क्या आपको पता है NRC Full Form के बारे में। आपको नहीं पता है तो फिर ये पोस्ट आपके लिए। हेलो दोस्तो कैसे हो आप लोग उम्मीद करता हूं आप सब अच्छे होंगे। आप सभी को hindimepro.in वेबसाइट में स्वागत है।

आज में आपके लिए NRC का फुल फॉर्म के बारे में आपको बताऊंगा। में उम्मीद करता हूं इस पोस्ट में NRC का फुल फॉर्म बारेे में पूरी जानकारी दूंगा।

एनआरसी क्या है?

1955 में सिटिज़नशिप एक्ट बनाया गया था जिसके तहत केंद्र सरकार पर देश में हर परिवार और ब्वक्ति की जानकारी जुटाने की जिम्मेदारी है।

सिटीजनशिप एक्ट 1955 के सेक्शन 14A में 2004 में संसोधन किया गया था जिसके तहत हर नागरिक के लिए अपने आपको नैशनल रजिस्टर ऑफ सिटिजन्स यानि NRC में रजिस्टर कराना अनिवार्य बनाया गया था।

आसाम और मेघालय को छोड़कर पूरे देश के लिए पॉपुलेशन रजिस्टर को 2015 और 2016 में अपडेट किया गया था। इसके लिए आंकड़े दो 2011 के सेंसस के साथ जुटाए गए थे।

एनआरसी का फुल फॉर्म – NRC Full Form In Hindi

NRC Full Form In Government

गवर्नमेंट में एनआरसी का फुल फॉर्म National Register of Citizens है।

NRC Full Form In Departments & Agencies

विभागों और एजेंसियों में एनआरसी का फुल फॉर्म Nuclear Regulatory Commission है।

NRC Full Form In Regional Organizations

क्षेत्रीय संगठन में एनआरसी का फुल फॉर्म Norwegian Refugee Council है।

NRC Full Form In Rugby

रग्बी में एनआरसी का फुल फॉर्म National Rugby Championship है।

NRC Full Form In Units

इकाइयों में एनआरसी का फुल फॉर्म Noise Reduction Coefficient है।

NRC Full Form In Rail Transport

रेल वाहक में एनआरसी का फुल फॉर्म Nigerian Railway Corporation है।

NRC Full Form In Research & Development

अनुसंधान एवं विकास में एनआरसी का फुल फॉर्म National Research Centre है।

NRC Full Form In Universities & Institutions

विश्वविद्यालयों और संस्थानों में एनआरसी का फुल फॉर्म Northern Regional College है।

NRC Full Form In Policies & Programs

नीतियां और कार्यक्रम में एनआरसी का फुल फॉर्म National Resource Center है।

NRC Full Form In Trade Associations

व्यापार संघ में एनआरसी का फुल फॉर्म National Railroad Construction and Maintenance Association है।

NRC Full Form In Politics

राजनीति में एनआरसी का फुल फॉर्म National Republican Convention है।

NRC Full Form In Military

सैन्य में एनआरसी का फुल फॉर्म National Redemption Council है।

NRC Full Form In Cycling

सायक्लिंग में एनआरसी का फुल फॉर्म National Racing Calendar है।

NRC Full Form In Anatomy & Physiology

एनाटॉमी और फिजियोलॉजी में एनआरसी का फुल फॉर्म Normal Retinal Correspondence है।

NRC Full Form In Business Terms

व्यापार की शर्तें में एनआरसी का फुल फॉर्म Non-Recurring Charge है।

NRC Full Form In Martial Arts

मार्शल आर्ट में एनआरसी का फुल फॉर्म No Remorse Corps है।

NRC Full Form In Journals & Publications

पत्रिकाओं और प्रकाशन में एनआरसी का फुल फॉर्म Nature Reviews Cancer है।

एनआरसी का मतलब

एनआरसी असम में रहने वाले भारतीय नागरिकों की सूची में उन लोगों की सूची है जो भारत के असल नागरिक हैं और घुसपैठियों की पहचान के लिए एनआरसी बनाई गई थी और सबसे पहले एनआरसी 1951 में एनआरसी रजिस्टर बनाया गया था और समय समय पर इसे अपडेट किया जाता है। नये लोगो के नाम इसमें शामिल किए जाते हैं। 1951 ज्ञापन में असम में पहली बार एनआरसी जारी किया गया था और इसमें समय समय पर सालों के अंतर के बाद इसमें नये लोगो के नाम जोड़े जाते हैं। लिस्ट से बाहर रहने वालों को भारतीय नागरिक नहीं माना जाता है।

असम के लिए NRC ड्राफ्ट इतना इम्पॉर्टेंट क्यों है?

