Full Form

VVPAT Full Form In Hindi – वीवीपैट क्या है?

हेलो दोस्तो कैसे हो आप लोग उम्मीद करता हूं आप सब अच्छे होंगे। आप सभी को HindiMePro वेबसाइट में स्वागत है। आज फिर से आपके लिए और एक नया पोस्ट लेके आया हूं आज में आपको वीवीपैट क्या है, वीवीपैट का पूरा नाम क्या है ( VVPAT Full Form In Hindi ), वीवीपैट काम कैसे करता है इन सबके बारे में बताऊंगा तो चलिए जानते है

वीवीपैट क्या है?

वीवीपैट का फुल फॉर्म है Voter-verified paper audit trail और इसे हिंदी में मतदाता-सत्यापित पेपर ऑडिट ट्रेल कहते है। वीवीपैट  व्यवस्था के तहत वोटर डालने के तुरंत बाद कागज़ की एक पर्ची बनती है. इस पर जिस उम्मीदवार को वोट दिया गया है, उनका नाम और चुनाव चिहन छपा होता है.

वीवीपैट काम कैसा करता है

यह व्यवस्था इसलिए है कि किसी तरह का विवाद होने पर ईवीएम में पड़े वोट के साथ पर्ची का मिलान किया जा सके। ईवीएम में लगे शीशे के एक स्क्रीन पर यह पर्ची सात सेकंड तक दिखती है। भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड और इलेक्ट्रॉनिक कॉरपोरेशन ऑफ़ इंडिया लिमिटेड ने यह मशीन 2043 में डिज़ायन की।

वीवीपैट का पूरा नाम क्या है – VVPAT Full Form In Hindi

  • VVPAT Full Form In English – Voter-verified paper audit trail
  • VVPAT Full Form In Hindi – मतदाता-सत्यापित पेपर ऑडिट ट्रेल
  • VVPAT Full Form In Marathi – सत्यापित पेपर ऑडिट माग
  • VVPAT Full Form In Gujrati – ચકાસાયેલ પેપર ઓડિટ ટ્રાયલ

वीवीपैट पहेली बार काम इस्तेमाल हुआ था

सबसे पहले इसका इस्तेमाल नागालैंड के चुनाव में 2013 में हुआ था इसके बाद स॒प्रीम कोर्ट ने वीवीपैट मशीन बनाने और इसके लिए पैसे महँया कराने के आदेश केंद्र सरकार को दिए चुनाव आयोग ने जून 2014 में तय किया किया अगले चनाव यानी साल 2019 के चुनाव में सभी मतदान केंद्रों पर वीवीपैट का इस्तेमाल किया जायेगा।

क्या वीवीपैट गलत जानकारी छाप सकती है?

हां, ऐसे मामले हो सकते हैं जब वीवीपैट गलत जानकारी प्रिंट करता है. ऐसे मामलों में मतदाता इसे पीठासीन अधिकारी को रिपोर्ट कर सकता है, जो मतदाता घोषणा पत्र यह बताते हुए लेगा कि यदि गलत पाया गया, तो मतदाता को दंडित किया जा सकता है.

अधिकारी फिर मतदाता को उसके और अन्य चुनाव अधिकारियों के सामने एक परीक्षण वोट देने देगा. यदि मतदाता का दावा गलत पाया जाता है और वीवीपैट सही पर्ची प्रिंट कर रहा है, तो परीक्षण वोट की गणना नहीं की जाएगी।हालांकि, यदि दावा सही पाया जाता है और वीवीपैट को दोषपूर्ण लगता है, तो पीठासीन अधिकारी मतदान रोक देगा और रिटर्निंग अधिकारी को रिपोर्ट करेगा।

आज हमने क्या सीखा

आज की पोस्ट में हमने वीवीपैट क्या है, वीवीपैट का पूरा नाम क्या है ( VVPAT Full Form In Hindi ), वीवीपैट काम कैसे करता है बारे में जाना है। उम्मीद करता हूं ये पोस्ट आपको अच्छा लगा होगा अच्छा लगा होगा हो तो इस पोस्ट को आप अपनी दोस्तो के साथ जरूर शेयर कर देना उनको भी पता चले की वीवीपैट क्या होता है। जय हिन्द।

About the author

Avatar

Mantu Sing

Hi, I'm Mantu Sing, में hindimepro.in वेबसाइट का संस्थापक और लेखक भी हूं। में इस वेबसाइट में जीबनी परिचय, फुल फॉर्म के बारे में पोस्ट लिखता हूं।

Leave a Comment