हेलो दोस्तो कैसे हो आप लोग उम्मीद करता हूं आप सब अच्छे होंगे । आप सभी को HindiMePro वेबसाइट में स्वागत है । आज फिर से आपके लिए और एक नया पोस्ट लेके आया हूं । आज में आपको माइक्रोसॉफ्ट के बारे में बताऊंगा की माइक्रोसॉफ्ट क्या है बारे में तो चलिए सुरु करते है।

माइक्रोसॉफ्ट क्या है?

माइक्रोसॉफ्ट का नाम तो हर कोई जानता है क्यूंकि टेक्नोलॉजी और माइक्रोसॉफ्ट साथ साथ ही चलते हैं। माइक्रोसॉफ्ट एक फेमस सॉफ्टवेयर कंपनी है जो माइक्रोसॉफ्ट विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम और माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस स्वीट के लिए जानी जाती है।

माइक्रोसॉफ्ट कॉर्पोरेशन एक अमेरिकन मल्टीनेशनल टेक्नोलॉजी कंपनी है जो कंप्यूटर सॉफ्टवेयर कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स पर्सनल कंप्यूटर्स और इससे रिलेटेड सर्विसेस को डेवलप करने मैन्युफैक्चर क्लासेस करने के अलावा सपोर्ट और सेल बिगड़ती है। इस कंपनी का हेडक्वार्टर वॉशिंगटन में है और जिन बड़ी बड़ी कंपनीज में जॉब करने का सपना आप देख सकते हैं उन्हीं कंपनीज में से एक हैं माइक्रोसॉफ्ट।

माइक्रोसॉफ्ट इंडिया डिवेलपमेंट सेंटर माइक्रोसॉफ्ट का एक लॉज रिसर्च एंड डिवेलपमेंट सेंटर है जो हैदराबाद में सेटअप किया गया है और इंडिया की बेंगलुरु नोएडा और हैदराबाद लोकेशंस पर माइक्रोसॉफ्ट के इंजन एम्प्लॉयीज इसके 3 टेक्नॉलजी ग्रुप्स यानी माइक्रोसॉफ्ट आर्टिफिशल इंटेलिजेंस ऐंड रिसर्च ग्रुप क्लाउड एंटरप्राइज ग्रुप और एक्सपीरिएंस एंड डिवाइस ग्रुप के अंडर वर्क करते हैं।

माइक्रोसॉफ्ट विंडोज क्या है?

माइक्रोसॉफ्ट विंडोज का का पूरा नाम है Wide Interactive Network Development for Office Work Solution. माइक्रोसॉफ्ट विंडोज पर्सनल कंप्यूटर के लिए माइक्रोसॉफ्ट द्वारा विकसित ऑपरेटिंग सिस्टम है। पीस टीवी के लगभग 90 प्रतिशत ही पर्सनल कम्प्यूटर्स में। माइक्रोसॉफ्ट विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम का उपयोग हो रहा है। यह ग्राफिकल यूजर इंटरफेस जी वाई मल्टी टास्किंग वर्चुअल मेमोरी की सुविधा प्रदान करता है। विंडोज को अगर साफ कट्टों में समझा जाए तो है ये विंडोज मेस खिड़कियां। विंडोज एक ऑपरेटिंग सिस्टम है। विंडोज का उपयोग लगभग सभी व्यक्तिगत कंप्यूटरों में होता है। इसका विकास माइक्रोसॉफ्ट कॉर्पोरेशन ने किया था।

माइक्रोसॉफ्ट के प्रकार

आगे माइक्रोसॉफ्ट विंडोज के प्रकार। माइक्रोसॉफ्ट विंडोज दो प्रकारों में विभाजित है। नंबर एक सिंगल यूजर। नंबर दो मल्टी यूजर्स। सिंगल यूजर्स ऑपरेटिंग सिस्टम में एक समय में एक ही व्यक्ति कंप्यूटर का इस्तेमाल कर सकता है। यह सिंगल यूजर यानी कि एक व्यक्ति के लिए होता है। मल्टी यूजर्स मल्टी यूजर्स आपरेटिंग सिस्टम में एक समय में एक या एक से अधिक लोग कंप्यूटर पर एक साथ काम कर सकते हैं। जो सिंगल यूजर से ये पर्सनल होता है। घर में छोटे मोटे ऑफिस में और मल्टी यूजर से बड़ी बड़ी कंपनियों मेंं इसका यूज किया जाता है।

विंडोज की विशेषताएं

विंडोज की विशेषताएं। माइक्रोसॉफ्ट विंडोज ग्राफिकल इंटरफेस जीवी आपरेटिंग सिस्टम है। विंडोज को बहुत ही सरल और आसान बनाया गया है इस कारण से हर वर्ग आयु का व्यक्ति बड़ी आसानी से समझ सकता है और चला सकता है। एमएस डॉस में सभी कार्य को कमांड के जरिए किये जाते थे परन्तु विंडोज के आने से कार्य करना आसान हो गया है।

विंडोज में आटोमेटिक अपडेट का फीचर दिया गया है। आपरेटिंग सिस्टम को सुरक्षित और अपटूडेट रखने के लिए फीचर काफी अहम रोल निभा रहा है। इसमें डांस बार होता है जहां पर सभी खुले हुए प्रोग्राम कोई आइकॉन दिखाई देते हैं जिनकी मदद से हम दूसरे प्रोग्राम पर आसानी से स्वच्छ किया जाता जा सकते हैं।

विंडोज के बिना कंप्यूटर को चला पाना संभव नहीं है इसलिए विंडोज का कंप्यूटर में स्टोन होना जरूरी है। विंडोज दूसरे ऑपरेटिंग सिस्टम के मुकाबले ज्यादा कम्पैटिबल है। पुराने वर्जन में इस्तेमाल किए जाने वाले प्रोग्राम नए वर्जन में भी सपोर्ट करते हैं। इस माइक्रोसॉफ्ट विंडोज ये विशेषता होते हैं।

आज हमने क्या सीखा?

आज की पोस्ट में हमने सीखा की माइक्रोसॉफ्ट क्या है, माइक्रोसॉफ्ट विंडोज क्या है, माइक्रोसॉफ्ट के प्रकार, विंडोज की विशेषताएं के बारे में उम्मीद करता हूं ये पोस्ट आपको अच्छा लगा होगा अच्छा लगा हो तो इस पोस्ट को आप अपनी दोस्तो के साथ जरूर शेयर कर देना उनको भी पता चले की माइक्रोसॉफ्ट क्या है बारे में। तब तक के लिए जय हिन्द।

Author

Hi, I'm Mantu Sing, में hindimepro.in वेबसाइट का संस्थापक हूं। में इस वेबसाइट में जीबनी परिचय, फुल फॉर्म, जानकारी के बारे में पोस्ट लिखता हूं।

Write A Comment