MRP Ka Full Form In Hindi – एमआरपी का फुल फॉर्म क्या है?

आपको Hindimepro वेबसाइट में स्वागत है। इस पोस्ट में मेने एमआरपी क्या है, MRP Full Form In Hindi, MRP Ka Full Form, एमआरपी का फुल फॉर्म क्या है, एमआरपी का मतलब क्या है, एमआरपी का पूरा नाम क्या है बारे में बताया है।

एमआरपी क्या है?

हम बाजार जाते हैं और खरीदारी करते हैं तो देखते हैं कोई भी सामान हम जो खरीदते हैं उस पर एक एमआरपी यानी के मैक्सिमम अंकित होता है जिससे अधिक प्राइस पर कोई भी दुकानदार उस प्रोडक्ट को नहीं दे सकता। इसलिए अंकित होता है ताकि उपभोक्ता के अधिकारों की रक्षा हो सके और दुकानदारों की मनमानी पर अंकुश किया जा सके।

MRP Full Form In Hindi – एमआरपी का फुल फॉर्म क्या है?

MRP Full Form In Products

उत्पादों में MRP का फुल फॉर्म Maximum Retail Price है।

MRP Full Form In Business Terms

व्यापार की शर्तें में MRP का फुल फॉर्म Manufacturing Resource Planning है।

MRP Full Form In Documents & Certificates

दस्तावेज़ और प्रमाण पत्र में MRP का फुल फॉर्म Machine Readable Passport है।

MRP Full Form In Airport Codes

हवाई अड्डा कोड में MRP का फुल फॉर्म Marla Airport है।

एमआरपी कानून

हमारे देश की उपभोक्ता सामग्री अधिनियम 2006 के अनुसार देश में बिक्री के लिए उपलब्ध कोई भी उपभोक्ता सामग्री का अधिकतम मूल्य उस बेचे जाने वाले प्रोडक्ट के पैकेट पर छपा होना आवश्यक है। देश में इसके लिए अलग अलग तरह के कानून और व्यवस्थाएं हैं।

एमआरपी तय करने के मानक

यह तय करना किसी भी प्रोडक्ट के उत्पादक की जिम्मेदारी है कि वह अपने लागत के साथ खुदरा व्यापारी या छोटे दुकानदार के पास सामान को पहुंचाने में हुए कुल मूल्य वृद्धि जिसमें टैक्स चुंगी माल को लाने ले जाने में हुआ खर्च मुनाफे को जोड़कर उसकी एक कीमत तय कर दे जो अधिकतम से अधिक कोई भी दुकानदार उस बस्तु को नहीं बेचेगा।

एमआरपी तय करने का उद्देश्य

इसका उद्देश्य समझना बड़ा आसान है। इसका उद्देश्य एक तरह उपभोक्ता के अधिकारों की रक्षा करना है। साथ ही दूसरी ओर यह बड़े व्यापारियों और छोटे व्यापारियों के बीच होने वाले प्रतियोगिता को सीमित कर देता है जिससे अनेक व्यवसायों पर इसका प्रतिकूल असर नहीं पड़ता। जब एमआरपी कानून की व्यवस्था नहीं थी तो बड़े व्यापारी अपनी मर्जी से चीजों की कीमतें तय कर देते थे। इसका खामियाजा उपभोक्ताओं को अधिक कीमत पर जब सामान खरीदकर देना होता था लेकिन अब ऐसा नहीं है। अब एमआरपी से अधिक मूल्य पर कोई भी वस्तु नहीं बेची जा सकती है।

MRP Full Form Video

Leave a Comment