Full Form

PHD Full Form In Hindi – पीएचडी क्या है?

आपको HindiMePro वेबसाइट में स्वागत है। इस पोस्ट में मेने पीएचडी क्या है, पीएचडी का फुल फॉर्म क्या है, PHD Full Form In Hindi, PHD Full Form, पीएचडी के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए, पीएचडी कर्स के फायदे, पीएचडी कर्स कैसे करे, पीएचडी के लिए कितना पैसा लगता है बारे में बताया है।

लाइफ में हर किसी का सपना होता है कि ज्यादा से ज्यादा पढ़ाई करके एक अच्छी और इमानदारी की जॉब करे। शहर का नाम रोशन करे लेकिन अगर आप किसी भी चीज की पढ़ाई करते हैं और उसमें अपनी डिग्री पूरी करना चाहते हैं तो आप उसको उसकी पूरी जानकारी होनी चाहिए कि ये कोर्स क्या है इसे कैसे करें इसके लिए क्या क्या योग्यता होनी चाहिए इसमें आपको क्या क्या पढ़ाया जाता है इत्यादि।

में आपको एक ऐसी ही पॉपुलर कर्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिसका नाम है पीएचडी यानि की पीएचडी क्या है उसकी पूरी जानकारी पीएचडी कैसे करे इसका फुल फॉर्म क्या है पीएचडी की पढ़ाई करने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए और पीएचडी में कौन सा कोर्स चुनें और उसमें क्या क्या पढ़ाया जाता है ये कोर्स कितने साल का होता है इसकी फीस कितनी है सारे सवालों का जवाब आपको मिलेगा।

पीएचडी बहुत ही पॉप्युलर कोर्सेज जिसे करने के बाद आपके नाम के साथ डॉक्टर का टाइटल लग जाता है जोकि बहुत ही गर्व की बात है। लेकिन इस कोर्स की पढ़ाई इतनी आसान नहीं है। इसके लिए आपको काफी मेहनत के साथ सब्र भी रखना होगा क्योंकि इस डिग्री कोर्स को आप डाइरेक्ट नहीं कर सकते। इसके लिए आपको स्कूल कॉलेज पास करना होता है। कभी आप इस पीएचडी डिग्री कोर्स के लिए योग्य होंगे तो चलिए जान लेते हैं।

पीएचडी क्या है?

पीएचडी जिसका फुल फॉर्म है डॉक्टर आफ फिलॉसफी जिसे हम शॉर्ट और सिम्पल भाषा में पीएचडी कहते हैं ये एक उच्च यानी की हाईएस्ट डिग्री कोर्स है जो कि पूरे तीन साल का होता है और इस कोर्स को पूरा करने के बाद यानि पीएचडी की डिग्री पूरी करने के बाद आपके नाम के आगे डॉक्टर लगाया जाता है। ये डॉक्टोरल डिग्री है।

अगर आप किसी कॉलेज में प्रोफेसर या लेक्चरर बनना है तो ऐसे में आपके पास डिग्री होनी चाहिए तभी आप एक प्रोफेसर बन सकते हैं या फिर आप चाहे तो रिसर्च या एनालिसिस भी कर सकते हैं। अपने सब्जेक्ट में इस कोर्स को करने के बाद आपके पास किसी भी एक सब्जेक्ट का भरपूर ज्ञान होगा। यानि की आप एक एक्सपोर्ट कहलाएंगे। लेकिन पीएचडी करने से पहले आपको किसी भी सब्जेक्ट में मास्टर डिग्री पूरी करनी होगी जिसमें भी आपका इंट्रेस्ट हो और उस कोर्स में अच्छे से ज्यादा मार्क्स लाएं।

पीएचडी के कोर्स करने से पहले आपको ये बातें ध्यान में रखनी है। जिस भी सब्जेक्ट में आपको इंट्रेस्ट हो या जो भी सब्जेक्ट में आपने 12th पास की है उसी सब्जेक्ट में ग्रैजुएशन पूरी करें। साथ ही मास्टर डिग्री भी उसी सब्जेक्ट में पूरी करें ताकि आपको पीएचडी में किसी भी तरह की प्रॉब्लम ना हो। अगर आप शुरू से ही एक सब्जेक्ट में इंट्रेस्ट लेते हैं तो पीएचडी में आपको काफी ज्यादा मदद मिलेगी।

