हेलो दोस्तो कैसे हो आप लोग उम्मीद करता हूं आप सब अच्छे होंगे। आप सभी को HindiMePro वेबसाइट में स्वागत है। आज फिर से आपके लिए और एक नया पोस्ट लेके आया हूं। आज में आपको आईएसआई के बारे में बताऊंगा की आईएसआई मार्क क्या है, आईएसआई का पूरा नाम क्या है ( ISI Full Form In Hindi ), आईएसआई फायदे क्या है बारे में।

आए दिन आपने इस चीज के बारे में काफी सुना होगा। आप जानना चाहते होंगे की आखिर आईएसआई मार्क क्या होता है। जब भी आप मार्केट में कोई घर का सामान या इलेक्ट्रॉनिक सामान खरीदते हैं तो वहां आपको आईएसआई मार्क देखने को मिलेगा और कई बार तो दुकानदार भी आपसे कहता है आप इस सामान को खरीद लीजिए इस पर आईएसआई मार्क लगा हुआ है लेकिन उस वक्त आपको पता नहीं होता है कि आईएसआई मार्क क्या होता है और आपको लगता है कि ये सामान अच्छा है और आप उसको खरीद लेते हो। तो अगर आप भी जानना चाहते हैं के आईएसआई का मतलब क्या है तो यह पोस्ट आपके लिए है।

आईएसआई मार्क क्या है?

आईएसआई का फुल फॉर्म इंडियन स्टैंडर्ड्स इंस्टिटयूट होता है अगर हम इसका हिन्दी में अर्थ निकालें तो इसका हिन्दी अर्थ भारतीय मानक संस्थान होता है। भारत में कई ऐसे सरकारी मानक संस्थान हैं जो इस तरह के कई प्रोडक्ट को सही तरीके से टेस्ट करते हैं। अगर आप इस तरह के कोई भी प्रोडक्ट को बना रहे हैं और आप दिखाना चाहते हैं कि आपका प्रोडक्ट 100% सेफ है और 100% क्वालिटी प्रोडक्ट हैं तो इसको साबित करने के लिए आपको भारतीय मानक संस्थान में आवेदन करना होगा।

इसके बाद वहां पर आपको आपका प्रोडक्ट सबमिट करना होगा। भारतीय मानक संस्थान में आपका प्रोडक्ट तरह के स्टैण्डर्ड से होकर गुजरेगा। आपके प्रोडक्ट को काफी बारीकी से जांचा जाएगा। अगर आपका प्रोडक्ट भारतीय मानक संस्थान के द्वारा पास हो जाता है तो आपके प्रोडक्ट के लिए आईएसआई मार्का सर्टिफिकेट दे दिया जाएगा। इसके बाद आप अपने प्रोडक्ट को बाजार में आईएसआई मार्क के सार्टिफिकेट के साथ बेच सकते हैं और जिन प्रोडक्ट पर यह लगा होता है उन प्रोडक्ट की क्वालिटी काफी अच्छी होती है और वह सुरक्षित प्रोडक्ट होते हैं।

ISI Full Form – आईएसआई का पूरा नाम क्या है?

ISI Full Form In Universities & Institutions

विश्वविद्यालयों और संस्थानों में ISI का फुल फॉर्म Indian Statistical Institute है।

ISI Full Form In Security & Defence

सुरक्षा और रक्षा में ISI का फुल फॉर्म Inter-Services Intelligence है।

ISI Full Form In Standards

मानकों में ISI का फुल फॉर्म Indian Standards Institution है।

ISI Full Form In Universities & Institutions

विश्वविद्यालयों और संस्थानों में ISI का फुल फॉर्म Information Sciences Institute है।

ISI Full Form In Professional Associations

व्यावसायिक संगठन में ISI का फुल फॉर्म International Statistical Institute है।

आज हमने क्या सीखा?

तो आज की पोस्ट में हमने सीखा की आईएसआई का पूरा नाम क्या है ( ISI Full Form In Hindi ), आईएसआई मार्क क्या है बारे में। उम्मीद करता हूं ये पोस्ट आपको अच्छा लगा होगा अच्छा लगा हो तो इस पोस्ट को आप अपनी दोस्तो के साथ जरूर शेयर कर देना उनको भी पता चले की आईएसआई का मतलब क्या है। जय हिन्द।

Author

Hi, I'm Mantu Sing, में hindimepro.in वेबसाइट का संस्थापक हूं। में इस वेबसाइट में जीबनी परिचय, फुल फॉर्म, जानकारी के बारे में पोस्ट लिखता हूं।

Write A Comment