Full Form

NCL Ka Full Form In Hindi – एनसीएल क्या होता है?

हेलो दोस्तो कैसे हो आप लोग उम्मीद करता हूं आप सब अच्छे होंगे। आप सभी को HindiMePro वेबसाइट में स्वागत है। आज में आपको एनसीएल क्या होता है, एनसीएल का फुल फॉर्म, NCL kya hai in Hindi, NCL Ka Full Form In Hindi, NCL Vacancy 2021, NCL Vacancy 2021 in Hindi, एनसीएल ड्राइवर भर्ती, NCL salary, एनसीएल MP भर्ती 2021, एनसीएल डम्पर ऑपरेटर इन सबके बारे में बताऊंगा तो चलिए जानते है।

एनसीएल क्या होता है?

एनसीएल का फुल फॉर्म है नॉर्दर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड। दोस्तो जँहा ईंधन का नाम आता है तो सबसे पहले हमें कोयला याद आता है जी हां दोस्तों आज हाम बात करेंगे कोयला खनन करने वाली मिनी रत्न कंपनी के बारे में जिसका नाम है एनसीएल। एनसीएल के नाम से मशहूर नॉर्दन कोलफील्ड लिमिटेड आपने कोयले से राष्ट्र को रोशन कर रही है बरसों 985 में एनसीएल की स्थापना की गई थी एनसीएल मध्यप्रदेश की स्थित सिंगरौली जिले में है जिसमें 13 विभागीय कार्मिक विभाग, सामाग्री इस प्रबंधन विभाग, सिविल विभाग, इ एंटी विभाग, विधि विभाग, उत्खनन विभाग, विद्युत एवं जन शिक्षा विभाग, मानव संसाधन विभाग, औद्योगिक का विवेचन के बाद वन विभाग, कार्यवाह से विवाह, खान सुरक्षा एवं बचाव विभाग और उत्खनन विभाग।

NCL Ka Full Form In Hindi – एनसीएल का फुल फॉर्म

  • NCL Full Form In English – Northern Coalfields Limited
  • NCL Full Form In Hindi – नॉर्दर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड
  • NCL Full Form In Marathi – नॉर्दन कोलफील्ड्स लिमिटेड
  • NCL Full Form In Gujrati – નોર્ધન કોલફિલ્ડ્સ લિમિટેડ

एनसीएल में जॉब रिक्वार्मेंट 

तो चलिए अब बात करते है एनसीएल में जॉब रिक्वार्मेंट   के बारे में अगर हम बात करें किस स्तर की पोस्टें होती हैं तो ये हमें टैगलाइन ऑपरेटर, डोजर ऑपरेटर, ग्रेडर ऑपरेटर, डंफर ऑपरेटर्स, सावेल ऑपरेटर, हेलोजन ऑपरेटर, क्रेन ऑपरेटर और ड्रिल ऑपरेटर दोस्तो यंहा पे में आपको बता दू ये सारी जितनी पोस्ट से ITI और 10th बेसिस पे लिया  जाती है इसमें मैन जो है वो डील ऑपरेटर है वो सिर्फ 10th बेसिस पे लिया जाता है बाकि जितने भी पोस्टें है आईटीआई प्लस 10th मांगा गया है और दोस्तो यंहा पे में बता दू ड्रिल ऑपरेटर को छोड़कर जितने भी पोस्टें इसमें चाहिए हैवी मोटर व्हीकल लाइसेंस और साथ में आईटीआई का सर्टिफिकेशन कोर्स तो आपके पास अगर कोई एक्सपीरियंस और ड्राइविंग का तो बहुत अच्छा होगा।

एनसीएल के लिए एलिजिबिलिटी

तो अब हम बात करते हैं एलिजिबिलिटी जो मिनिमम क्राइटेरा के साथ होनी चाहिए जनरल के लिए  55% 10th में माक्र्स होने या ओबीसी में 50% होने चाहिए और एसटि और एसी के लिए 45% मार्क होना चाइये।

एनसीएल के लिए ऐज लिमिट

जनरल वालों के लिए कोई छूट नहीं है मगर ओबीसी वालों के लिए यहां पर तीन साल की छूट है एससी एसटी वालों के लिए पांच साल के लिए छूट है और  पूर्व सैनिक के लिए अलग अलग क्राइटेरिया हैं।

एनसीएल एग्जाम फी

जनरल वालों के लिए 500 रुपए आपको परीक्षा शुल्क देना पड़ेगा मगर एसटी और एसटी वालों या फिर पूर्व सैनिक या फिर ऐसा आपके विभाग के कर्मचारियों के लिए यहां पर निशुल्क है।

आज हमने क्या सीखा

आज की पोस्ट में हमने एनसीएल क्या है, एनसीएल का पूरा नाम क्या है ( NCL Ka Full Form In Hindi ) बारे में जाना हैउम्मीद करता हूं ये पोस्ट आपको अच्छा लगा होगा अच्छा लगा हो तो इस पोस्ट को आप अपनी दोस्तो के साथ जरूर शेयर कर देना उनको भी पता चले एनसीएल के बारे में। जय हिन्द।

About the author

Avatar

Mantu Sing

Hi, I'm Mantu Sing, में hindimepro.in वेबसाइट का संस्थापक और लेखक भी हूं। में इस वेबसाइट में जीबनी परिचय, फुल फॉर्म के बारे में पोस्ट लिखता हूं।

Leave a Comment