पीएचडी का फुल फॉर्म क्या है – PHD Full Form In हिंदी

PHD Full Form In Educational Degree

शैक्षिक डिग्री में पीएचडी का फुल फॉर्म Doctor of Philosophy है।

PHD Full Form In File Type

फाइल का प्रकार में पीएचडी का फुल फॉर्म Polyhedra Database है।

PHD Full Form In Job Title

नौकरी का नाम में पीएचडी का फुल फॉर्म Professional Hair Dresser है।

PHD Full Form In Database Management

डेटाबेस प्रबंधन में पीएचडी का फुल फॉर्म Professional Help Desk है।

PHD Full Form In Computer Hardware

कंप्यूटर हार्डवेयर में पीएचडी का फुल फॉर्म Portable Hard Drive है।

PHD Full Form In Real Estate

रियल एस्टेट में पीएचडी का फुल फॉर्म Paint Has Dried है।

PHD Full Form In Sports

खेल में पीएचडी का फुल फॉर्म Pure Hard Dance है।

PHD Full Form Military and Defence

सैन्य और रक्षा में पीएचडी का फुल फॉर्म Port Hueneme Division है।

" } } , { "@type": "Question", "name": "PHD Full Form In Database Management", "acceptedAnswer": { "@type": "Answer", "text": "

डेटाबेस प्रबंधन में पीएचडी का फुल फॉर्म Professional Help Desk है।

" } } , { "@type": "Question", "name": "PHD Full Form In Computer Hardware", "acceptedAnswer": { "@type": "Answer", "text": "

कंप्यूटर हार्डवेयर में पीएचडी का फुल फॉर्म Portable Hard Drive है।

" } } , { "@type": "Question", "name": "PHD Full Form In Real Estate", "acceptedAnswer": { "@type": "Answer", "text": "

रियल एस्टेट में पीएचडी का फुल फॉर्म Paint Has Dried है।

" } } , { "@type": "Question", "name": "PHD Full Form In Sports", "acceptedAnswer": { "@type": "Answer", "text": "

खेल में पीएचडी का फुल फॉर्म Pure Hard Dance है।

" } } , { "@type": "Question", "name": "PHD Full Form Military and Defence", "acceptedAnswer": { "@type": "Answer", "text": "

सैन्य और रक्षा में पीएचडी का फुल फॉर्म Port Hueneme Division है।

" } } ] }

पीएचडी के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए?

पहली आपकी ग्रैजुएशन पूरी होनी चाहिए। दूसरा मास्टर डिग्री पूरी होनी चाहिए। तीसरा कम से कम फिफ्टी परसेंट 60 या 70 परसेंट मार्क्स होने चाहिए। एंट्रेंस एग्जाम के लिए और ये परसेंटेज कुछ कॉलेज में अलग अलग होती है।

पीएचडी कर्स के फायदे

  • पीएचडी के कोर्स करने के फायदे की अगर बात हो तो पीएचडी उच्च यानी हाईएस्ट डिग्री कोर्स से पीएचडी करने के बाद आप अपने फील्ड में एक्सपर्ट कहलाएंगे।
  • पीएचडी करने के बाद आप किसी भी कॉलेज में प्रोफेसर बन सकते हैं और पीएचडी करने के बाद आप रिसर्च एंड एनालिसिस भी कर सकते हैं।
  • पीएचडी करने के बाद आपके नाम के साथ डॉक्टर भी लग जाता है।
  • पीएचडी करने के बाद किसी भी पोजिशन के लिए जॉब में अप्लाई कर सकते हैं।
  • पीएचडी करने वालों को हम क्रिएटर ऑफ इंफॉर्मेशन भी कहते हैं।
  • पीएचडी करने के बाद आपको अपने फील्ड की सारी नॉलेज मिल जाएगी कि क्या सही है और क्या गलत।

पीएचडी कर्स कैसे करे?

और अब हम जानेंगे पीएचडी कैसे करें। पहला 12th पास करें। किसी भी सब्जेक्ट में डिग्री करना हो तो इसके लिए सबसे पहले आपको 12th पास करना ही होगा और अब जिस भी सब्जेक्ट में आपको रुचि है इंटरेस्ट उसी सब्जेक्ट को चुनें। एल्युमिनी में और उसी सब्जेक्ट से करें ताकि आपको आगे जाकर भी फायदा हो और कोशिश करें कि 12वीं अच्छे माक्र्स से पास करें और कम से कम 60% मार्क्स लाएं।

