Updated On June 18th, 2021

हेलो दोस्तो कैसे हो आप लोग उम्मीद करता हूं आप सब अच्छे होंगे। आप सभी को HindiMePro वेबसाइट में स्वागत है। आज फिर से आपके लिए और एक नया पोस्ट लेके आया हूं आज में आपको एसएससी  के बारे में पूरी जानकारी दूंगा तो चलिए जानते है।

आपने भी अपने आस पास के लोगों को बात करते सुना होगा कि एसएससी का एग्जाम है इसी का रिजल्ट आने वाला है और आप सोचते हैं कि एसएससी का एग्जाम क्या है। तो दोस्तो अगर आप एसएससी एग्जाम के बारे में जानना चाहते हैं तो आप एकदम सही पोस्ट पड़ रहे हैं। इस पोस्ट में आपको एसएससी के बारे में सारी जानकारी दी जाएगी की एसएससी एग्जाम क्या है, एसएससी का पूरा नाम क्या है ( SSC Full Form In Hindi ), एसएससी में एग्जाम कौन दे सकते है, एसएससी में किस तरीके से पर्सन पूछे जाते हैं, एसएससी एग्जाम के थ्रू आप ऑफिसर कैसे बन सकते हैं और उसके साथ में आपको ये भी बताउंगा कि एसएससी एग्जाम क्लियर करने के बाद आपकी सैलरी क्या होगी।

एसएससी क्या है?

सबसे पहले हम जानते हैं एसएससी क्या है तो दोस्तो एसएससी एक ऐसा विभाग है जो कि हर साल लाखों छात्रों को रोजगार प्रदान करते हैं उनको सरकारी नौकरी प्रदान करते हैं। एसएससी का फुल फॉर्म होता है Staff Selection Commission जिसे हिंदी में कर्मचारी चयन आयोग भी कहते हैं।

अगर कोई भी छात्र सरकारी नौकरी में रूचि रखता है तो उसकी पहली पसंद ऐसी ही होती है क्योंकि एसएससी में बहुत तरह के एग्जाम कराए जाते हैं। सभी तरह के स्टूडेंट इस एग्जाम को दे सकते हैं और अपनी मनचाही नौकरी पा सकते हैं।

एसएससी का पूरा नाम क्या है – SSC Full Form In Hindi

SSC Full Form In Departments & Agencies

विभागों और एजेंसियों में एसएससी का फुल फॉर्म Staff Selection Commission है।

SSC Full Form In Exams & Tests

परीक्षा और टेस्ट में एसएससी का फुल फॉर्म Secondary School Certificate है।

SSC Full Form In Diseases & Conditions

रोग और स्थितियां में एसएससी का फुल फॉर्म Systemic Sclerosis है।

SSC Full Form In Educational Organizations

शैक्षिक संगठन में एसएससी का फुल फॉर्म School Site Council है।

SSC Full Form In Companies & Corporations

कंपनियों और निगमों में एसएससी का फुल फॉर्म Shelby Super Cars है।

SSC Full Form In Firms & Organizations

फर्म और संगठन में एसएससी का फुल फॉर्म Swedish Space Corporation है।

SSC Full Form In Psychology

मनोविज्ञान में एसएससी का फुल फॉर्म Stretch Shortening Cycle है।

SSC Full Form In Universities & Institutions

विश्वविद्यालयों और संस्थानों में एसएससी का फुल फॉर्म Student Selected Component है।

SSC Full Form In Professional Associations

व्यावसायिक संगठन में एसएससी का फुल फॉर्म Statistical Society of Canada है।

SSC Full Form In Research & Development

अनुसंधान एवं विकास में एसएससी का फुल फॉर्म Superconducting Super Collider है।

एसएससी एग्जाम कौन दे सकता है?

तो चलिए अब हम जानते हैं कि एसएससी कौन दे सकता है। तो दोस्तो एसएससी वो सारे स्टूडेंट दे सकते हैं जिन्होंने हाईस्कूल लेने की मैट्रिक परीक्षा पास कर ली है और या फिर जिन्होंने ग्रेजुएशन कंप्लीट कर लिया। जैसा कि मैंने आपको बताय कि एसएससी में बहुत रिकी की वेकेंसी आती है और जो भी छात्र अपनी योग्यता के अनुसार उस वैकेंसी को अप्लाई करते हैं और एसएससी के एग्जाम देने के बाद वो नौकरी पा सकते हैं।

अगर कोई छात्र 10वीं पास है उसके लिए एसएससी एमटीएस एग्जाम होता है। अगर कोई छात्र 12वीं पास है तो उसके लिए एसएससी सीएचएसएल का एग्जाम होता है। अगर कोई छात्र ग्रेजुएशन कंप्लीट कर लिया तो उसके लिए एसएससी सीजीएल के एग्जाम होते हैं। अगर आप एसएससी के एग्जाम क्लियर कर लेते हैं तो अब सीबीआई ऑफिसर बन सकते हैं। सीबीआई इंस्पेक्टर बन सकते हैं और उसके साथ साथा इनकम टैक्स इंस्पेक्टर बन सकते हैं। अपने एसएससी के एग्जाम क्लियर करके अगर आपने अच्छी तरीके से पढ़ाई की है तो आपको एग्जाम क्लियर करने में कोई भी समस्या नहीं होगी असानी से जंप लेवल करके ऑफिसर बन सकते हैं।

एसएससी एग्जाम में किस तरीके का सवाल पूछे जाते हैं?

