हेलो दोस्तो कैसे हो आप लोग उम्मीद करता हूं आप सब अच्छे होंगे । आप सभी को HindiMePro वेबसाइट में स्वागत है। आज फिर से आपके लिए और एक नया पोस्ट लेके आया हूं आज में आपको वाइल्डलाइफ फोटोग्राफर कैसे बने और इसके लिए एको क्या क्या करना चाइये इसके बारे में आपको बताऊंगा ।

अगर आपको वाइल्ड लाइफपसंद है और वाइल्डलाइफ को अब एन्जॉय करना और उसकी फोटोज क्लिक करना आपको एक्साइटिंग और थ्रिलिंग लगता है तो आप एक वाइल्डलाइफ फोटोग्राफर बनने के बारे में सोच सकते हैं।

फटॉग्रफी और वाइल्डलाइफ फटॉग्रफी में काफी ज्यादा अंतर होता है हममें से बहुत से लोग फोटो क्लिक करना पसंद करते हैं लेकिन वाइल्डलाइफ में हर सेकेंड चेंज होने वाली सिचुएशन के बीच स्टेबल रहते हुए फोटोग्राफी करना आसान नहीं होता है। ऐसा वही फोटोग्राफर कह सकता है जिसे वाइल्डलाइफ पसंद हो और ऐसी फोटोग्राफी करना जिसका पैशन हो।

इसीलिए अगर आप भी वाइल्ड लाइफफोटोग्राफी के लिए पैशनेट और वाइल्डलाइफ फोटोग्राफर बनने से जुड़ी खास टिप्स जानना चाहते हैं तो ये पोस्ट आपके लिए हैं क्योंकि आज के इस पोस्ट में हम वाइल्डलाइफ फोटोग्राफर बनने से जुड़ी सारी टिप्स शेयर करने वाले हैं। इसीलिए इस पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढ़ना तो चलिए शुरू करते हैं।

वाइल्डलाइफ फोटोग्राफर बनने के लिए क्या करना पड़ेगा?

नंबर 1

तो इसके लिए सबसे पहले आपको फटॉग्रफी के बेसिक सीखने होंगे। अगर आप वाइल्ड फोटोग्राफी को अपना करियर बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको फॉर्मल फटॉग्रफी ट्रेनिंग लेनी चाहिए। इसके साथ ज्यादा पॉल्यूशन कोर्सेस की मदद भी ले सकते हैं। आपको कैमरा और बाकी सभी जरूरी इक्विपमेंट्स को सही तरीके से हैंडल करना आना चाहिए और फोटो क्लिक करते समय किस तरह की स्किल रिक्वायरमेंट होती है ये सब भी आपको सीखना होगा। बेसिक फोटोग्राफी सीखने और उसकी प्रैक्टिस करने के बाद आप वाइल्डलाइफ फोटोग्राफी की तरफ बढ़ सकेंगे। इसी के साथ वाइल्डलाइफ फटॉग्रफी स्किल्स भी आपको डवलप करनी होगी।

नंबर 2

फटॉग्रफी के बेसिक सीखने के बाद और फटॉग्रफी में फॉर्मल कोर्स करने के बाद अब आपको टेक्नीक और प्रैक्टिस पर ध्यान देना होगा जिसमें आपको डिफरेंट लाइटिंग कंडीशन्स को कंट्रोल करना आना चाहिए शटर स्पीड को अजस्ट करने जैसी टेक्नीक्स भी आपको सीखनी होगी और डिफरेंट एनिमल्स और सिचुएशंस का फोटो क्लिक करने की टाइमिंग और सही एंगल भी आपको जानना होगा। इसके अलावा आपको फोटोशॉप पिक्चर और एकॉन जैसे सॉफ्टवेयर प्रोग्राम्स की नॉलेज भी होनी चाहिए ताकि आप अपने क्लिक की गई फोटोज को एडिट करके पोपट बना सकें।

