Biography

Kylie Jenner Biography In Hindi – काइली जेनर की सक्सेस स्टोरी

आज हम बात करने वाले हैं काइली जेनर के बारे में जो लोग नहीं जानते कि काइली जेनर कौन हैं उन्हें मैं बताना चाहूंगा कि काइली जेनर दुनिया के यंगस्टर्स बिलेनियर हैं जिन्होंने सिर्फ 21 साल की उम्र में ये मुकाम हासिल किया। इससे पहले ये रिकॉर्ड मार्क जकरबर्ग के नाम था जो 2008 में 23 साल की उम्र में यंगेस्ट बिलेनियर बने थे। चलिए अब बात करते हैं कि काइली जेनर कैसे बनी यंगेस्ट सेल्फ मेड बिलेनियर।

Kylie Jenner Biography In Hindi

सबसे पहले काइली जेनर के बारे में जान लेते हैं कि वो आखिर है कौन काइली जेनर एक अमेरिकन मीडिया पर्सनैलिटी और सोशल मीडिया स्टार हैं जिनका जन्म 10 अगस्त 1997 को हुआ।

काइली जेनर कार्डेशियन जिन्हें फैमली से बिलॉन्ग करती हैं जो कि पहले से ही काफी फेमस है। 2007 में जब कायली 9 साल की थी तब उनकी एक फैमली शो आई जिसका नाम था  करदाशिशंस तब काइली जेनर को लोगों ने पहली बार देखा और वहां से उनकी जर्नी शुरू हुई। धीरे धीरे काइली जेनर फेमस होने लगी। जब काइली जेनर 12 साल की हुई तब तक वो काफी फेमस हो चुकी थी जिसकी वजह से उन्हें इतनी कम उम्र में ही ब्रैंड प्रमोशंस और ऐड मिलने लगे जिससे काइली जेनर के पॉपुलैरिटी और बढने लगी।

2012 में काइली जेनर और उनकी बहन केंडल जेनर के साथ मिलकर Pacaun नाम के एक कपड़ों ब्रांड के साथ पार्टनरशिप करके अपनी खुद के कपड़ों की ब्रैंड बनाई जिसका नाम केंडल प्लस काइली रखा। काइली को बचपन से ही अपने लिप साइज से इनसिक्योरिटी थी जिसकी उन्होंने सर्जरी कराई। उन्होंने सोचा क्यों न अपनी इनसिक्योरिटी को अपना इंस्पिरेशन बनाया जाए। फिर 2015 में काइली ने लिप स्टीक्स का ब्रांड लंच किया जिसका नाम उन्होंने काइली लिप कीटस रखा।

नवंबर 2015 में 15000 लिप कीटस लॉन्च किए गए। काइली की फैन फॉलोविंग के चलते सारे लिप्स कीटस लॉन्च होते ही बिक गए जिसकी उम्मीद खुद काइली को भी नहीं थी। कोई भी कंपनी जब नया प्रोडक्ट लॉन्च करती है तो उसे प्रमोशन्स के लिए बहुत पैसे खर्च करने पड़ते हैं पर काइली के सोशल मीडिया पर काफी ज्यादा फॉलोवर्स होने के कारण उन्होंने अपने प्रोडक्ट्स को सोशल मीडिया पर ही प्रमोट किया।

काइली के इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट की वेल्यू 1 मिलियन डॉलर है। इंस्टाग्राम पर उनके 151 मिलियन फॉलोवर्स हैं और ट्विटर 29 मिलियन। साथ ही कायली कास्मेटिक्स के पेज को भी बहुत अच्छा रिस्पांस मिल रहा है जिसके चलते काइली कॉस्मेटिक्स पेज को 22 मिलियन लोगों ने फॉलो किया है।

फिर फरवरी 2016 में उन्होंने काइली लिप किट का नाम बदलकर काइली कॉस्मेटिक्स रखा। 2016 के खत्म होने तक काइली कॉस्मेटिक का रेवेन्यू 360 मिलियन डॉलर रहा यानि करीब करीब 2190 करोड़ रुपए है। इसी तरह 2017 में 330 मिलियन डॉलर और 2018 में 360 मिलियन डॉलर काइली कॉस्मेटिक्स रेवेन्यू हर साल 7 से 9 पर्सेंट के रेट से बढ़ रहा है। रेवेन्यू कॉस्मेटिक्स के लॉन्च होने के तीन साल के अंदर ही रेवेन्यू को करीब करीब 900 मिलियन डॉलर्स का प्रॉफिट हुआ और एडवर्टाइजमेंट प्रमोशन से और उनके पास रखा कैश मिलाकर 100 मिलियन होते हैं। यानी उनका टोटल नेटवर्थ 1 बिलियन डॉलर है।

काइली की सक्सेस में उनकी मां क्रिस जेनर का बहुत बड़ा रोल रहा है। बचपन से ही काइली को प्रमोशन और ऐड दिलाने से लेकर काइली लिप कीटस के लॉन्च होने में उनका बहुत बड़ा हाथ है। काइली अपना आधे से ज्यादा काम दूसरी कंपनीज को आउटसोर्स करती हैं। प्रोडक्ट मैनुफैक्चरिंग का काम सिर्फ ब्यूटी नाम की कंपनी करती हैं और ऑनलाइन सेलिंग शॉपिंग shopify पे होता है। मार्केटिंग का काम खुद काइली करती हैं और फाइनेंस उनकी मां क्रिस संभालती हैं।

आधे से ज्यादा काम आउटसोर्स करने की वजह से काइली की कंपनी में टोटल 12 इंप्लाइज हैं जिसमें से 7 फुलटाइम और 5 पार्ट में इंप्लाइज हैं। अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए काइली ने ऑफलाइन सेलिंग के लिए अल्ट्रा जोकि एक रिटेल कंपनी है उसे पार्टनरशिप के उन कस्टमर्स को टारगेट करने के लिए जो प्रोडक्ट डायरेक्टली शॉप जाकर खरीदना पसंद करते हैं।

पहले काइली कॉस्मेटिक्स की उओनर काइली ही थीं पर कुछ दिनों पहले ही काइली ने अपनी कंपनी कोठी नाम की एक कंपनी को बेच दिया जिसके लिए उन्होंने 600 मिलियन डॉलर चार्ज किए। अब कंपनी की आधे से ज्यादा शेयर कोठी के पास है जिसकी वजह से कंपनी के मेन ओनर अब कोठी है।

ये भी पढ़े :

Leave a Reply

Your email address will not be published.