हेलो दोस्तो कैसे हो उम्मीद करता हूं आप सब अच्छे होंगे। आप सभी को hindimepro.in वेबसाइट मे स्वागत है। आज फिर से आपके लिए और एक नया पोस्ट लेके आया हूं आज की पोस्ट मे आपको बताऊंगा की Quora क्या है? उम्मीद करता हूं इसके बारे मे आपको पूरी जानकारी दूंगा। इस पोस्ट को पड़ने के बाद आपको और द्वारा पोस्ट देकने की जरुरत नहीं पड़ेगा।

Quora क्या है?

आजकल हर किसी के पास कोई न कोई नॉलेज या फिर जानकारी जरूर होती है जिसे वो लोगों के साथ शेयर करते हैं और इसके जरिए अपनी नॉलेज को और आज कर पाते हैं। अगर आप अपना नॉलेज किसी के साथ शेयर करना चाहते हैं लेकिन आपके नहीं चाहते कि आपको कहां और कैसे करें तो ये पोस्ट आपके लिए है जिसमें आप एक बहुत ही पॉपुलर प्लैटफॉर्म Quora के बारे में जानेंगे।

आजकल हर प्रकार की जानकारी हमें ऑनलाइन अवेलेबल होती है। इन्टरनेट पर ऐसी बहुत सी वेबसाइट्स हैं जिनकी मदद से हम किसी भी queation का answer आसानी से ढूंढ सकते हैं।

दूसरी ओर ऐसे बहुत से साइट्स हैं जिनमें हम कुछ queation पूछ कर उनके answer भी दे सकते हैं। इन्हीं में  से एक वेबसाइट है Quora जिस पर आप अपनी नॉलेज और एक्सपीरियंस के हिसाब से किसी भी प्रशन का आंसर दे सकते हो।

और अगर आप चाहो तो कोई भी queation पूछ कर उस रिप्लाई भी कर सकते हैं। Quora पर सभी तरह के टॉपिक्स अवेलेबल होते हैं। आप अपनी नॉलेज और एक्सपेंस के हिसाब से किसी भी टॉपिक को सेलेक्ट कर सकते हैं।

Quora को कैसे यूज़ करे?

अब हम सीखेंगे Quora को कैसे यूज़ करते है। Quora को यूज़ करना  बहुत सिंपल है इसे यूज करने के लिए आपको Quora app को playatore से डाउनलोड करना होगा या फिर Quora.com वेबसाइट पर भी विजिट कर सकते हैं।

वेबसाइट खुलने पर आपको Quora पर एक अकाउंट क्रिएट करना होगा। आप चाहो तो आप अपने गूगल अकाउंट या फिर फेसबुक अकाउंट के साथ भी login कर सकते हो।

Login करने के बाद आपको कोई भी 10 टॉपिक सिलेक्ट करने होंगे। उन टॉपिक्स को आप अपनी नॉलेज या फिर इंट्रेस्ट के हिसाब से चूज कर सकते हैं। सिलेक्शन के बाद आप कंटिन्यू पर क्लिक करें।

कॉर्टनी पर क्लिक करने के बाद आपको अपना काम कुछ इस तरह से दिखेगा। आप देख सकते हैं कि आपके कुछ पेज पर कुछ विशिष्ट डिस्प्ले हो रहे होंगे जो से कोई टॉपिक से रिलेटेड हैं जिन्हें आपने अभी अभी से लिख दिया और जिनमें भी आपका इंटरेस्ट है।

अब यहां पर आप questions के answer पढ़ सकते हो और उनको रिप्लाई भी कर सकते हैं। मान लो आप किसी questions का आंसर पढा अमूमन सेलाकुई उसको लगा तो उसे अभिषेक करने के लिए आप अब भी कर सकते हैं।

लेकिन दूसरी ओर अगर आपको उनसे अच्छा नहीं लगा तो आप उसे टाइम कॉपी कर सकते हो। इसी तरह अगर आपको किसी questions से रिलेटेड कोई डाउट है तो वो डाउट क्लियर करने के लिए आप कमेंट सेक्शन में कमेंट कर सकते हैं।

अब अगर आप अपनी नॉलेज को शेयर करने के लिए किसी questions का answer देना चाहते हो तो आपको answer पर क्लिक करना होगा answer पर क्लिक करने के बाद कितने सारे questions की लिस्ट आपके पास आ जाएगी। आप जो भी क्वेश्चन का आंसर देना चाहूंगा आप दे सकते हैं।

इसी तरह अगर आप किसी की answers पड़ते हुए किसी का answers अच्छा लगा हो और आप उसके बाकी answers को देखना चाहते हो तो आप उसकी प्रोफाइल में जाकर उसे फॉलो कर सकते हैं। जब आप उसे फालो करोगे तो उसके दिए गए answers आपके होम पेज पर डिस्प्ले होना शुरू हो जाएंगे।

अगर आप कोई queations पूछना चाहते हो तो आप add queations और लिंक्स पर क्लिक करके कोई भी queations पूछ सकते हैं। आप जो भी queations पूछोगे वो आपके पेज पर डिस्प्ले होना शुरू हो जाएगा। इसी तरह आप अपने खुद के पूछे queations का रिप्लाई भी कर सकते हैं।

ये भी पोढ़े

भारत को सोने की चुडिया क्यों कहा जाता है?

भारत को उपमहाद्वीप क्यों कहते है?

आखिरी बात

तो आज की पॉट मे हमने एक पॉपुलर प्लेटफार्म quora के बारे में जाना जिसमें हमने सीखा कि quora क्या है? Quora को कैसे यूज़ करते है? और  किस तरह से अपनी नॉलेज और एक्सपीरियंस के हिसाब से किसी भी इंफर्मेशन को शेयर कर सकते हैं। अपनी नॉलेज को और बढ़ा कर सकते हैं।

Author

Hi, I'm Mantu Sing, में hindimepro.in वेबसाइट का संस्थापक हूं। में इस वेबसाइट knowledge, Full Form, Biography, Trending Topic के बारे में हिंदी में पोस्ट लिखता हूं।

Write A Comment