RSCIT Full Form In Hindi – आर.एस.सी.आई.टी क्या है?

हेलो दोस्तो कैसे हो आप लोग उम्मीद करता हूं आप सब अच्छे होंगे। आप सभी को HindiMePro वेबसाइट में स्वागत है। आज फिर से आपके लिए और एक नया पोस्ट लेके आया हूं आज में आपको आर.एस.सी.आई.टी क्या है, Rscit कैसे करें, Rscit में पास होने के लिए कितने नंबर चाहिए, आरएससीआईटी का पूरा नाम क्या है ( RSCIT Full Form In Hindi ), कंप्यूटर कोर्स में क्या होता है, बेसिक कंप्यूटर कोर्स में क्या क्या सिखाया जाता है, RSCIT Full Form, RSCIT के नोट्स, RSCIT कंप्यूटर महत्वपूर्ण सवाल, Rkcl क्या है, RKCL फुल फॉर्म इन हिंदी, RSCIT Course Kya Hai इन सबके बारे में बताऊंगा तो चलिए जानते है।

RSCIT क्या है?

RSCIT एक बेसिक और विस्तृत कंप्यूटर कोर्स हैं। जिसकी रूपरेखा इस तरह से तैयार की गई है कि कंप्यूटर की मूलभूत समझ को विकसित करने में हमारी मदद करती है। RSCIT एक इ  लर्निंग पर आधारित कोर्स से परिपूर्ण कंप्यूटर कोर्स है। ये राजस्थान सरकार द्वारा चलाया जाता है पर इसका पुरा नाम है Rajasthan State Certificate In Information Technology है। यह कोर्स RKCL द्वारा रन किया जाता है।

RKCL क्या है?

RKCL एक पब्लिक लिमिटेड कंपनी है जिसका मुख्य उद्देश्य राजस्थान राज्य में डिजिटल साक्षरता को प्रोत्साहित करना और युवाओं में आईटी प्रतिभा कौशल विकसित करना है इसका पूरा नाम Rajasthan Knowledge Corporation Limited है।

RSCIT कंप्यूटर कोर्स क्यों जरुरी है?

इस कोर्स की पहली विशेषता यह है कि यह सूचना प्रौद्योगिकी और संचार विभाग द्वारा मान्यता प्राप्त कोर्स है। आईटी साक्षरता के लिए आवश्यक माने और यह सरकारी नौकरियों के लिए भी आवश्यक है। राजस्थान सरकार द्वारा इस कोर्स को मान्यता प्राप्त है।

RSCIT कौन कौन कर सकता है

RSCIT में उम्र की कोई सीमा नहीं है जो साखर और कंप्यूटर सिखने की प्रबल इच्छा रखने बाले इस कोर्स कर सकते है।

RSCIT का पूरा नाम – RSCIT Full Form In Hindi

  • RSCIT Full Form In English – Rajasthan State Certificate In Information Technology
  • RSCIT Full Form In Hindi – सूचना प्रौद्योगिकी में राजस्थान राज्य प्रमाण पत्र
  • RSCIT Full Form In Marathi – राजस्थान राज्य माहिती प्रमाणपत्र तंत्रज्ञान
  • RSCIT Full Form In Gujrati – ઇન્ફર્મેશન ટેકનોલોજીમાં રાજસ્થાન રાજ્યનું પ્રમાણપત્ર

RSCIT कंप्यूटर कोर्स के लाभ

  1. नागरिकों के जीवन स्तर को उन्नत बनाना।
  2. डिजिटल ज्ञान आधारित समाज का निर्माण।
  3. लोगों की कार्य क्षमता को बढ़ाना।
  4. डिजिटल साक्षरता और उत्पादकता को बढ़ाना।

RSCIT कोर्स कितना टाइम लगता है

अब बात अतीत की RSCIT में कितना समय लगता है तो यह कोर्स तीन महीना होता है जिसमें डेली आपको दो घंटे पढ़ाया जाता है एक घंटे आपको थ्योरी क्लास होती है और एक घंटे प्रैक्टिकल लिया जाता है।

RSCIT में क्या क्या सिखाया जाता है

RSCIT शुरुआत होती है टाइपिंग टेस्ट से। इसमें आपको हिंदी और इंग्लिश में टाइपिंग करना सिखाया जाता है जिसे आप आसानी से हिंदी और इंग्लिश में टाइपिंग कर सकें। इसके बाद आता है ऑपरेटिंग सिस्टम विंडोज जिसमें कंप्यूटर स्टार्ट करना शटडाउन करना स्किन सेवर वॉल पेपर फोल्डर बनाना डिलीट करना आदि बताया जाता है। इसके बाद आता है माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस और इसके बाद आता है इंटरनेट। इंटरनेट में आपको 130 से भी ज्यादा इसके यूजर बताए जा रहे जिससे आप आसानी से इसका यूज कर सकें।

अब बात आते ही माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस की तो माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस में आप एमएस वर्ड एमएस एक्सेल और एमएस पावर बटन के बारे में आपको बेसिक से लेकर  एडवाइज तक बताया जाता है।

RSCIT एग्जाम

RSCIT में आपके रेगुलर मोड पर दो एग्जाम होते हैं जिसे ऑनलाइन अर्थात इंटरनल एग्जाम भी कहा जाता है और दूसरा एग्जाम होता है वो ऑफलाइन होता है ये mcq बेस होता है जोकि आपका ऑफलाइन एग्जाम होता है ये आपका मेन एग्जाम होता है इसे एक्सटर्नल एग्जाम भी कहा जाता हैं।

तो आइए जानते हैं ऑनलाइन एग्जाम के बारे में कुछ बातें।
ऑनलाइन एग्जाम 30 नंबर का होता है और इस एग्जाम को पास करने के लिए आपको मिनिमम 12 नंबर लाने अनिवार्य हैं। यह एग्जाम आपका 15 दिन में कंप्लीट हो जाता है जिसमें 15 असाइनमेंट होते हैं और एक दिन में आपका एक असाइनमेंट पूरा होता है और इसका टाइम 15 मिनिट है और इसमें 10 किशन पूछे जाते हैं।

अब आते ऑफलाइन एग्जाम ऑर्थोत आपके मेन एग्जाम की यह आपका 70 नंबर का होता है। इस एग्जाम को पास करने के लिए आपको मिनिमम 28 नंबर लाने अनिवार्य होते हैं और इस एग्जाम में आप आपसे 35 क्वेश्चन पूछे  जाते हैं जिसमें एक क्वेश्चन दो नंबर का होता है
और इसको पास करने के लिए आपको 14 विजन सही करने होते हैं और ये sunday के दिन होता है और एक घंटे का होता है।

आज हमने क्या सीखा

आज की पोस्ट में हमने RSCIT क्या है, RSCIT का पूरा नाम क्या है ( RSCIT Full Form In Hindi ) बारे में जाना है। उम्मीद करता हूं ये पोस्ट आपको अच्छा लगा होगा अच्छा लगा हो तो इस पोस्ट को आप अपनी दोस्तो के साथ जरूर शेयर कर देना उनको भी पता चले की RSCIT के बारे में। जय हिन्द।

Leave a Comment