हेलो दोस्तो कैसे हो आप लोग उम्मीद करता हूं आप सब अच्छे होंगे। आप सभी को hindimepro.in वेबसाइट में स्वागत करता हूं। आज फिर से आपके लिए और एक नया पोस्ट लेके आया हूं आज में आपको नासा का फुल फॉर्म क्या है ( NASA Full Form In Hindi ) इसके बारे में बताऊंगा इसके साथ नशा क्या है, नशा का काम क्या है नशा कँहा पे है इसके बारे में इस पोस्ट में बताया हूं।

दोस्तो हर किसी के मन में यह सवाल उठता है कि तारे क्या  है, ब्रमांड कैसा है धरती के बाहर की दुनिया कैसी है और सभी लोग जानना चाहते हैं कि इन बादलों के पीछे कौन है। क्या अंतररख में भी कोई रहता है या नहीं। दोस्तो हर कोई न स्पेस के बारे में जानने को इच्छुक है।

बढ़ती टेक्नोलॉजी और रोज नए नए प्रयोगों से प्राप्त होने वाले संदेश की जानकारी हमें इस बारे में जानने के लिए और अधिक उत्सुक बनाती है। हमारे इसी तरह के कई सवालों के जवाब खोजने के लिए अमेरिका द्वारा नासा की स्थापना की गई।

दोस्त हमारे देश में बिना इस तरह के कार्यों को अंजाम देने के लिए बादी अंतरिक्ष अनुसंधान यानी इसरो की स्थापना की गई है। इन दोनों का काम स्पेस से जुड़े कई सवालों के जवाब और स्पेस में होने वाली घटनाओं के बारे में जानना है। आपने बहुत बार इन संस्थाओं के बारे में समाचार पत्रों में पढ़ा होगा या सुना होगा। आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से नासा के बारे में जानकारी उपलब्ध करवाएंगे।

नशा क्या है?

नासा यानि नेशनल एयरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन एक अमेरिकी संस्था है जिसका गठन 1958 में नेशनल एडवाइजरी कमेटी फॉर एयरोनॉटिक्स के स्थान पर किया गया था।

नासा का फुल फॉर्म क्या है – NASA Full Form In Hindi

NASA Full Form In Government

सरकारी में नासा का फुल फॉर्म National Aeronautics and Space Administration है।

NASA Full Form In Sports & Recreation Organizations

खेल और मनोरंजन संगठन में नासा का फुल फॉर्म National Auto Sport Association है।

NASA Full Form In Educational Organizations

शैक्षिक संगठन में नासा का फुल फॉर्म National Association of Students of Architecture है।

NASA Full Form In Arts Associations

कला संघ में नासा का फुल फॉर्म North American Saxophone Alliance है।

नासा का काम क्या है?

दोस्तो नासा का मुख्य कारण एक अंतरिक्ष कार्यक्रम और एयरोनॉटिक्स के बारे में रिसर्च करना है। फरवरी 2006 से नासा का लक्ष्य भविष्य में अंतरिक्ष अनुसंधान और वैज्ञानिक खोज जैसे एयरोनॉटिक्स और एयरोस्पेस को बढ़ाना है। 14 सितंबर 2011 को नासा ने घोषणा की है कि उन्होंने एक नए स्पेस डिजाइन स्टेशन का चुनाव किया है।

इसे अंतरिक्षयात्री स्पेस में और अधिक दूरी तक सफर करने में सक्षम हो जाएंगे। दोस्तो नासा की स्थापना के बाद अमेरिका में अंतरिक्ष से ज्यादातर खोजना नासा के नेतृत्व में हुई है। इसके अंतर्गत अपोलो यान का चाँद पर उतरना इसका एलान स्टेशन पर स्पेस शटल जैसे बहुत से बड़े बड़े कार्य शामिल हैं।

आपको बता दें कि वर्तमान समय में नासा के चेयरमैन जिम डेंटिस्ट्री स्टाफ है। वर्तमान में नासा इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन को समर्थन दे रहे। इसके साथ ही वह ओरियन मल्टीपर्पज क्रू व्हीकल 10 स्पेस लॉन्च सिस्टम और कमर्शियल क्रोनिकल के निर्माण और विकास में भी अपना योगदान दे रहा है।

दोस्तो नासा दुनिया की सबसे बड़ी स्पेस एजेंसी मानी जाती है जिसने अंतरिक्ष के क्षेत्र में बड़े से बड़े मुकाम को हासिल किया। फिर भले ही वह चंद्रमा पर जाने की बात हो या मंगल पर नासा ने अंतरिक्ष के बड़े से बड़े ग्रहों और उपग्रहों पर जाकर अपना परचम लहराया है।

नासा की स्तापना

जानकारों का कहना है कि नासा की स्थापना का विचार यूनाइटेड स्टेट को स्पेस के क्षेत्र में मिली लगातार सफलता से आया। अपनी स्थापना के बाद ही नासा ने पहले उपग्रह एक्सप्लोर वन का भी सफल परीक्षण किया था।

दोस्तो नासा की स्थापना अमेरिका के राष्ट्पति डी आइजनहावर द्वारा सन् 1958 में की गई थी। इसका मुख्यालय वाशिंगटन डीसी में जिसमें लगभग 18 हजार कर्मचारी तथा वैज्ञानिक काम करते हैं तथा आपको यह जानकर हैरानी होगी और साथ ही गर्व भी होगा कि नासा में कार्य करने वाले लगभग 36 प्रतिशत नासा के वैज्ञानिक भारतीय हैं। यह भारतीय मूल से संबंधित है।

नासा की स्थापना से पहले चुनाव शेड्यूल अमेरिका में होने वाले सभी अंतरिक्ष कार्यक्रम को नेशनल एडवाइजरी कमेटी फॉर एयरोनॉटिक्स यानि एनएसए द्वारा संचालित किया जाता था। नासा की स्थापना के बाद एनसीए को बंद करके ऐसे में शामिल कर दिया गया।

ये भी पोढ़े:

आज हमने क्या सीखा?

तो आज की पोस्ट में हमने सीखा है की नासा का फुल फॉर्म क्या है ( NASA Full Form In Hindi), नासा क्या है, नासा का काम क्या है, नासा का स्तापना के बारे मै। उम्मीद करता हूं ये पोस्ट आपको अच्छा लगा होगा अच्छा लगा है तो इस पोस्ट को आप अपनी दोस्तो के साथ जरूर शेयर कर देना उनको भी पता चले की नासा का फुल फॉर्म क्या है बारे में। तब तक के लिए जय हिन्द।

Author

Hi, I'm Mantu Sing, में hindimepro.in वेबसाइट का संस्थापक हूं। में इस वेबसाइट knowledge, Full Form, Biography, Trending Topic के बारे में हिंदी में पोस्ट लिखता हूं।

Write A Comment