Updated On June 18th, 2021

हेलो दोस्तो कैसे हो आप लोग उम्मीद करता हूं आप सब अच्छे होंगे। आप सभी को HindiMePro वेबसाइट में स्वागत है। इस पोस्ट में मेने टिपीएम क्या है, टिपीएम का पूरा नाम क्या है ( TPM Ka Full Form In Hindi ), हिंदी में TPM परिभाषा, 5एस क्या है बारे में बताया है।

टिपीएम क्या है?

टिपीएम की फुल फॉर्म होती है टोटल प्रोडक्टिव मेंटनेंस कुल उत्पाद रखरखाव। इसकी अगर डेफिनेशन की बात करूं टिपीएम एक ऐसा कल्चर है जो कि हमारे प्लांट के अंदर सभी लोगों को इन्वॉल्व करता है और जितनी भी हमारी पुरानी मशीनें हैं उनको ऐसे मेंटेन करके रखता है कि जैसे नहीं मशीन हो जिससे कि वो ज्यादा से ज्यादा आउटपुट ले पाएं और ज्यादा ज्यादा प्रोडक्टिव काम कर पाएं। इसको हम मेडिकल साइंस ऑफ मशीन के नाम से भी जानते हैं। जो की इसके अंदर हम बेसिकली जो हैं मशीनों की इंप्रूवमेंट को लेकर या मशीनों की आउटपुट को लेकर हम काम करते हैं।

टिपीएम को तीन शब्दों से मिलकर बनाया गया है Total, Productive, Maintenanc.

Total का मतलब एक वर्कर भी और एक मैनेजर भी सभी लोगों को टिपीएम एक्टिविटी में इन्वॉल्व होना है। दूसरा जितने भी डिपार्टमेंट हैं इक्युपमेंट मशीनें हैं सबको हम टिपीएम एक्टिविटी के अंदर सबको इनवॉल्व होना है तो ये तो मतलब हो गया टोटल का।

Productive का मतलब हमें अपने प्लांट की जो प्रोडक्टिविटी है उसको बढ़ा देना है। सारे वेस्टेज को लॉस सर्विस को और कॉस्ट को कम करके।

Maintenanc का मतलब है जो जितनी भी हमारी मशीनें हैं उनकी हमें आउटपुट बढ़ानी है और उनको ऐसे मेंटेन करके रखना है कि जैसे वो नया थी मतलब है जब हम कोई मशीन लेते हैं स्टार्टिंग में या कोई गाड़ी लेते हैं या बाइक लेते हैं जैसे वो स्टार्टिंग में परफॉर्म करती है स्टार्टिंग में जो आउटपुट देती है उसको इस हिसाब हमें मेंटेन करना है। टिपीएम में एक्टिविटी के द्वारा सेम आउटपुट दे।

टिपीएम का पूरा नाम क्या है – TPM Ka Full Form In Hindi

  • TPM Ka Full Form In English – Total Productive Maintenance
  • TPM Ka Full Form In Hindi – कुल उत्पादक रखरखाव
  • TPM Ka Full Form In Marathi – एकूण उत्पादन देखभाल
  • TPM Ka Full Form In Gujrati – કુલ ઉત્પાદક જાળવણી

टिपीएम का मतलब क्या है?

दोस्तो अगर टिपीएम का मतलब बोला जाए तो ये एक सोच में बदलाव भी है जैसे कि हमारी जो सोच पहले थी मेन्यूफेक्चरिंग दृष्टि के अंदर वो था ” आई ऑपरेट यू फिक्स यू मेंटेन ” ऑपरेटर बोलता था कि मेरा काम है चलाना और आपका काम है मेंटेन करना किसको बल तथा मेनटेनेंस बालो को मैं तो मशीन चलाऊंगा में मशीन चलाना जानता हूं मेंटेन करना मेरा काम नहीं है ये क्या था पुराना तरीका या पुरानी सोच।

