हेलो दोस्तो कैसे हो आप लोग उम्मीद करता हूं आप सब अच्छे होंगे। आप सभी को HindiMePro वेबसाइट में स्वागत है। आज फिर से आपके लिए और एक नया पोस्ट लेके आया हूं आज की पोस्ट एनओसी की बारे में बताऊंगा की एनओसी क्या है, एनओसी का पूरा नाम क्या है ( NOC Full Form In Hindi ), एनओसी कँहा बनता है, बाइक एनओसी क्या है, एनओसी का क्या मतलब है

एनओसी क्या है?

तो दोस्तो सबसे पहले हम जान लेते हैं कि एनओसी क्या है दोस्तो एनओसी का फुल फॉर्म होता है No Objection Certificate. एनओसी एक कानूनी प्रमाण पत्र होता है जो किसी किसी भी संगठन कर्मचारी मकान मालिक और किराए के द्वार के द्वारा बनाया जाता है ये एक ऐसा लीगल प्रमाणपत्र होता है जिस से किसी व्यक्ति को कोई आपत्ति न हो ऐसा इसमें दर्शाया जाता है तो आपत्ति यानी ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट इसी को एनओसी कहते हैं।

उदाहरण के लिए मान लीजिए कि आप अपने घर पर कोई मोबाइल टावर लगवाना चाहते हैं लेकिन आपके पड़ोसी को आपके मोबाइल टावर लगा रहे हैं उससे आपत्ति है तो ऐसी सिचुएशन में आपको उनसे एनओसी सर्टिफिकेट लेना होगा। आप बाद में टावर कंपनी को दे सकेंगे। अगर उनकी मंजूरी है तो एनओसी सर्टिफिकेट आपको देंगे तो आपको टावर लगाने के लिए कोई भी आपत्ति नहीं है ऐसा एनओसी सर्टिफिकेट में दिखाया जाता है ताकि कभी भी कोई प्रॉब्लम हो तो आपके पास एनओसी सर्टिफिकेट हो। इस तरह बहुत सारी चीजों में आप एनओसी बना सकते हैं। तो दोस्तो यही होता है एनओसी।

एनओसी का मतलब क्या है – NOC Full Form In Hindi

NOC Full Form In Documents & Certificates

दस्तावेज़ और प्रमाण पत्र में एनओसी का फुल फॉर्म No Objection Certificate है।

NOC Full Form In Communication

संचार में एनओसी का फुल फॉर्म Network Operations Center है।

NOC Full Form In Firms & Organizations

फर्म और संगठन में एनओसी का फुल फॉर्म National Oil Corporation है।

NOC Full Form In Titles

टाइटल में एनओसी का फुल फॉर्म Non-Official Cover है।

NOC Full Form In Sports & Recreation Organizations

खेल और मनोरंजन संगठन में एनओसी का फुल फॉर्म National Olympic Committees है।

NOC Full Form In Standards

मानकों में एनओसी का फुल फॉर्म National Occupational Classification है।

बाइक की एनओसी कैसे बनाये?

दोस्तों अब आपको बताउंगा कि बाइक की एनओसी आप बिना किसी एजेंट की सहायता से और कम पैसे में कैसे प्राप्त कर सकते हैं। अब दोस्तों आपको एनओसी प्राप्त करने के लिए कौन कौन से डॉक्यूमेंट की उमड़ती मण्डलीय हम वो जान लेते हैं। दोस्तो डॉक्यूमेंट में सबसे पहला आता है बाइक का रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट। सेकंड आता है इंश्योरेंस दोस्तो यह इंश्योरेंस थर्ड पार्टी इंश्योरेंस होना चाहिए। उसके बाद आइडेंटिटी कार्ड की कॉपी आपके पास होनी चाहिए। आइडेंटिटी कार्ड में जैसा कि आधार कार्ड पेन कार्ड वोटर आईडी ये सारी चीजें चलती है। उसके साथ दोस्तों आपका ड्राइविंग लाइसेंस भी होना चाहिए। दोस्तो पाँचवा के डॉक्यूमेंट नेशनल क्राइम रिपोर्ट ये जो पांचों डॉक्यूमेंट यह कैसे बनाएं ये भी हम आगे बात करेंगे इसके साथ साथ दोस्तों आप में आपको 3 स्टेप बताने वाला हूं। इन तीन स्टेप्स की सहायता से आप अपना एनओसी आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

सबसे पहले स्टेप्स में https://parivahan.gov.in पर जाकर आपको ऑनलाइन एप्लाई कर देना है। ऑनलाइन अप्लाई करने के बाद आप को फॉर्म नंबर 28 डाउनलोड करना होगा। दोस्तो डाउनलोड करते वक्त आपको ध्यान रखना है कि आपको इसकी 3 कॉपी डाउनलोड करनी है। इस फॉर्म के अपर कॉर्नर पर आपको अपने बाइक का चेचिस नंबर पेन्सिल से ड्रॉप करना होगा। पेंसिल से आपको चेचिस नंबर किस तरीके से बनाएं।

दोस्तो दूसरी दो स्टेप्स होती हैं। उसके अंदर आपको एनसीआरबी रिपोर्ट तैयार करवानी होती है। एनसीआरबी का पूरा नाम होता है नेशनल क्राइम रिकॉर्ड ब्यूरो। दोस्तों ये रिपोर्ट आपको सीधा केन्द्र से या फिर एसएसपी ऑफिस से मिल जाएगी। उसके बाद दोस्तो यह रिपोर्ट प्राप्त करने के लिए आपको एसएसपी ऑफिस में जाना होगा वहां पर जाकर आपको रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट इंश्योरेंस आइडेंटिटी कार्ड और आधार कार्ड आपको दिखाना होगा उसके बाद कुछ फीस लगेगी दोस्तो वहां पर आपको 100 से लेकर 500 रुपये के बीच में कुछ भी फीस ले सकते तो फीस पे करने के बाद आपको सप्ताह भर के अंदर एनसीआरबी रिपोर्ट मिल जाएगी।

ये रिपोर्ट मिलने के बाद सेल्स आपको एक फाइल तैयार करनी होगी। फाइल के अंदर आपको फॉर्म नंबर 28 की तीनों कॉपी लगानी होगी। फीस का सर्टिफिकेट लगाना होगा एनसीआरबी रिपोर्ट को लगाना होगा आधार कार्ड को लगाना होगा। रेसिडेंशियल फूट का सर्टिफिकेट लगाना होगा। उसके साथ साथ ये सारे डॉक्यूमेंट सेल्फ अटेस्टेड भी होने चाहिए। अब दोस्त तो ये फाइल तैयार करने के बाद आपको आरटीओ ऑफिस में जाना होगा वहां पर ये फाइल सबमिट करानी होगी। ये फाइल सब्मिट कराने के बाद आपको दो से तीन दिन के अंदर एनओसी प्राप्त हो जाएगी।

आज हम्मे क्या सीखा?

आज की पोस्ट में हमने एनओसी क्या है, एनओसी का मतलब क्या है ( NOC Full Form In Hindi ) के बारे में सीखा। उम्मीद करता हूं ये पोस्ट आपको अच्छा लगा होगा अच्छा लगा हो तो इस पोस्ट को आप अपनी दोस्तो के साथ जरूर शेयर कर देना उनको भी पता चले की एनओसी क्या है। जय हिन्द।

Author

Hi, I'm Mantu Sing, में hindimepro.in वेबसाइट का संस्थापक हूं। में इस वेबसाइट में जीबनी परिचय, फुल फॉर्म, जानकारी के बारे में पोस्ट लिखता हूं।

Write A Comment