Updated On June 17th, 2021

हेलो दोस्तो कैसे हो आप लोग उम्मीद करता हूं आप सब अच्छे होंगे। आप सभी को HindiMePro वेबसाइट में स्वागत है। आज फिर से आपके लिए और एक नया पोस्ट लेके आया हूं आज में आपको ओ.टी.जी केबल क्या होता है, ओ.टी.जी का पूरा नाम क्या है ( OTG Full Form In Hindi ), ओ.टी.जी का फाइदा के बारे में बताऊंगा तो चलिए जानते है।

ओ.टी.जी क्या होता है?

ओ.टी.जी केवल मोबाइल में लगाके आप अपने मोबाइल में कीबोर्ड माउस पेनड्राइव का डेजर्ट इन सभी डिवाइस को कनेक्ट कर सकते हैं यूज कर सकते हैं यानि की चला सकते हैं। ओ.टी.जी का फुल फॉर्म होता है On-The-Go और ओ.टी.जी का सुराज 2001 में किया गया था और ये उस समय कुछ टैबलेट फोन आते थे बड़े बड़े जिनमें जहां ये आया था ठीक है उसके बाद ये कुछ स्मार्टफोन में भी आया और उसके बाद ओ.टी.जी पूरी तरह से चलने लगा और अब ओ.टी.जी सभी डिवाइस में जो है आने लगा यानि की ओ.टी.जी जो आपको बहुत सारे ऐसे डिवाइस आ गए है मोबाइल के अलावा कंप्यूटर के आलावा जिनमें आप ओ.टी.जी सपोर्ट में मिल जाता है।ओ.टी.जी के मदद से आप अपने मोबाइल में पेनड्राइव माउस कीबोर्ड स्पीकर हैडफोन गेम पैड पावरबैंक कैमरा माइक इन सभी चीजों को यूज कर सकते हैं।ओ.टी.जी केबल ज्यादा तर महंगे फोन होते हैं उनमें सपोर्ट आता है लेकिन अब जो है ये नॉर्मल फोन में भी आने लगा है।

यूएसबी ओ.टी.जी केबल क्या है?

यूएसबी ओ.टी.जी जिसके माध्यम से आप अपने स्मार्टफोन से एक्सटर्नल डिवाइस को कनेक्ट कर सकते हैं जहां से हम अपने मोबाइल को चार्ज करते हैं उसी जैक से हम यूएसबी ओटीजी को कनेक्ट कर सकते हैं। दोस्तो ये सुविधा किसी किसी मोबाइल में होती है छोटे वर्जन के मोबाइल में ये सुविधा नहीं होती है। आप जो स्मार्ट फोन आ रहे हैं उसमें यूएसबी ओटीजी पहले से ही मौजूद होता है।

ओ.टी.जी का पूरा नाम क्या है – OTG Full Form In Hindi

  • OTG Full Form In English – On-The-Go
  • OTG Full Form In Hindi – सक्रिय
  • OTG Full Form In Marathi – जाता जाता
  • OTG Full Form In Gujrati – સફરમાં

यूएसबी ओटीजी केबल का फाइदा

यूएसबी ओटीजी के कई फायदे होते हैं लेकिन हम आपको कुछ यूएसबी ओटीजी के लेटेस्ट फायदे के बारे में बताने वाले हैं।

फायदा नंबर 1: इंटरनेट के डोंगल को आप यूएसबी ओटीजी की मदद से कनेक्ट कर सकते हैं। ओटीजी केबल के माध्यम से इंटरनेट डंगाल को कनेक्ट कर सकते हैं और अपने फोन में इंटरनेट चला सकते हैं और आपको इसमें स्पीड भी अच्छे मिल जाती है।

फायदा नंबर 2: आप अपनी पेनड्राइव को अपने मोबाइल से कनेक्ट कर सकते हैं। यूएसबी ओटीजी का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इससे आप अपने फोन में पेनड्राइव सहित कई डिवाइस उपयोग कर सकते हैं आप चाहें तो हार्ड ड्राइव को भी जोड़ सकते हैं।