लेकिन टिपीएम अपने इस सोच को बिल्कुल बदलकर रख दिया। टिपीएम क्या बोला कि मशीन को मेंटेन करना हमारी सबकी रिस्पॉन्सिबिलिटी है मतलब हम सब ओनर हैं हमारी मशीनों के इन्होंने जो ” आई ऑपरेट यू फिक्स यू मेंटेन ” का क्रेज है उसको बदल लिया ” आई ऑपरेट आई मेंटेन ” मतलब कि मैं ही मशीन चलाऊंगा और मैं ही मेंटेन करूंगा क्योंकि जब मैं मशीन चलाता हूं या मैं अपनी गाड़ी चलाता हूं या मैं अपनी बाइक चलाता हूं तो मेरे से ज्यादा मेरे से बेहतर कोई नहीं जानता मेरी मशीन के बारे में। इसलिए टिपीएम ने क्या किया टिपीएम अप्रोच ले के आया ” आई ऑपरेट आई मेंटेन ” मैं चलाऊंगा और में हीं मेंटेन करूंगा।

टिपीएम के टारगेट क्या है?

अब जान लेते हैं कि टिपीएम के ऑब्जेक्टिव या टिपीएम का टारगेट क्या है। दोस्तो टिपीएम का टारगेट होता है जीरो बैड। इसका मतलब है कि हमें जीरो ब्रेक डाउन करना है। मशीनें जितनी भी हैं प्लांट के अंदर वो कभी ब्रेकडाउन होनी नहीं चाहिए। उनमें कभी भी परेशानी आना चाहिए जिससे कि हमारा टाइम लॉस हो या प्रॉडक्टिविटी लॉस हो।

दूसरा है जीरो ऐक्सिडेंट। टिपीएम टारगेट करता है कि मशीनों के अंदर कोई एक्सीडेंट न हो, प्लांट के अंदर कोई ऐक्सिडेंट ना हो, मैन पावर से रिलेटेड कोई ऐक्सिडेंट ना हो तो टिपीएम हम जो करते हैं तो हम टारगेट लेकर चलते हैं कि हमारा प्लांट के अंदर जीरो ऐक्सिडेंट हो।

तीसरा जो टारगेट है जीरो डिफेक्ट इसका मतलब है कि मशीनों को हम ऐसा मेंटेन करें या हमें ऐसे सिस्टम या ऐसे प्रोसीजर बनाएं कि हम डिफेक्ट प्रूफ मटीरियल बनाएं मतलब कि हम जो मेटल बनाए फर्स्ट टाइम राइट हैंड निकले। ऐसा नहीं कि पहले हमने मेटल बना लिया फिर हम उसको छांट रहे हैं कि कौन सा ठीक और कौनसा ठीक नहीं है कि हम अपने प्रोसेस को अपने सिस्टम को अपनी मशीनों को ऐसा मेनटेन करें कि फर्स्ट टाइम राइट निकले तो ये तो हो गया टिपीएम का टारगेट।

5एस क्या है?

5एस एक ऐसा कार्यस्थल प्रबंधन का तरीका है जिसमें कि जो भी वेस्टतेज हैं उनको रिड्यूस किया जाता है। व्यवस्थित तरीके से समानों को रखा जाता है और एक्सिडेंट कम से कम हो इसका ध्यान रखा जाता है।

ये भी पढ़े:

इस पोस्ट से अपने क्या सीखा

इस पोस्ट से अपने टिपीएम का मतलब क्या है, टिपीएम का पूरा नाम क्या है ( TPM Ka Full Form In Hindi ) बारे में सीखा। में उम्मीद करता हूं ये पोस्ट आपको अच्छा लगा होगा अच्छा लगा हो तो इस पोस्ट को आप अपनी दोस्तो के साथ जरूर शेयर कर देना उनको भी पता चले की टिपीएम के बारे में। जय हिन्द।

Author

Hi, I'm Mantu Sing, में hindimepro.in वेबसाइट का संस्थापक हूं। में इस वेबसाइट में जीबनी परिचय, फुल फॉर्म, जानकारी के बारे में पोस्ट लिखता हूं।

Write A Comment