आपको HindiMePro वेबसाइट में स्वागत है। इस पोस्ट में मेने जॉन सीना की जीबन परिचय के बारे में बतया है की उनका जन्म कब हुआ उनका माता पिता का नाम क्या है बारे में।

जॉन सीना की जीबन परिचय

जॉन सीना जिनका पुराना में जॉन फेलिक्स एंथनी सीना जूनियर उनका जन्म 23 स्पेल 1977 को बेस्ट न्यू बरी नाम के शहर में हुआ था। जॉन सीना का पूरा नाम उनके पिता के नाम पर रखा गया जोकि जॉन फेलिक्स एंथनी सीना और जॉन सीना की  माँ का नाम है कैरल। जॉन सीना के अलावा उनके घर में एक बड़े भाई और तीन छोटे भाइयों है।

जॉन सीना ने कॉलेज के दिनों में फुटबॉल टीम ज्वाइन कर लिया और उन्हें 54 नंबर टी शर्ट मिली। इससे जॉन सीना डब्ल्यूबी भी में भी कभी कभी 54 नंबर की टी शर्ट में भी नजर आए। जॉन सीना ने ग्रेजुएशन 1998 में एक्ससाइज फिजियोलॉजी और बॉडी मूवमेंट नाम के सब्जेक्ट में की और वो बॉडीबिल्डिंग में अपना करियर बनाने निकल पड़े और इस बीच उन्होंने कार का ड्राइवर बन कर भी नौकरी की।

जॉन सीना ने 1999 में अल्टीमेट प्रोसेसिंग यानि की यूवी डब्ल्यू से प्रोफेशनल रेसर बनने की ट्रेनिंग लेनी शुरू कर दी। जॉन सीना इस समय एक रोबोट जैसे कैरेक्टर के रूप में आए और उन्होंने अपना नाम रखा द प्रोटोटाइप। साल 2000 के अप्रैल महीने जॉन सीना ने यूपी डब्लू हेवीवेट चैंपियन बने और वो 27 दिनों तक चैंपियन बने रहे। 10 अक्टूबर 2000 में द प्रिवेंटिव के नाम से जॉन सीना ने स्मैकडाउन में अपना उनऑफिसियल डेब्यू किया।

जॉन सीना ने इस शो शुरू होने से पहले एक डार्क मैच में फाइट किया मैकी नाम के रेसलर से जॉन सीना भी wwe में डार्क मैच में फाइट करते रहे अपने से जिन्हें नहीं पता उन्हें बता दूं कि डार्क मैचेस शुरू होने पर इसी फ्रॉड को दिखाया जाता है और डार्क माचिस टीवी पर नहीं दिखाए जाते। साल 2001 में जॉन सीना ने wwe के साथ डबल उपमंडल कॉन्ट्रैक्ट साइन किया और उसने ट्रेनिंग लेने के लिए ओहायो वैली रेसिंग यानि की ओवी डब्लू में भेज दिया गया। ओ डब्ल्यू में भी जॉन सीना द प्रोटोटाइप के नाम से फाइट करते रहे।

ये भी पढ़े :

जॉन सीना अभी डब्लू हेवीवेट चैंपियन तीन महीने के लिए बने और वो वीडब्ल्यू टैग टीम चैम्पियनशिप उन्होंने अपने टाकी पार्टनर रिको को ऑस्टिन टीनू के साथ एक बार जीती। जॉन सीना साल 2001 से 2002 की शुरुआत तक पूर्वी डब्ल्यू नहीं फाइट करते रहे। जून 2002 की शुरुवात में जॉन सीना को wwe की मेन बूस्टर में बुला लिया गया। 24 जून 2002 एक मारने रौ में आकर सारे सुपरस्टार को ये का तूने ऐसे रेसर की तलाश है जिसके अंदर धुंधले से एग्रेशन है और उसके ठीक तीन दिन बाद 27 जून 2002 को इस बैठक में जॉन सीना ने wwe में अपना डेब्यू दिया।

