आपको HindiMePro वेबसाइट में स्वागत है। इस पोस्ट में मेने डब्ल्यूडब्ल्यूई क्या है, डब्ल्यूडब्ल्यूई का फुल फॉर्म क्या है, WWE Ka Full Form In Hindi, WWE Ka Full Form, WWE Full Form In Hindi, डब्ल्यूडब्ल्यूई का मतलब क्या है, डब्ल्यूडब्ल्यूई मालिक कौन है बारे में बताया है।

डब्ल्यूडब्ल्यूई क्या है?

दोस्तो इंसान ने अपने मनोरंजन के लिए कई अलग अलग तरह के खेलों का निर्माण किया है जिसको खेलकर और देखकर लोगों को खुशियां मिलती हैं और इन्हीं खेलों में से एक है रेसलिंग जिसकी शुरुवात वैसे तो आज से कई सौ साल पहले ही हो गयी थी लेकिन इसे इंट्रेस्टिंग बनाये रखने के लिए इसमें कई सारे बदलाव किये जाते रहे हैं और इसी वजह से आज भी इस खेल को देखने के लिए लंबी लाइनें लग जाती है। वैसे तो पूरी दुनिया में रेसलिंग के कई अलग अलग टाइप्स होते हैं लेकिन फिलहाल आज हम बात करेंगे डब्ल्यूडब्ल्यूई यानि की वर्ल्ड रेसलिंग इंटरटेनमेंट के बारे में जोकि पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला रेसलिंग फॉर्मेट है।

यह दुनिया की सबसे बड़ी रेसलिंग कंपनी है जिसने की हमें जॉन सीना, अंडरटेकर, रोमन रेंस, हल्क होगन और ब्रॉक लेसनर की तरह ही बहुत सारे शानदार रेसलर दिए हैं और दोस्तों डब्लूडब्लूई की रॉयल स्मैकडाउन की तरह ही कई सारे हाई प्रोफाइल प्रोग्राम्स 150 से भी ज्यादा देशों में ब्रॉडकास्ट किए जाते हैं। इसके अलावा डब्ल्यूडब्ल्यूई हर साल रेसलमेनिया की तरह 12 पेपर व्यू इवेंट होस्ट करता है। साथ ही इसके दुनियाभर में लगभग 320 लाइव इवेंट भी आर्गनाइज किए जाते हैं।

WWE Ka Full Form In Hindi – डब्ल्यूडब्ल्यूई का फुल फॉर्म क्या है?

WWE Full Form In Sports

खेल में डब्ल्यूडब्ल्यूई का फुल फॉर्म World Wrestling Entertainment है।

WWE Full Form In Space Science

अंतरिक्ष विज्ञान में डब्ल्यूडब्ल्यूई का फुल फॉर्म Westerly Wind Event है।

WWE Full Form In Sports

खेल में डब्ल्यूडब्ल्यूई का फुल फॉर्म We Want Edge है।

डब्ल्यूडब्ल्यूई की इतिहास

दरअसल इस मीडिया कंपनी की शुरुवात 1963 में दो रेसलिंग प्रमोटर ने मिलकर की थी। पहले विन्स मैकमोहन सीनियर और दूसरे कोट्स माउंट हलाकि प्रो रिसलिंग की शुरुवाती दौर में रेसलिंग टीम्स को टेरिटरी के हिसाब से बांटा गया था और टेरिटरी की इन ग्रुप्स को नेशनल रेसलिंग आलिया कहा जाता था।

इसमें हर ग्रुप के प्रमोटर्स यानि की से मैनेज करने वाले अलग अलग होते थे और ऐसे ही दो डायरेक्टर्स के प्रमोटर्स ने नेशनल रेसलिंग आलियांज के नियमों से तंग आकर खुद की रेसलिंग कंपनी खोलने की सोची और अपनी इस थिंकिंग पर काम करने के बाद से उन्होंने 1963 में डब्लूडब्लूडब्लूएफ यानि की वर्ल्डवाइड रेसलिंग फेडरेशन की शुरुवात की और अपने शुरुवात के कुछ सालों के बाद ही यह कंपनी लोगो में बहुत ही तेजी से लोकप्रिय होने लगी और इसके पीछे की जो मुख्य वजह थी वह यह थी की डब्लूडब्लूडब्लूएफ औरों के मुकाबले उच्च दर्जे की प्रोसेसिंग करवाने में कामयाब रही थी।

साथ ही इस कंपनी में रेसलर्स बिना किसी बंदिश के आजादी के साथ अपना काम कर सकते थे और इस कंपनी ने विज्ञापन में भी बहुत पैसे उड़ाए। इस वजह से लोग इस कंपनी से जुड़ते हुए चले गए। हालांकि इसी बीच 1976 में कंपनी के को फाउंडर टूटस मंड का निधन हो गया जिसके बाद से आगे के पूरे काम की जिम्मेदारी वेस्ट मैकमोहन सीनियर के कंधों पर आ गई। हालांकि विन्स मैकमोहन सीनियर थोड़े पुराने सोच के व्यक्ति थे और उनको लगता था कि एक रेसलर को सिर्फ रेसलिंग करनी चाहिए।

