हेलो दोस्तो कैसे हो आप लोग उम्मीद करता हूं आप सब अच्छे होंगे। आप सभी को HindiMePro वेबसाइट में स्वागत करता हूं। आज फिर से आपके लिए और एक नया पोस्ट लेके आया हूं आज में आपको बताऊंगा एमएसएमई का फुल फॉर्म क्या है ( MSME Full Form In Hindi ), एमएसएमई क्या है बारे में तो फिर चलिए जानते है।

एमएसएमई क्या है?

एमएसएमई का मतलब माइक्रो स्मॉल और मीडियम एंटरप्राइजेज जिसकी स्थापना 16 जून 2006 को की गई। इससे पहले इसको ऐसे साई कहते थे। इसको तीन भागों में बांटा गया। पहला माइक्रो। दूसरा इस स्मॉल और तीसरा मीडिया। अब इसके अंतर्गत कौन कौन सी इंडस्ट्रीज आती हैं। इसके अंतर्गत दो इंडस्ट्री। आती हैं जिनका सरकार ने सलेक्शन किया है एक है मैन्युफैक्चरिंग इंडस्ट्री और दूसरी है सर्विस इंडस्ट्री।

अब मैन्युफैक्चरिंग इंडस्ट्री को तीन भागों में बांटा गया। माइक्रो सेक्टर्स मौन सेक्टर और मीडियम सेक्टर। सरकारे ने किस आधार पे माइक्रो सेक्टर्स मॉल सेक्टर और मीडियम सेक्टर को बांटा। सरकार ने देखा कि अर अगर आप दिन फैक्ट्री यूनिट लगाने जा रहे हैं और आपकी इन्वेस्टमेंट प्लांट और मशीनरी पर 25 लाख रुपए तक है तो आप माइक्रो सेक्टर में आते। और अगर आपकी इन्वेस्टमेंट 25 लाख से 5 करोड़ तक है तो आप स्मॉल सेक्टर में आते हैं। और अगर आपकी इन वेस्ट में 10 करोड़ तक है तो आप मीडिय इंडस्ट्री मेंआते हैं।

तो सर्विस सेक्टर को भी सरकार ने तीन कैटेगरी में बांटा। माइक्रो स्मॉल और मीडियम। अगर आपका इन्वेस्टमेंट सर्विस सेक्टर में 10 लाख तक कह तो आप माइक्रो सेक्टर में आते हैं और अगर आपका इन्वेस्टमेंट 2 करोड़ का है तो आप स्मॉल सेक्टर में आते हैं। अगर आपका इन्वेस्टमेंट 2 से 5 करोड़ का है तो आप मीडियम सेक्टर में आते हैं और अगर इससे ज्यादा है तो आप लार्ज स्केल इंडस्ट्री में।
तो ये था एमएसएमई।

एमएसएमई का फुल फॉर्म क्या है – MSME Full Form In Hindi

MSME Full Form In Business Terms

व्यापार की शर्तें में एमएसएमई का फुल फॉर्म Micro, Small and Medium Enterprises हैं।

MSME Full Form In Academic Degrees

शैक्षणिक डिग्री में एमएसएमई का फुल फॉर्म Master of Science in Mechanical Engineering हैं।

MSME Full Form In Companies & Corporations

कंपनियों और निगमों में एमएसएमई का फुल फॉर्म Mack Scogin Merrill Elam Architects हैं।

आज हमने क्या सीखा

आज की पोस्ट में हमने एमएसएमई का फुल फॉर्म क्या है (MSME Full Form In Hindi) और एमएसएमई क्या है बारे में जाना है। उम्मीद करता हूं ये पोस्ट आपको अच्छा लगा होगा अच्छा लगा हो तो इस पोस्ट को आप अपनी दोस्तो के साथ जरूर शेयर कर देना उनको भी पता चले की एमएसएमई का फुल फॉर्म क्या है बारे में। तब तक के लिए जय हिन्द।

ये भी पढ़े :

Author

Hi, I'm Mantu Sing, में hindimepro.in वेबसाइट का संस्थापक हूं। में इस वेबसाइट knowledge, Full Form, Biography, Trending Topic के बारे में हिंदी में पोस्ट लिखता हूं।

Write A Comment