अब बात आती है कि एसएससी एग्जाम में किस तरीके का सवाल पूछे जाते हैं एसएससी एग्जाम में इंग्लिश, मैथमैटिक्स, जेनरल साइंस, जनरल नॉलेज, करेंट अफेयर्स और रीजनिंग स्त्री से प्रश्न पूछे जाते हैं। जैसा कि आप सभी को पता है कि ऐसे सीन बहुत ट्रिकी की पुष्टि सकती है तब जिस भी पोस्ट के लिए अप्लाई करेंगे उसमें इस तरीके के प्रश्न पूछे जाएंगे। बस फर्क इतना रहेगा कि पोस्ट की कटिंग जो प्रश्न रहेगा उसका अस्तर कम या फिर ज्यादा हो सकता है।

एसएससी ऑफिसर कैसे बन सकते हैं?

अब हम जान लेते कि एसएससी ऑफिसर कैसे बन सकते हैं। तो दोस्तो अगर आपको एसएससी में ऑफिसर बनना है तो आपको कम से कम ग्रेजुएशन अपनी कंप्लीट करनी होगी। जब किसी भी स्ट्रीम में ग्रेजुएशन कंप्लीट कर सकते। आर्ट्स से साइंस से कॉमर्स से अपनी ग्रेजुएशन कंप्लीट करनी होगी उसके बाद बहुत सारी वेकेंसी आती एसएससी में जिसमें आप अप्लाई करके अगर एग्जाम क्लियर कर लेते तो प्रोफेसर बन जाते हैं।

दोस्तो एसएससी सीजीएल का एग्जाम होता है। इसमें आपको बहुत सारी वेकेंसी ऑफिसर के लिए आती हैं। जैसे अगर आप इनकम टैक्स अफसर बनना चाहते तब आप एसएससी सीजीएल के एग्जाम क्लियर करके इन्कम टैक्स ऑफिसर बन सकते हैं।

अगर आप सीबीआई में जाना चाहते तब भी आपको एसएससी सीजीएल के एग्जाम क्लियर करना इस तरीके से और बहुत सारे बड़े बड़े पोस्ट होते हैं और ऑफिसर्स के पोस्ट होते हैं जो कि अब एसएससी सीजीएल के एग्जाम दे के आप वापस पहुच सकते और बहुत अच्छी खासी जॉब आप पा सकते हैं और बहुत अच्छी खासी सैलरी भी पा सकते हैं।

एसएससी सैलरी

अब जैसे कि सैलरी की बात आएगी तो आपके दिमाग में आना होगा। एसएससी अगर क्लियर करने के बाद कितनी सैलरी मिलेगी तो दोस्ती पूरी तरीके से डिपेंड करता है कि आपने एसएससी का कौन से एग्जाम दिया है। आपकी पोस्ट क्या हैं आप को जॉब कैसी मिले आपकी सैलेरी पूरी इस पर डिपेंड करता है फिर भी में आपको थोड़ा सा आइडिया दे दूंगा।

देखो दोस्तो अगर आप एसएससी टेस्ट पास अगर ज्वाइन करते हो जैसे एसएससी एमटीएस के झंडे तो तो जो आपकी सैलरी होगी वो आपकी 20 हजार रुपए पर मंथ के करीब होगी 2 हजार कम या ज्यादा हो सकती है। और वही दोस्तो अगर आप एसएससी सीएचएसएल के थ्रू जॉब पाते हैं तो आपकी सैलरी होगी स्टार्टिंग सैलेरी 27 हजार 25 हजार ऐसे आपकी सैलेरी होगी और लेकिन अगर आप एसएससी सीजीएल के थ्रू जो पाते तो सैलरी बहुत ज्यादा चुकी जिसकी मैंने बताई कि एसएससी सीजीएल के जब अब ग्रेजुएशन के बादे दे सकते हैं तो अगर आप ऑफिसर बन जाते हो इन इन्कम टैक्स ऑफिसर अगर बन जाते तो जो आपकी सैलरी होगी दोस्तो करीब 40 हजार रुपए से 45 हजार रुपए हो सकती है।

आज हमने क्या सीखा?

आज की पोस्ट में हमने एसएससी के बारे सीखा की एसएससी क्या है, एसएससी का पूरा नाम क्या है ( SSC Full Form In Hindi ), एसएससी सैलेरी और बोहोत कुछ बारे में। उम्मीद करता हूं ये पोस्ट आपको अच्छा लगा होगा अच्छा लगा हो तो इस पोस्ट को आप अपनी दोस्तो के साथ जरूर शेयर कर देना उनको भी पता चले की एसएससी एग्जाम क्या है। तब तक के लिए जय हिन्द।

Author

Hi, I'm Mantu Sing, में hindimepro.in वेबसाइट का संस्थापक हूं। में इस वेबसाइट में जीबनी परिचय, फुल फॉर्म, जानकारी के बारे में पोस्ट लिखता हूं।

Write A Comment