MLM का फुल फॉर्म क्या है? – MLM क्या है?

आपको HindiMePro वेबसाइट में स्वागत है। इस पोस्ट में मेने MLM क्या है, MLM का फुल फॉर्म क्या है, MLM Full Form, MLM Full Form In Hindi, MLM का मतलब क्या है इन सबके बारे में बताया है।

MLM क्या है?

Multilevel marketing (MLM) किसी भी कंपनी में अपने नीचे लोगों को जोड़ जोड़ के पैसे कमाना। मान लीजिए आपने कोई कंपनी जॉइन की और फिर आप अपने नीचे दो लोगों को जॉइन कराते हैं उस कंपनी में और उसके बाद में वो दोनों फिर दो लोग को ज्वाइन कराते हैं तो ऐसे दो दो करके आप नीचे एक टीम बैन जाएगी आपके नीचे एक चेन बन जाती है कि आपके द्वारा इतने लोग 200 लोग 300 लोग इस कंपनी में ज्वाइन हुए। इसे कहते हैं मल्टी लेवल मार्केटिंग और उन सब की जो मेहनत होती है वो लोग जितने लोगों ज्वॉइन कराते हैं उन सबका कुछ परसेंट जो आपके पास में हमेशा आता रहता है।

मान लीजिए आपके नीचे के दो लोगों ने चार लोग को जॉइन कराया तो उन चार लोगों ने जो कमाई की इसका 10% आपको मिलेगा। इस तरीके से मल्टी लेवल मार्केटिंग से लोग पैसे कमाते हैं।

MLM Full Form In Hindi – MLM का फुल फॉर्म क्या है?

MLM Full Form In Marketing

विपणन में MLM का फुल फॉर्म Multi Level marketing है।

MLM Full Form In Telecommunication

दूरसंचार में MLM का फुल फॉर्म Multi-longitudinal Mode है।

MLM Full Form In Electronics

इलेक्ट्रानिक्स में MLM का फुल फॉर्म Multi-level Metal है।

MLM Full Form In Stock Exchange

शेयर बाजार में MLM का फुल फॉर्म Mostly Losing Money है।

Hi, I'm Mantu Sing, में hindimepro.in वेबसाइट का संस्थापक हूं। में इस वेबसाइट में जीबनी परिचय, फुल फॉर्म, जानकारी के बारे में पोस्ट लिखता हूं।

Leave a Comment