इसके अलावा ने किसी भी टाइम लाइट से दूर रहना चाहिए और इसीलिए उन्होंने उस समय के स्टार रेसलर हल्क होगन को भी अपनी कंपनी से निकाल दिया था क्योंकि हल्क ने उस समय मूवी में काम कर लिया और फिर आगे चलकर 1979 में डब्लूडब्लूडब्लूएफ यानि की वर्ल्ड वाइड रेसलिंग फेडरेशन का नाम बदल कर डब्लूडब्लूएफ यानि की वर्ल्ड रेसलिंग फेडरेशन कर दिया गया और 1980 आते आते कंपनी ऊँचाइयों की बुलंदियों को छू रही थी।

हालांकि विन्स मैकमोहन सीनियर ने 1983 में डब्लूडब्लूएफ संभालने की जिम्मेदारी अपने बेटे विन्स मैकमोहन को दे दिया और इसके साथ ही डब्ल्यूडब्ल्यूएफ अब नये दौर में प्रवेश कर चुका था क्योंकि जहां वेस्ट मैकमोहन सीनियर रेसलर्स को टाइम लाइट से दूर रखते थे वहीं उनके बेटे वेस मैकमोहन बिल्कुल ही अलग थे। वह समझ चुके थे कि अगर कंपनी को और भी ऊंचाइयों तक ले जाना है तो उन्हें समय के साथ बदलना होगा और इसी सोच के साथ विन्स मैकमोहन ने हल्क होगन को दोबारा से डब्ल्यूडब्ल्यूएफ के लिए साइन किया और उन्हें ही डब्ल्यूडब्ल्यूएफ का ब्रांड अम्बेसडर बनाया गया।

और फिर इस टाइम लाइट को देखते हुए दूसरे डायरेक्टर्स के बड़े बड़े रेसलर्स भी इस कंपनी के साथ जुड़ने लगे और अब डब्ल्यूडब्ल्यूएफ पूरी दुनिया पर राज करने लगा था और फिर आगे चलकर वेस्ट मैकमोहन ने कई सारे टेलीविजन चैनल से डील की और अब उनके शोज पूरी दुनिया में दिखाए जाने लगे और फिर 1985 में पहला रेसलमेनिया इवेंट आर्गनाइज किया गया जोकि लोगों के बीच बहुत पॉपुलर हुआ और फिर इस इवेंट की सफलता को देखकर मैकमोहन समझ गए थे कि लोग आखिरकार देखना चाहते हैं और फिर आगे चलकर उन्होंने समरस्लैम, सरवाइवर सीरीज और रॉयल रम्बल जैसे कई और पेपर भी इवेंट शुरू किये।

हालाकि 1991 में डब्लूडब्लूएफ के रेसलर्स पर स्ट्राइड्स इस्तेमाल करने के संगीन आरोप लगाए गए जिसकी वजह से विन्स मैकमोहन पर केस भी चलाया गया था और इस दौर में डब्लूडब्लूएफ की लोकप्रियता काफी तेजी से नीचे आई।

लेकिन बेस्ट मैकमोहन पर लगे आरोप कोर्ट में गलत साबित हुए और उन्हें बाइज्जत बरी कर दिया गया। लेकिन अब डब्ल्यूडब्ल्यूएफ को पटरी पर लाने के लिए मेस मैकमोहन का कुछ नया कुछ अलग करने की जरूरत थी। इसलिए उन्होंने RAW की शुरुवाती जोकि हर मंडे को टीवी पर ब्राडकास्ट किया जाता था और इस प्रोग्राम ने डब्लूडब्लूएफ को वापस से लोगों के दिलों तक पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई और फिर आगे भी डब्ल्यूडब्ल्यूएफ ने स्मॉकडाउन नाम एक और प्रोग्राम की शुरुवात की और यह प्रोग्राम भी लोगों को खूब भाया और फिर 2002 में डब्लूडब्लूएफ का नाम एक बार और बदलकर डब्ल्यूडब्ल्यूई यानि की वर्ल्ड रेसलिंग इंटरटेनमेंट कर दिया गया और तब इसे इसी नाम के अंतर्गत हम प्रो रेस्टोलिंग का आनद उठाते हैं।

डब्ल्यूडब्ल्यूई का मालिक कौन है?

डब्ल्यूडब्ल्यूई का मालिक Vince McMahon है।

Author

Hi, I'm Mantu Sing, में hindimepro.in वेबसाइट का संस्थापक हूं। में इस वेबसाइट knowledge, Full Form, Biography, Trending Topic के बारे में हिंदी में पोस्ट लिखता हूं।

Write A Comment