नंबर 3

वाइल्डलाइफ फोटोग्राफर बनने के लिए आपको शुरुआत में ही जंगल में जाकर फोटो क्लिक करना जरूरी नहीं है और ये आपके लिए रिस्की भी हो सकता है। इसकी बजाय आप कोई फोटोग्राफर होने के नाते अपने आसपास ऐसा एनवायरमेंट ढूंढना होगा जो नेचुरली ब्यूटीफुल हो। आप चाहे तो आसमान में उड़ते परिंदों की फोटो क्लिक करने से शुरुआत कर सकते हैं और एक ऑर्डिनरी सिचुएशन को अमेजिंग बना सकते हैं क्यूंकि मैजिक आपकी फटॉग्रफी में होनी चाहिए।

नंबर 4

अब रियल ट्रेनिंग के लिए तैयार हो जाइए। फटॉग्रफी के बेसिक्स और वाइल्ड फोटोग्राफी की टेक्नीक्स और स्किल्स को सीखने के बाद अब इसे आजमाने और बेहतर बनाने का टाइम है इसलिए आप किसी वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफर को असिस्ट कीजिए। इसके लिए आपको किसी एक्सपर्ट वाइल्डलाइफ फोटोग्राफर को अप्रोच करना होगा और उनका असिस्टेंट बन के इस फटॉग्रफी की आर्ट को बारीकी से सीखना होगा। ऐसा करने से आपकी ट्रेनिंग भी हो जाएगी और आप पहले से ज्यादा स्किल्ड और कॉन्फिडेंट भी होते जाएंगे।

नंबर 5

अपनी लोकेशन की रिसर्च जरूर कीजिए। किसी भी लोकेशन पर जाने से पहले आपको उस जगह और वहां की वाइल्डलाइफ के बारे में जानकारी होनी चाहिए। आपको पता होना चाहिए कि उस लोकेशन का मौसम यानी की वैदर एनवायरमेंट कैसा होता है और वहां की वाइल्ड स्पीशीज कैसी होती है। उनका नेचर बिहेवियर और आदतें कैसी होती है। ये सारी स्टडी करने के बाद आपके लिए किसी भी लोकेशन पर रहकर के फटॉग्रफी करना और अच्छे रिजल्ट पाना पॉसिबल हो सकता है। इसीलिए रिसर्च जरूर करें।

नंबर 6

सर्वाइवल स्किल्स जरूर सीखिए और ये बहुत ज्यादा जरूरी है। फटॉग्रफी स्किल्स तो आपको एक एक्सपोर्ट वाइल्डलाइफ फोटोग्राफर बनाने में आपकी मदद करेगी लेकिन सर्वाइवल स्किल्स आपको वाइल्डलाइफ में हमेशा से बने रहने में मदद करेगी। इसलिए आपको ये स्किल जरूर डेवलप करनी चाहिए जिसमें उस एरिया के लोगों से कम्यूनिकेट कर पाना अपने सामान को सुरक्षित रख पाना और पेशेंस रखते हुए वाइल्डलाइफ में आने वाले डिफरेंट चैलेंजेस को हैंडल करने के स्किल्स को सीखना शामिल है।

नंबर 7

वाइल्डलाइफ फटॉग्रफी सीखने और उसकी प्रैक्टिस करने के बाद आपके पास अपनी फटॉग्रफी के बहुत से अमेजिंग शॉट्स कलेक्ट हो जाएंगे तब जाकर के आप एक इम्प्रेसिव पोर्टफोलियो बना सकते हैं और एक अच्छी जॉब के लिए अप्लाई भी कर सकते हैं।

आज हमने क्या सीखा

आज की पोस्ट में हमने सीखा की वाइल्डलाइफ फोटोग्राफर कैसे बने और वाइल्डलाइफ फोटोग्राफर बनने के लिया क्या क्या करना पड़ेगा बारे में । उम्मीद करता हूं ये पोस्ट आपको अच्छा लगा होगा अच्छा लगा हो तो इस पोस्ट को आप अपनी दोस्तो के साथ जरूर शेयर कर देना उनको भी पता चले की वाइल्डलाइफ फोटोग्राफर कैसे बने। तब तक के लिए जय हिन्द ।

Author

Hi, I'm Mantu Sing, में hindimepro.in वेबसाइट का संस्थापक हूं। में इस वेबसाइट में जीबनी परिचय, फुल फॉर्म, जानकारी के बारे में पोस्ट लिखता हूं।

Write A Comment