Biography

खली की जीबनी परिचय – The Great Khali Biography In Hindi

आपको HindiMePro वेबसाइट में स्वागत है। इस पोस्ट में मेने खली की जीबनी परिचय के बारे में बताया है इस के साथ खली की पत्नी का नाम क्या है, खली की हाइट कितना है, खली की सैलेरी कितना है बारे में बताया है।

खली का जन्म

द ग्रेट खली जिनका असली नाम है दलीप सिंह राना उनका जन्म 27 अगस्त 1972 में हुआ था। खली की पिता का नाम है ज्वाला राम और उनकी मां का नाम तनवी देवी खली एक पंजाबी फॅमिली से बिलॉन्ग करते हैं और इण्डिया में हिमाचल प्रदेश के गांव धीरईना के रहने वाले है।

खली की परंभिक जीबन

खली का बचपन बहुत ही गरीबी से गुजरा है और अपनी गरीबी के कारण उन्हें पत्थर तोड़ने और मजदूरी जैसे काम करने पड़ते थे। सिर्फ गरीबी हीं नहीं खली को एक बीमारी भी है जिसका नाम झज्जर डिजल मतलब अगर आसान भाषा में आपको समझाऊं इस बीमारी में ग्रोथ हार्मोन ज्यादा बढ़ जाते हैं जिसे बहुत तरह की फिजिकल परेशानी होती है जैसे हाइट और फेस नॉर्मल लोगों से बहत ज्यादा बढ़ जाती है और इस बीमारी से ग्रस्त इंसान ठीक से बोल भी नहीं पाता और कहीं भी ट्यूमर हो जाते हैं और भी बोहोत तरीके के परेशानी होती है इस बीमारी की वजह से।

इन सब से गुजरते हुए भी खली अपने घर चलाने के लिए एक सिक्योरिटी गार्ड का काम कर रहे थे शिमला में तब पंजाब पुलिस के एक ऑफिसर ने देखा और उनकी डील डौल की वजह से खली को पंजाब पुलिस में जॉब ऑफर किया। खली मिमाचल प्रदेश नहीं छोड़ना चाहते थे लेकिन खली के भाई को भी उनकी वजह से पंजाब पुलिस ने जॉब दे दिया और तब साल 1993 में खली पंजाब पुलिस में भर्ती हुए।

खली की रिसलिंग जीबन

पंजाब के छह जलंधर में खली ने पुलिस की नौकरी करनी शुरु की और वहां उन्होंने जिम जाकर रेसलर बनने के लिए भी ट्रेनिंग शुरु कर दी और जल्दी उन्हें अमेरिका बुला लिया गया। आगे की ट्रेनिंग करने के लिए साल 2000 में खली ने सबसे पहले ओल प्रो रेसलिंग यानि की एमपीडब्लू में अपना डेब्यू किया। तब उन्होंने अपना नाम रखता जायन सिंह साल 2000 के अक्टूबर महीने में खली ने अपने पहला मैच में फाइट किया जो कि एक टैग टीम मैच था। यहां से खली का प्रोफेशनल रेसिंग करियर शुरू हुआ।

साल 2000-2006 तक खली ने जायन सिंह के नाम से बोहोत सारे रेसिंग प्रोमोशन में फाइट किए जैसी कि न्यू जापान प्रो रेसलिंग। साल 2006 में खली ने WWE के साथ कॉन्ट्रैक्ट साइन किया और वो पहली हिंदुस्तानी रेसलर बने जिन्होंने WWE को जॉइन किया। उन्हें WWE ने ट्रेनिंग लेने के लिए डीप साउथ रेसिंग भेज दिया। वहां वो अपने सीना यानि कि दलीप सिंह नानक के नाम से मैचेस में फाइट करते रहे।

7 अप्रैल 2006 को खली अपने मैनेजर देवगिरी के साथ पहली बार WWE में नजर आए। इस मैदान में अंडरटेकर और मार्कहेंडरी का मैच हो रहा था। इस मैच में खली ने इंटरफेयर करके अंडरटेकर पर अटैक कर दिया और अंडरटेकर को वो पूरी तरह से डिस्ट्रॉय करके चले गये। इस टीम तक उनका नाम कोई नहीं जानता था लेकिन अगले हफ्ते कि स्माक डाउन में देवगिरी ने उनका नाम द ग्रेट खली बताया और देवगिरी ने ये भी कहा कि उनका क्लाइंट अंडरटेकर की करियर खतम कर देगा।

द ग्रेट खली का WWE में पहला मैच हुआ 21 अप्रैल 2006 स्माकडाउन में फ़ना के अगेंस्ट इसमें से खली ने बड़ी आसानी से फनाकी को हरा दिया। इसके बाद 12 मई को इस मैदान में खली का मैच रे मैस्टेरिओ के साथ हुआ और खली ने रे मैस्टेरिओ को भी कुछ मिनट में हरा दिया। खली को WWE में इस समय तक किसी ने भी नहीं हराया था।

खली का पहला पेपर व्यू मैच 21 मई को अंडरटेकर के खिलाफ जिसमें खली जीत गया ने अंडरटेकर को पिन करवाके खली काफी समय तक WWE में अनदेफेट रहे लेकिन समर स्लाम से कुछ दिन पहले अंडरटेकर और खली का स्मैकडाउन में लास्ट मैन स्टैंडिंग मैच हुआ जिसमें खली हार गए और इस तरह खली को WWE में पहली बार हार मिली।

खली की पत्नी का नाम Harminder Kaur है।

खली की हाइट 7 फिट 1इंच है।

खली की पिता का नाम ज्वाला राम है।

खली की माता का नाम तनवी देवी है।

ये भी पढ़े :

Leave a Reply

Your email address will not be published.