27 जून 2002 को स्मैकडाउन में कटेंगे ओपन चैलेंज रखा और उनके ओपन चैलेंज में जवाब दिया जॉन सीना ने और उन्होंने आकर कहा कि उनके अंदर उत्साह से एग्रेशन है और ने का पहला मैच का डेनियल के साथ हुआ। अपने डेब्यू मैच में जॉन सीना ने बहुत अच्छा फाइट किया लेकिन वो फिर भी हार गए। मैच के बाद जॉन सीना की तारीफ़ बहुत सारे wwe के सुपरस्टार ने की और उन सुपर स्टार्स में से एक सुपरस्टार अंडरटेकर भी थे। अपने फर्स्ट मैच में जॉन सीना लगभग कटंगा से जीते गए थे इसलिए उन्हें ऑडियंस बहुत पसंद करने लगी और जॉन सीना का पहला न्यूड क्रिस जेरिको के साथ शुरू हुआ। हसीना ने अपना पहला मैच व्यंजनों में परियों में जीता। राजनयिकों को हराकर इसके बाद जॉन सीना एक के बाद एक मैच जीतते रहे और इस बीच उन्होंने इस मैदान में अल्बर्ट और स्टीवन डेडली को भी हराया।

अक्टूबर 2002 में जॉन सीना ने बिली किडमैन नामके सुपरस्टार के साथ टीम अप किया और wwe की पहले इसमें डॉट कॉम चैम्पियन बनने के टूर्नामेंट में हिस्सा लिया। लेकिन सीना और किडमैन पहली मैच में हार गए। अगले हफ्ते स्मैकडाउन में जॉन सीना ने के मेन पर अटैक कर दिया और वो हील बन गए। दोस्तो आपको बता दूं जॉन सीना से किसी समय पहली और आखिरी बार हील बने थे। इसके बाद जॉन सीना wwe मैं हमेशा फेंसी बने रहे। जॉन सीना ने इसके बाद न्यू कैरेक्टर में आना शुरू कर दिया। शुरूआत करके और गाना गाते हुए प्रोमोट कट करने लगे और जल्द ही उनकी इस नए कैरेक्टर का नाम लिया। डॉक्टर अब तक इनाम का जॉन सीना ने इसी समय से कैप और टीशर्ट पहनी शुरु कर दी।

जॉन सीना ने कुछ समय बाद बुल बेचना नाम किस प्रकार एक्सट्रीम कर लिया और उन दोनों ने मिलकर टीम चैम्पियनशिप जीत ली जाती लेकिन वो नहीं जीत पाए। जॉनसन ने की पार्टनरशिप ज्यादा दिन नहीं चली क्योंकि बुल वो जनन रौ में ड्राफ्ट हो गए। साल 2003 की शुरुवात से ही जॉन सीना wwe चैंपियनशिप जीतने के पीछे लगे रहे लेकिन 2003 में वही पर भी चैम्पियन नहीं बने पर उसी साल सर्वाइवर सीरीज़ में परियों में जब सीना ने कटंगी गेल की टीम ज्वाइन की। तूने ऑडियंस इसे पसंद करने लगी और जॉन सीना फेन्स बन गये क्यूंकि वो आज तक में रॉल नंबर संबंधों से चार में जॉन सीना फाइनल क्षेत्र पहुँच गए थे लेकिन उन्हें भिक्षु नेल पेंट कर दिया। इसी दिन दोनों का मैच सेट हुआ रेसलमेनिया 20 में यूनाइटेड स्टेट चैम्पियनशिप के लिए ये जॉन छीनकर रेसलमेनिया में डेब्यू मैच था और जॉन सीना ने रेसलमेनिया 20 में बिच्छू को हराकर यूनाइटेड स्टेट चैम्पियनशिप जीत ली।

इस तरह जॉन सीना ने डब्लू भी अपना पहला टाइटल जीता। जॉन सीना बहुत ज्यादा फेमस होने लगे और इसी बीच जॉन सीना ने राणा मई 2005 में इंट्री की। जॉन सीना फायर डू तक रोहणा में पहुँच गए और बडी स्टार के साथ वो दोनों एक साथ एलिमिनेट हो गए लेकिन मिस्टर मैकमोहन ने आकर फिर से रोल नंबर शुरु करवाया और इसमें बीडीसी ने एलिमिनेट कर दिया जॉन सीना को क्यूंकि जॉन सीना आडियंस को बोझ। आने लगे इसी रेसलमेनिया ड्रिवन में जॉन सीना को डब्ल्यूबी चैम्पियनशिप मैच मिला। जेबीएल के खिलाफ और जॉन सीना ज्वेल को हराकर डब्ल्यूबीए चैंपियन बन गए। ये जॉन सीना की पहली वर्ल्ड चैम्पियनशिप थी।