दरअसल असम में इल्लीगल तरीके से रह रहे लोगों को रोकने के लिए सरकार ने नैशनल रजिस्टर ऑफ सिटिजन्स यानी NRC अभियान चलाया था।

दुनिया के सबसे बड़े अभियानों में गिना जाने वाला ये प्रोग्राम कॉन्टैक्ट डिलीट और टी पौंड के आधार पर है।

इसके तहत इंसान भारत का है या नहीं यह पता लगाया जाएगा और जो भारत का नहीं होगा उनकी पहचान पता करके उनको उनके देश में भेज दिया जाएगा।

जुलाई 2018 को नैशनल सिटिजन रजिस्टर यानि NRC का ड्राफ्ट पब्लिश हुआ था। इसमें कुल 3.29 करोड़ लोगों में से 2.9 लोग का नाम शामिल था। जबकि 40 लाख लोगों को छोड़ दिया गया था। बाद में सुप्रीम कोर्ट ने ड्राफ्ट से बाहर रहे 10 पर्सेंट लोगों का दोबारा वेरिफिकेशन करने का ऑर्डर दिया था।

दरअसल कोर्ट ने उन मीडिया रिपोर्ट्स को कंप्लीशन में लिया था जिसमें एक पूर्व सैनिक को भी लिस्ट से बाहर कर दिया गया था।

सुप्रीम कोर्ट की निगरानी में असम में NRC तैयार करने का काम चल रहा है। पहले ये 31 जुलाई 2019 तक पब्लिश होना था लेकिन काम पूरा न होने के कारण इसकी डेट को बढ़ाकर 31 अगस्त कर दिया गया है।

NRC जुड़े 5 इम्पोर्टेन्ट बाते

NRC से जुड़ी पांच इम्पॉर्टेंट बातें हैं जिनके बारे में आपको पता होना ही चाहिए।

  • देश में असम इकलौता राज्य है जहां सिटिजनशिप रजिस्टर का सिस्टम लागू है। असम में सिटिजनशिप रजिस्टर देश में लागू नागरिकता कानून से अलग है। यहां असम समझौता 1985 से लागू है और इस समझौते के मुताबिक 24 मार्च 1971 की आधी रात तक असम स्टेट में एंट्री करने वाले लोगों को भारत के नागरिक माना जाएगा।
  • नैशनल रजिस्टर ऑफ सिटिजन्स यानी NRC के मुताबिक जिस पर्सन का नाम सिटिजनशिप रजिस्टर में नहीं होता उसे इल्लीगल सिटिजन मारा जाएगा। इसे 1951 के बाद तैयार किया गया था। इसमें यहां के हर गांव के हर घर में रहने वाले लोगों के नाम और संख्या दर्ज की गई है।
  • NRC की रिपोर्ट से ही पता चलता है कि कौन इंडियन सिटिजन है और कौन नहीं है। साल 1947 में भारत पाकिस्तान के बंटवारे के बाद कुछ लोग असम से पूरी पाकिस्तान चले गए थे लेकिन उनकी जमीने असम में थी इसलिए दोनों ओर से आना जाना बटवारे के बाद भी जारी रहा। इसके बाद 1951 में पहली बार NRC के डेटा को अपडेट किया गया था।
  • इसके बाद भी भारत में घुसपैठ लगातार जारी रही। असम में साल 1971 में बंग्लादेश बनने के बाद भारी संख्या में रिफ्यूजी इसका पहुँचना जारी रहा। इससे राज्य की आबादी बहुत ज्यादा बढ़ गई। 80 के दशक में ऑल असम स्टूडेंट्स यूनियन यानि AASU ने एक आंदोलन शुरू किया था। AASU के छह साल के संघर्ष के बाद साल 1985 में असम समझौते पर सिग्नेचर किए गए थे। इस समझौते में अवैध यानी इल्लीगल इमिग्रेंट की पहचान के लिए NRC को अपडेट करने का प्रोविजन था लेकिन किसी न किसी वजह से ये मामला लंबे अरसे तक लटका रहा।
  • इस मामले में सुप्रीम कोर्ट के ऑर्डर के अनुसार उसकी देख रेख में 2015 से जनगणना का काम शुरू किया गया। इस साल जनवरी में असम के सिटिजन रजिस्टर में 1.9 करोड़ लोगों के नाम दर्ज किए गए थे जबकि 3.9 करोड़ लोगों ने आवेदन किया था। आज की डेट में NRC स्ट्रीट असम में लागू है।

ये भी पढ़े :

हमने क्या सीखा

आज हमने इस पोस्ट में NRC Full Form के बारे में सीखा। उम्मीद करता हूं की ये पोस्ट आपको अच्छा लगा होगा। आपको ये पोस्ट अच्छा लगा है तो इस पोस्ट को आप अपनी दोस्तो के साथ जरूर शेयर कर देना उनको भी पता चले की NRC Full Form In Hindi के बारे में।




Author

Hi, I'm Mantu Sing, में hindimepro.in वेबसाइट का संस्थापक हूं। में इस वेबसाइट knowledge, Full Form, Biography, Trending Topic के बारे में हिंदी में पोस्ट लिखता हूं।

Write A Comment