Updated On June 17th, 2021

हेलो दोस्तो कैसे हो आप लोग उम्मीद करता हूं आप सब अच्छे होंगे। आप सभी को HindiMePro वेबसाइट में स्वागत है। आज फिर से आपके लिए और एक नया पोस्ट लेके आया हूं आज में आपको एमएलए के बारे में बताऊंगा की एमएलए क्या है, एमएलए कैसे बने, एमएलए का पूरा नाम क्या है ( MLA Full Form In Hindi ), एमएलए बनने के लिए क्या योग्यता होना चाइये बारे में तो चलिए जानते है।

एमएलए क्या होता है?

भारत के सभी राज्यों में स्थापित विधान सभा के सदस्यों को एमएलए कहा जाता है। एमएलए की फुल फॉर्म होती है Member of Legislative Assembly हिंदी में कहा जाए तो विधान सभा का सदस्य।

दोस्तो भारत में संघात्मक शासन प्रणाली लागू है जिसके अंतर्गत भारत ने केंद्र और राज्य दोनों प्रकार की सरकारें होती हैं। केन्द्र सरकार में प्रधानमंत्री चुना जाता है और राज्य सरकार में मुख्यमंत्री चुना जाता है क्योंकि भारत बहुत बड़ा देश है इसीलिए संघात्मक शासन का प्रयोग करते हुए पूरे भारत को 28 राज्यों में बांटा गया है इससे पहले 29 राज्य थे लेकिन जम्मू और कश्मीर के केन्द्र शासित प्रदेश में परिवर्तित होने के बाद भारत में 28 राज्य शेष बचे हैं। यहां पर एक केन्द्र सरकार होती है जिसका पूरे देश पर नियंत्रण होता है। वहीं देश को छोटे छोटे खंडों में विभाजित किया गया है जिन्हें हम प्रांत या राज्य कहते हैं। उन राज्यों में राज्य सरकारें होती हैं और यदि हम किसी भी राज्य को लें तो प्रत्येक राज्य में एक विधान सभा होती है और पूरे राज्यभर से विधान सभा के लिए सदस्य चुनकर आते हैं। प्रत्येक राज्य में विधान सभा में कितने सदस्य होंगे यह इस बात पर निर्भर करता है कि उस राज्य की जनसंख्या कितनी है।

उदाहरण के तौर पर यदि हम उत्तर प्रदेश को लें तो क्योंकि उत्तर प्रदेश में जनसंख्या बहुत अधिक है इसलिए वहां पर विधान सभा के सदस्यों की संख्या 403 है तो दोस्तो  विधान सभा के इन्हीं सदस्यों को एमएलए कहा जाता है। एमएलए की फुल फॉर्म होती या मेंबर ऑफ लेजिस्लेटिव असेंबली और विधान सभा को अंग्रेजी में लेजिस्लेटिव असेंबली कहा जाता है। इस प्रकार विधान सभा का सदस्य एमएलए कहलाता है। विधान सभा राज्य के लिए राज्य के स्तर पर कानून बनाती है वहीं यदि देश के स्तर पर कोई कानून बनाना हो तो वह काम केन्द्र सरकार द्वारा किया जाता है। तथ्य तो इस प्रकार भारत के सभी राज्यों में स्थापित विधान सभा के सदस्यों को हम एमएलए कहते हैं।

MLA Full Form – एमएलए का पूरा नाम क्या है?

MLA Full Form In Government

सरकार में MLA ka फुल फॉर्म Member of Legislative Assembly है।

MLA Full Form In Professional Associations

व्यावसायिक संगठन में MLA ka फुल फॉर्म Modern Language Association है।

MLA Full Form In Non-Profit Organizations

गैर – सरकारी संगठन में MLA ka फुल फॉर्म Medical Library Association है।

MLA Full Form In Laboratory

प्रयोगशाला में MLA ka फुल फॉर्म Medical Laboratory Assistant है।

MLA Full Form In Finance

वित्त में MLA ka फुल फॉर्म Mandated Lead Arranger है।

MLA Full Form In Airport Codes

हवाई अड्डा कोड में MLA ka फुल फॉर्म Malta International Airport है।

MLA Full Form In Regional Organizations

क्षेत्रीय संगठन में MLA ka फुल फॉर्म Meat & Livestock Australia है।

MLA Full Form In Universities & Institutions

विश्वविद्यालयों और संस्थानों में MLA ka फुल फॉर्म Montessori Lyceum Amsterdam है।

MLA Full Form In Astronomy & Space Science

खगोल विज्ञान और अंतरिक्ष विज्ञान में MLA ka फुल फॉर्म Mercury Laser Altimeter है।

एमएलए बनने के लिए क्या योग्यता होना चाइये?

