Updated On June 17th, 2021

हेलो दोस्तो कैसे हो आप लोग उम्मीद करता हूं आप सब अच्छे होंगे। आप सभी को HindiMePro वेबसाइट में स्वागत है। आज फिर से आपके लिए और एक नया पोस्ट लेके आया हूं आज में आपको सार्क क्या होता है, सार्क का पूरा नाम क्या है ( SAARC Full Form In Hindi ), सार्क के उपदेशों बारे में बताऊंगा तो चलिए जानते है।

सार्क क्या होता है?

सार्क की फुल फॉर्म क्या है तो सार्क की फुल फॉर्म है South Asian Association for Regional Cooperation। अब ये संगठन है ये आठ देशों से मिलकर बना है और ये संगठन आर्थिक और राजनैतिक संगठन है और इस संगठन की स्थापना हुई थी 8 दिसंबर 1985 में।

जब इस संगठन की स्थापना की गई थी उस समय इसके सिर्फ सात सदस्य देश थे जिसमें शामिल था भारत पाकिस्तान बांग्लादेश श्रीलंका नेपाल मालदीव और भूटान। 3 अप्रैल 2007 में इस संगठन में एक सदस्य देश शामिल हो जाता है और ये सदस्य देश होता है अफगानिस्तान को शामिल किया जाता है।

14वें शिखर सम्मेलन में जो 14 शिखर सम्मेलन होता है वो भारत में होता है दिल्ली में होता है उसी टाइम पर अफगानिस्तान को इसका 8वां सदस्य बनाया जाता है तो जब इसकी स्थापना हुई तो संगठन की तो उस समय इसकी संख्या 7 थी लेकिन 14 शिखर सम्मेलन में अफगानिस्तान को शामिल करने के बाद इसकी संख्या 8 हो गई है।

अब जिसका मुख्यालय है वो है काठमांडू में और काठमांडू है नेपाल में और जो इस मुख्यालय की स्थापना हुई थी वो हुई थी 1987 में और जबकि इस संगठन की स्थापना की गई थी तो वो हुई थी 1985 में। उसके कुछ टाइम बाद इसका हेड क्वार्टर बना था इसका मुख्यालय को बनाया गया था।

सार्क की महासचिव नियुक्ति कैसे होती है

अब जानते हैं कि इसके जो महासचिव हैं उनकी नियुक्ति कैसे होती है। सार्क महासचिव की नियुक्ति वर्णमाला के अनुसार होती है यानी अल्फाबेट की होती है जैसे कि जिस देश का नाम A से स्टार्ट होगा उसका महासचिव पहले बनाया जाएगा जैसे कि अफगानिस्तान है तो उनका मौजूदा महासचिव होगा। उस देश का वो पहले बनाया जाएगा।

SAARC Full Form In Governmental Organizations

सरकारी संगठन में SAARC का फुल फॉर्म South Asian Association for Regional Cooperation है।

सार्क के उपदेशों

तो अब बात करते हैं सार्क के उपदेशों के बारे में सार्क लोगों के कल्याण के लिए कार्य करता है कल्याण को बढ़ावा देने के लिए जीवन की गुणवत्ता में सुधार लाने के लिए यानि की लोगों का कल्याण हो लोगों को लाइफ अच्छी मिले लोग अपने लाइफ को बैटर कर सके इस चीज के लिए सार्क काम करता है और सार्क काम करता है आर्थिक विकास के लिए आर्थिक विकास कैसा वो जो आपस में सारे देश हैं वो व्यापार को सहयोग करते हैं उत्पादन को सहयोग करते हैं तो इससे क्या होता है आर्थिक विकास होता है और दूसरा है सामाजिक विकास सामाजिक में क्या क्या चीज जातियां शिक्षा आती है गरीबी आती है जनसंख्या आती है इन सब चीजों को लेकर साथ काम करता है।

मतलब कि किस तरीके से आपस में देश जो इसके मेंबर कंट्रीज हैं वो किस तरीके से शिक्षा पे काम करें ताकि जितने भी इसके मेंबर्स कंट्रीज हैं उन सभी देशों में एक अच्छी शिक्षा मिल सके। किस तरीके से गरीबी को कम किया जाए किस तरीके से जनसंख्या को कंट्रोल किया जाए और जनसंख्या की जो जरूरतें हैं उनको पूरा किया जाए। इन सब चीजों पर इन सब चीजों का उद्देश्य लेकर साथ काम करता है क्योंकि कोई भी संगठनों को किसी उद्देश्य से ही बनाया जाता है तो ये 7 के उद्देश्य हैं जिन पर वो काम करता है।

और अब तक हमने बात करी आर्थिक विकास और सामाजिक विकास के बारे में। अब हम बात करेंगे सांस्कृतिक विकास के बारे में तो इसमें खेल खेलकूद नृत्य और जो उत्सव समारोह होते हैं वो सब इसमें आते हैं। सरकार इन पर काम करता है ताकि इन चीजों का खेल कूद का नृत्य का विकास हो सके। लोग इसमें पार्टिसिपेट करें और अपने आपको इंटरनैशनल लेवल पर लेकर जाएं और देश को इंटरनैशनल लेवल पर लेकर जाएं। इन सबके लिए कार्य करता है सार्क ।

और ये जो सार्क की मेंबर कंट्रीज हैं उनका उद्देश्य ये होता है कि वो एक दूसरे की समस्याओं को समझे। एक दूसरे का सहयोग करें और आपस में मिलकर विकास करें।

तो जो अब तक हमने बातें की थी वो सारे साथ के उद्देश्य थे कि जोस कोई भी संगठनों को किसी न किसी उपदेशक से बनाया जाता है तो शादी के ये उपदेश थे जो हमने अभी जाने थे।

सार्क प्रथम सम्मेलन कँहा हुआ था

अब बात करते हैं सार्क जो का प्रथम सम्मेलन हुआ था वो कहां हुआ था तो ये हुआ था। ढाका बांग्लादेश में 1985 में। भारत में अभी तक तीन बार सार्क सम्मेलन हुए हैं। एक हुआ था बैंगलोर में 1986 में और एक हुआ था दिल्ली में 1995 में और एक हादसा दिल्ली में ही 2007 में जब आप जानते हैं अफगानिस्तान को इसका मेंबर बनाया गया था 8वां मेम्बर बनाता अफगानिस्तान। तब जो शिखर सम्मेलन हुआ था 14वां शिखर सम्मेलन हुआ था वो दिल्ली में हुआ था और ये 2007 में हुआ था। और मैं आपको एक और बात बताती हूं जो सार्क दिवस मनाया जाता है सार्क डे मनाया जाता है वो सेलिब्रेट किया जाता है आठ दिसंबर को हर साल।

आज हमने क्या सीखा

आज की पोस्ट में हमने सार्क क्या होता है, सार्क का पूरा नाम क्या है ( SAARC Full Form In Hindi ), सार्क की उपदेशों बारे में जाना है। उम्मीद करता हूं ये पोस्ट आपको अच्छा लगा होगा अच्छा लगा हो तो इस पोस्ट को आप अपनी दोस्तो के साथ जरूर शेयर कर देना उनको भी पता चले की सार्क क्या होता है। जय हिन्द।

Author

Hi, I'm Mantu Sing, में hindimepro.in वेबसाइट का संस्थापक हूं। में इस वेबसाइट में जीबनी परिचय, फुल फॉर्म, जानकारी के बारे में पोस्ट लिखता हूं।

Write A Comment