PWD Full Form In Hindi – पी.डब्लू.डी क्या है?

हेलो दोस्तो कैसे हो आप लोग उम्मीद करता हूं आप सब अच्छे होंगे। आप सभी को HindiMePro वेबसाइट में स्वागत है। आज फिर से आपके लिए और एक नया पोस्ट लेके आया हूं आज में आपको पी.डब्लू.डी क्या है, पी.डब्लू.डी का पूरा नाम क्या है ( PWD Full Form In Hindi ), पी.डब्लू.डी में क्या काम होता है, पीडब्ल्यूडी विभाग क्या है, PWD full form in education, PWD Candidate meaning in Hindi, PWD Full form in Medical, PWD Full form In English के बारे में बताऊंगा तो चलिए जानते है।

पी.डब्लू.डी क्या है?

पी.डब्लू.डी का फुल फॉर्म है Public Works Department जिसे हिंदी भाषा में कहें तो लोक निर्माण विभाग। ये एक गवर्नमेंट औरगनिजशन है जो स्टेट लेवल पर कार्य करता है।

सभी राज्य के विकास के लिए उसकी कार्यों को कई विभागों में विभाजित किया जाता है। इन्हीं में से एक विभाग पी.डब्लू.डी का है। इस विभाग द्वारा सड़क बिल्डिंग ब्रिज आदि का निर्माण किया जाता है। पी.डब्लू.डी राज्य स्तर पर कार्य करता है। यह विभाग विद्यालय अस्पताल आदि की मरम्मत का कार्य भी करता है। यह एक सरकारी संस्था है यह विभाग पूर्ण रूप से सरकारी विभाग होता है जिसका कार्य शहरों में सड़के बनाना बेडिंग बनाना ब्रिज निर्माण आदि कार्य करना है। यह विभाग इस प्रकार के संसाधनों को उपलब्ध करने का कार्य करता है।

पी.डब्लू.डी विभाग क्या है

पीडब्ल्यूडी विभाग दो स्तर यानी की कैटेगरीज के अंदर डिवाइड है। पहला स्टेट पब्लिक वर्क्स डिपार्टमेंट यानि की पीडब्ल्यूडी जो जोकि राज्य स्तर पर सभी सार्वजनिक कार्य करते हैं। दूसरा सेंट्रल पब्लिक वर्क्स डिपार्टमेंट यानि की सी.पी.डब्ल्यू.डी यह केंद्रीय स्तर के सभी सार्वजनिक कार्य करते हैं।

पी.डब्लू.डी का पूरा नाम क्या है – PWD Full form in Hindi

  • PWD Full form in English – Public Works Department
  • PWD Full form in Hindi – लोक निर्माण विभाग
  • PWD Full form in Marathi – सार्वजनिक बांधकाम विभाग
  • PWD Full form in Gujrati – જાહેર બાંધકામ વિભાગ

पी.डब्लू.डी में क्या काम होता है

पी.डब्लू.डी विभाग का गठन 18 सौ चौवन में किया गया था। पी.डब्लू.डी एक सिविल सर्विस विभाग ने इसके कार्यों को विभिन्न भागों में बांटा गया है। इसके प्रत्येक भाग में विभिन्न कार्यों को करने के लिए फिर इसे विभिन्न स्तर के अभियंताओं में बांटा गया है। इस प्रकार कार्य करने की दृष्टि से यह भारत सरकार के सबसे बड़े विभागों में से एक है।

पी.डब्लू.डी कई कार्यों को पूर्ण करता है। ये सभी कार्य सरकारी होते हैं। इसमें सड़क भवन पानी की सुविधा विद्यालय अस्पताल आदि की मरम्मत शामिल होते हैं। एक तरह से पब्लिक यानी जनता से संबंधित कंस्ट्रक्शन के काम भी इसी विभाग द्वारा किया जाता है। लोक निर्माण विभाग का कार्य शहर में पानी को उपलब्ध करवाने से लेकर रास्तों में टूटे फूटे पाइप की मरम्मत का कार्य भी इन्हीं के द्वारा किया जाता है।

इसके अलावा सरकारी बिल्डिंग जो जर्जर हो गई है या फिर सरकारी अस्पताल स्कूल को किसी तरह की मरम्मत की आवश्यकता है तो उनकी देखभाल और रिपेयर कराने की जिम्मेदारी भी पी.डब्लू.डी की होती है। पी.डब्लू.डी विभाग शहर के सभी क्षेत्रों में शुद्ध जल को उपलब्ध कराता है। यह विभाग यदि किसी स्थान पर पानी की पाइपलाइन फट जाती है तो वह उसकी भी मरम्मत करता है। यह विभाग सरकारी आदेश अनुसार शहर में कहीं भी सरकारी बिल्डिंग का निर्माण करता है। इसमें सभी सरकारी कार्यालय आते हैं। पी.डब्लू.डी विभाग अपने क्षेत्र में आने वाले आवश्यकतानुसार सभी पुलों का निर्माण करता है। यदि कोई पुल दुर्घटना ग्रस्त हो जाता है तो उसकी मरम्मत भी करता है।

PWD Full form in Medical

अब में आपको एक और पी.डब्लू.डी के बारे में बताने जा रहा हूं हो सकता है आपमें से कुछ लोग पी.डब्लू. डी का और भी फुल फार्म जानना चाहते हों तो आपको बता दूं कि इसका दूसरा फुल फॉर्म होता है Persons with Disabilities जो विकलांग व्यक्ति से संबंधित है। ये हर ऐसे लोगों के लिए इस्तेमाल किया जाता है जो मानसिक या फिर शारीरिक तौर पर अधूरे होते हैं जिसके लिए सरकार द्वारा इनके विकलांगता के लिए एक सर्टिफिकेट दिया जाता है और उसमें इनकी विकलांगता की प्रतिशत को दर्शाया जाता है जिससे उनको सरकारी बस ट्रेन में सफर करने पर एक भी रुपए देने की जरूरत नहीं पड़ती। यहां तक की उनके साथ सफर करने वाले व्यक्ति का भी कम पैसा लगता है। इसके अलावा इन्हें सरकारी जॉब और अच्छी यूनिवर्सिटी में भी बहुत छूट मिल जाती है।

आज हमने क्या सीखा

आज की पोस्ट में हमने पी.डब्लू.डी क्या होता है, पी.डब्लू.डी का पूरा नाम क्या है ( PWD Full form in Hindi ) बारे में जाना है। उम्मीद करता हूं ये पोस्ट आपको अच्छा लगा होगा अच्छा लगा हो तो इस पोस्ट को आप अपनी दोस्तो के साथ जरूर शेयर कर देना उनको भी पता चले की पी.डब्लू.डी के बारे में। जय हिन्द।

Leave a Comment