दूसरा है ग्रैजुएशन के लिए अप्लाई करें और पढ़ाई पूरी करें जैसी आप पास कर लेते हैं उसके बाद आपको जो भी सब्जेक्ट या फील्ड फेवरिट है यानि कि जिस भी कोर्स के लिए आप पढ़ाई करना चाहते हैं उसकी एंट्रेंस एग्जाम दें और एग्जाम क्लियर करके अपनी ग्रैजुएशन डिग्री की पढ़ाई पूरी करें। जिस भी टीम में एक्सपर्ट बनना चाहते हैं उस सब्जेक्ट को अच्छे से पढ़ें और ज्यादा से ज्यादा मार्क्स लाएं क्योंकि आगे जा करके आपको फायदा होगा।

तीसरा है मास्टर डिग्री की पढ़ाई पूरी करें जैसी आप अपनी ग्रेजुएशन पूरी कर लेते हैं। इसके बाद अब आपको पोस्ट ग्रैजुएशन यानि की मास्टर डिग्री के लिए अप्लाई करना होगा। ध्यान रहे जिस फील्ड या सब्जेक्ट में आपने बैचलर डिग्री पूरी की है उसी सब्जेक्ट में मास्टर डिग्री पूरी करें तभी आपको पीएचडी में फायदा होगा और कोशिश करिए कि मास्टर और बैचलर डिग्री में आप के कम से कम 69% माक्र्स हो ताकि आपको आगे एंट्रेंस एग्जाम के लिए कोई भी दिक्कत ना हो।

चौथा है यूजीसी नेट टेस्ट के लिए अप्लाई करें और क्लियर करे जैसी आपकी पोस्ट ग्रैजुएशन पूरी हो जाती है तो आपको पीएचडी करने के लिए यूजीसी नेट एग्जाम देना होगा और इसमें क्लियर भी करना होगा। पहली एग्जाम नहीं था लेकिन अब पीएचडी करने के लिए इस एग्जाम को क्लियर करना कंपल्सरी कर दिया गया है।

पांचवा है पीएचडी के लिए एंट्रेंस एग्जाम क्लियर कर। जैसी नेट एग्जाम क्लियर कर लेते हैं उसके बाद आप पीएचडी एंट्रेंस एग्जाम देने के लिए योग्य हो। अब आपको अपने हिसाब से जिस भी कॉलेज में अपनी पीएचडी की पढ़ाई करनी है उस कॉलेज के एंट्रेंस एग्जाम दे। हर यूनिवर्सिटी अपने अपने एंट्रेंस एग्जाम कंडक्ट करवाती है। पीएचडी के लिए तो आपको इस एग्जाम को क्लियर करना होगा ही तभी आपको आगे एडमिशन मिलेगा तो इस तरीके से आप पीएचडी की डिग्री हासिल कर सकते हैं और अपने फेवरिट सब्जेक्ट में और ज्यादा नॉलेज पा सकते हैं।

पीएचडी के लिए कितना पैसा लगता है?

अब बहुत से लोगों के मन में सवाल है कि पीएचडी के लिए कितना पैसा लगता है कितनी फीस लगती है कौनसे कॉलेज से पीएचडी करना सही होगा तो पीएचडी कॉलेज की फीस और इसमें कितना खर्चा आएगा यह कोई फिक्स नहीं है। हर कॉलेज की फीस अलग अलग होती है। अगर आप प्राइवेट कॉलेज से पीएचडी करते हैं तो आपको बहुत खर्चा आएगा गोविन्द कॉलेज के मुकाबले और बात करें कॉलेज की तो आप अपने स्टेट के हिसाब से कॉलेज चुन सकते है।

आज हमने क्या सीखा?

तो आज की पोस्ट में हमने पीएचडी क्या है, पीएचडी को हिन्द में क्या कहते है ( PHD Full Form In Hindi ), पीएचडी के लिए कितना पैसा लगता है, पीएचडी कर्स कैसे करे, पीएचडी के फायदे के बारे में सीखा है। उम्मीद करता हूं ये पोस्ट आपको अच्छा लगा होगा अच्छा लगा हो तो इस पोस्ट को आप अपनी दोस्तो के साथ जरूर शेयर कर देना उनको भी पता चले की पीएचडी को हिंदी में क्या कहते है । तब तक के लिए जय हिन्द।

About the author

Avatar

Mantu Sing

Hi, I'm Mantu Sing, में hindimepro.in वेबसाइट का संस्थापक और लेखक भी हूं। में इस वेबसाइट में जीबनी परिचय, फुल फॉर्म के बारे में पोस्ट लिखता हूं।

Leave a Comment