जॉन सीना ने wwe चैम्पियनशिप के पुराने बेल्ट को बदलकर समीना चैम्पियनशिप बेल्ट बनाया और डब्ल्यूबी में ये बेल्ट बहुत सालों तक रहा। जॉन सीना अब तक सिर्फ स्मैकडाउन ट्रेंड में थे लेकिन 6 जून 2005 को जॉन सीना रौ में ड्राफ्ट हो गए। असीन अपने साथ डब्ल्यू भी चैम्पियनशिप बीच में लेकर आ गये और जॉन सीना पैलेस सुपरस्टार बने जिन्हें ड्राफ्ट लॉटरी में चुना गया। जॉन सीना wwe की सबसे बड़े सुपरस्टार बन चुके थे। जॉन सीना ने पहली व सबमिशन मूव का यूज किया 18 नवम्बर 2005 को रॉकी के एपिसोड में जब हू ने सम्मेलन मैच में फाइट न पड़ा का टाइगर से इस मूव का नाम जॉन सीना ने एसटीएफ रखा। न्यू इयर रिवोल्यूशन पे पर व्यू में जॉन सीना ने पहली बार एलिमिनेशन चेम्बर मैच में कम्पीट किया और वो अपने फर्स्ट एलिमिनेशन ये मैच मैच जीत गए। लेकिन मैच के बाद ऐसे उन पर मनी ने बैंक कैशवैन कर दिया और जॉन सीना का 280 दिन का टाइटल दिन ऐसे खत्म हुआ।

जॉन सीना ने तीन हफ्ते बाद ही रॉब संबंधों से शीशे में ऐसे फिर से चैम्पियनशिप जीत ली। उसी ने दूसरी बार डब्ल्यू भी चैम्पियन बन गये। रेसलमेनिया 22 में जॉन सीना ट्रिपल एच का पहली बार मैच हुआ और जॉन सीना ने ट्रिपल एच को सबमिट करवा दिया। 11 जून 2006 को जॉनी ने डब्ल्यू बी चैम्पियनशिप रॉबेन डैम से हार गये। लेकिन कुछ महीने बाद ही फिर से उन्होंने डब्ल्यूबीए चैंपियनशिप जीत ली और वो तीसरी बार चैम्पियन बन गये। जॉन सीना ने इस बीच उमा को हराकर उमा का निवेश सीबी खतम कर दिया।

29 जनवरी 2007 को रोम जॉन सीना ने टीम के शॉन माइकल के साथ उन्होंने फेस किया रैंडी ऑर्टन और पेज को टैग टीम चैम्पियनशिप मैच में और जॉन सीना शामिल कर जीत गए। उसी ने पहली बार टैग टीम चैम्पियन और डबल चैम्पियन भी बने। 1 अक्टूबर 2007 को रोम एक मैच के दौरान जॉन सीना सच में जड़ हो गए और उन्हें सर्जरी करवाने जाना पड़ा। इसलिए उन्हें wwe चैम्पियनशिप वैकेंट करनी पड़ी और ऐसे सीना का 380 दिन का टाइटल वेन खत्म हुआ। जॉन सीना ने राज्य में 2008 में अपना कमबैक किया और जॉन ने इसी साल पहली बार प्रारंभ जीत गए।

4 अगस्त 2008 को जॉन सीना बॉडी से के साथ दूसरी बार टेकिंग चैम्पियन बन गये लेकिन कुछ समय बाद ही जॉन सीना फेंसिंग जड़ हो गए और उन्हें डब्ल्यूडब्ल्यूई से जाना पड़ा। जॉन सीना रिटन आए सर्वाइवर सीरीज 2008 में और उन्होंने क्रिस जेरिको से बड़े हुए चैम्पियनशिप भी जीती। जॉन सीना कुल मिलाकर चार बार वर्ल्ड चैंपियन बन गए थे।

Author

Hi, I'm Mantu Sing, में hindimepro.in वेबसाइट का संस्थापक हूं। में इस वेबसाइट knowledge, Full Form, Biography, Trending Topic के बारे में हिंदी में पोस्ट लिखता हूं।

Write A Comment