फायदा नंबर 3: आप अपने फोन को अपने कैमरे से कनेक्ट कर सकते हैं वो भी ओटीजी के माध्यम से आप अपने फोन से ही कैमरे को कनेक्ट कर सकते हैं ओर इससे फोटो हैं फाइल ट्रांसफर कर सकते हैं। यह काम यदि आसान हो जाता है।

फायदा नंबर 4: आप अपने स्मार्टफोन में यूएसबी ओटीजी की मदद से आप अपने प्रिंटर को भी कनेक्ट कर सकते हैं। अगर आपका फ़ोन ओटीजी सपोर्ट है तो आप अपने फोन से प्रिंटर को भी कनेक्ट कर सकते हैं। प्रिंटर के केबल को फोन से कनेक्ट कर सीधा फीड कर सकते हैं। कई प्रिंटर में बाय बाय सपोर्ट नहीं होता है ऐसे में ओटीजी केबल बहुत फायदेमंद होती है।

फायदा नंबर 5: अपने स्मार्टफोन से आप गेम कंट्रोल टीवी चैनल कर सकते हैं। एंड्राइड फोन में टच और मौसम के साथ आप गेम का मजा भी ले सकते हैं। लेकिन कुछ लोग गेम कंट्रोलर से गेम खेलना ज्यादा पसंद करते हैं। ऐसे में फोन में ओटीजी सपोर्ट होने के कारण आप गेमिंग कंसोल वह भी कनेक्ट कर सकते हैं।

फायदा नंबर 6: अगर फैन्स आपके करने ब्राडबैंड की सेवा उपलब्ध हैं तो आप अपने स्मार्टफोन में ओटीजी के मदद से आप इन्टरनेट को अपने मोबाइल से कनेक्ट कर सकते हैं जिसे आम इंटरनेट भी कहते हैं।

फायदा नंबर 7: अपने फोन से दूसरे फोन को भी चार्ज कर सकते हैं। यदि आपका फोन यूएसबी ओटीजी सपोर्ट है तो आप अपने फोन का उपयोग पावर बैंक के रूप में भी कर सकते हैं। आप अपने फोन से किसी दूसरे फोन का रिचार्ज कर सकते हैं।

तो फायदा नंबर 8: आप अपने मोबाइल से कीबोर्ड और माउस को भी कनेक्ट कर सकते हैं। दोस्तो अगर आपके फोन की खराब हो रही है तो आप केवल माउस की मदद से आप अपने फोन को बिना टच के भी चला सकते हैं।

फायदा नंबर 9: आप अपने फोन से हाई क्वालिटी की साउंड भी रिकॉर्ड कर सकते हैं। यदि आपको लगता है कि आपका फोन बेहतरीन क्वालिटी में साउंड रिकॉर्ड नहीं कर रहा है तो आप यूएसबी ओटीजी की मदद से हाई क्वालिटी के साउंड रिकॉर्ड कर सकते हैं।

फायदा नंबर 10: आपकी फोन में यूएसबी ओटीजी सपोर्ट होने पर एंड्रायड फोन से यूएसबी फैन और यूएसबी लाइट सहित बहुत सारे सामान जोड़ सकते हैं और मजा ले सकते हैं।

आज हमने क्या सीखा

आज की पोस्ट में हमने ओ.टी.जी क्या होता है, ओ.टी.जी का पूरा नाम क्या है ( OTG Full Form In Hindi ) बारे में जाना है। उम्मीद करता हूं ये पोस्ट आपको अच्छा लगा होगा अच्छा लगा हो तो इस पोस्ट को आप अपनी दोस्तो के साथ जरूर शेयर कर देना उनको भी पता चले कज ओ.टी.जी केबल के बारे में। जय हिन्द।

Author

Hi, I'm Mantu Sing, में hindimepro.in वेबसाइट का संस्थापक हूं। में इस वेबसाइट में जीबनी परिचय, फुल फॉर्म, जानकारी के बारे में पोस्ट लिखता हूं।

Write A Comment