दोस्तो उम्मीदवार भारत का नागरिक होना चाहिए अगर वो एमएलए बनने के लिए जा रहा है तो और उनकी एज कम से कम 25 साल से ज्यादा की होनी चाहिए साथ ही दोस्तो एमएलए बनने वाला उम्मीदवार मानसिक रूप से स्वस्थ होना चाहिए और अगर कोई विधायक या उनकी एमएलए दोषी पाया जाता है किसी केस में या फिर अदालत द्वारा वो दोषी ठहराया जाता है किसी केस में तो उसे उस पद से हटाया भी जा सकता है तो इतनी योग्यता तो आपमें होनी ही चाहिए अगर आप एमएलए बनने के लिए जा रहे हैं और इलेक्शन लड़ना चाहते हैं तो।

एमएलए बनने की चुनाव प्रक्रिया कैसी होती है?

और आप जानते हैं कि एमएलए बनने की चुनाव प्रक्रिया कैसी होती है तो दोस्तो विभिन्न विधान सभा के कार्यकाल के बाद हर पांच साल के अंदर इसकी अवधि खत्म होती है और इस अवधि के खत्म होने के बाद चुनाव फिर से होते है। इसे सभी राज्यों की जनसंख्या के आधार पर अलग अलग क्षेत्रों में विभाजित किया गया है। उम्मीदवार किसी भी पार्टी से टिकट लेकर इस पद के लिए यानि कि एमएलए के पद के लिए लड़ सकता है या फिर वह चाहे तो स्वतंत्र उम्मीदवार के रूप में भी खुद से भी चुनाव लड़ सकता है।

एमएलए बनने के लिए आपको आवेदन कैसे करना है?

दोस्तो आप जानते है कि एमएलए बनने के लिए आपको आवेदन कैसे करना है तो दोस्तो एमएलए बनने के लिए आप दो तरीकों से आवेदन कर सकते है या तो आप किसी पार्टी के नेतृत्व में चुनाव लड़ सकते हैं उस पार्टी का टिकट लेकर या फिर आप स्वतंत्र रूप से खुद से आप जिस तरीके से चुनाव लड़ना चाहो उस तरीके से आप खुद से स्वतंत्र रूप से सेवा कर खुद के लिए चुनाव लड़ सकते हो। अगर आप किसी पार्टी से चुनाव लड़ना चाहते है तो आपको उस पार्टी का कार्यकर्त्ता बनना होता है और उस पार्टी को विश्वास दिलाना होगा कि आप एमएलए पद के लिए सही उम्मीदवार है। अगर आप अपने क्षेत्रों में अपनी पार्टी को चुनाव में जिता सकते हो तो बाद में पार्टी आपको भी चुनाव में एमएलए पद के लिए टिकिट दे देती है तो इस तरह से आप एमएलए के लिए आवेदन कर सकते हो।

एमएलए की यानि कि विधायक की सैलेरी कितनी होती है?

तो दोस्तो एक विधायक यानि कि एमएलए को महीने के 75 हजार रुपये सैलरी में दिए जाते हैं और उसे 24 हजार रुपए डीजल या पेट्रोल खर्च के लिए भी दिए जाते है। साथ ही उन्हें 6 हजार रुपए पीया खर्च 6 हजार रुपए चिकित्सा खर्च और 6 हजार रुपए मोबाइल खर्च भी दिया जाता है। ऐसे कुल मिलाकर करीब 1 लाख 87 हजार रुपए हर महीने एक एमएलए को दिए जाते हैं तो यह हो गई उनकी सैलेरी।

आज हमने क्या सीखा?

आज की पोस्ट में हमने एमएलए क्या होता है, एमएलए की सैलेरी कितने है, एमएलए का पूरा नाम क्या है ( MLA Full Form In Hindi ) के बारे में जाना है। उम्मीद करता हूं ये पोस्ट आपको अच्छा लगा होगा अच्छा लगा हो तो इस पोस्ट को आप अपनी दोस्तो के साथ जरूर शेयर कर देना उनको भी पता चले की एमएलए को हिंदी में क्या कहते है। जय हिन्द।

Author

Hi, I'm Mantu Sing, में hindimepro.in वेबसाइट का संस्थापक हूं। में इस वेबसाइट में जीबनी परिचय, फुल फॉर्म, जानकारी के बारे में पोस्ट लिखता हूं।

Write A Comment