IRS Full Form In Hindi – आईआरएस कैसे बने?

आपको HindiMePro वेबसाइट में स्वागत है। इस पोस्ट में आईआरएस क्या है, आईआरएस का फुल फॉर्म ( IRS Full Form In Hindi ), आईआरएस के लिए एज लिमिट, आईआरएस के लिए एजुकेशनल क्वालिफिकेशन, आईआरएस ऑफिसर की सैलरी के बारे में बताया है।

आईआरएस क्या है?

आईआरएस सरकार का एक ऐसा विभाग है जिसे भारतीय रिजर्व सेवा विभाग के नाम से जाना जाता है जिसे अंग्रेजी में आईआरएस कहा जाता है। आईआरएस का फुल फ्राम इंडियन रेवेन्यू सर्विस है। यह सर्विस वित्त मंत्रालय राजस्व विभाग के अंतर्गत कार्य करती है। केंद सरकार के पास विभिन्न प्रकार के कार्य प्रत्यक्ष अप्रत्यक्ष कार्य उपलब्ध कराना इस सर्विस का काम है। आईआरएस ऑफिसर कोई साधारण पोस्ट नहीं बल्कि आईएएस, आईपीएस, आईएफएस ऑफिसर की तरह आईआरएस ऑफिसर पोस्ट सम्मिलित सिविल सेवा अधिकारियों में से एक है।

आईआरएस अधिकारी बनने वाले अभ्यार्थी को बहुत अधिक परिश्रम करना होता है क्योंकि यह पद सिविल सेवा का चौथा सबसे सम्मानजनक पद होता है। इससे पहले आईएएस, आईपीएस और आईएफएस के पद जो सम्मानजनक पद होता है वही आईआरएस अधिकारी का यह पद c, ce और आईआरएस समेत आईटी से मिलकर बना हुआ है।

आईआरएस अधिकारी का प्रमुख रूप से प्रत्यक्ष आय कॉरपोरेट धान इक्विटी आदि के संग्रह प्रशासन और नीति निर्माण से संबंधित कार्य करने होते हैं। यह पद को प्राप्त करने वाला व्यक्ति भारत का एक प्रशासन कहा जाता है जो प्रमुख रूप से केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड सीबीडीटी या वित्त मंत्रालय के अधीन रेवेन्यू डिपार्टमेंट में केंद्रीय उत्पाद और सीमा शुल्क बोर्ड सीबीईसी के अधीन होता है। इस पद पर व्यक्ति को सम्मान के साथ साथ अच्छी सैलरी भी प्रदान की जाती है।

IRS Full Form In Hindi – आईआरएस की पूरा नाम क्या है

IRS Full Form In Departments & Agencies

विभागों और एजेंसियों में आईआरएस का फुल फॉर्म Indian Revenue Service है।

IRS Full Form In Finance

फाइनेंस में आईआरएस का फुल फॉर्म Interest Rate Swap है।

IRS Full Form In Professional Associations

व्यावसायिक संगठन में आईआरएस का फुल फॉर्म Investor Relations Society है।

IRS Full Form In Anatomy & Physiology

एनाटॉमी और फिजियोलॉजी में आईआरएस का फुल फॉर्म Insulin Receptor Substrate है।

IRS Full Form In Astronomy & Space Science

खगोल विज्ञान और अंतरिक्ष विज्ञान में आईआरएस का फुल फॉर्म Indian Remote Sensing है।

IRS Full Form In Non-Profit Organizations

गैर – सरकारी संगठन में आईआरएस का फुल फॉर्म Indian Register of Shipping है।

IRS Full Form In Regional Organizations

क्षेत्रीय संगठन में आईआरएस का फुल फॉर्म Institute of Regional Studies है।

IRS Full Form In Automotive

मोटर वाहन में आईआरएस का फुल फॉर्म Independent Rear Suspension है।

IRS Full Form In Airport Codes

हवाई अड्डा कोड में आईआरएस का फुल फॉर्म Kirsch Municipal Airport है।

आईआरएस के लिए एजुकेशनल क्वालिफिकेशन

आईआरएस अधिकारी बनने के लिए अभ्यार्थी के पास भारतीय विश्वविद्यालय से डिग्री समकक्ष योग्यता होनी अनिवार्य है। इसके अलावा इस पद के लिए अभ्यार्थी भी आवेदन कर सकते हैं या डिग्री कोर्स के अंतिम वर्ष की पढ़ाई कर रहे हैं।

आईआरएस के लिए एज लिमिट

आईआरएस अधिकारी बनने वाले अभ्यार्थी की न्यूनतम आयु 21 वर्ष और अधिकतम आयु 30 वर्ष होना अनिवार्य है। ऊपरी आयु सीमा ओबीसी अभ्यार्थी के लिए तीन वर्ष साल की छूट है। वह एससी एसटी अभ्यार्थियों के लिए पांच वर्ष की छूट है। रक्षा सेवा कर्मचारी के लिए ऊपरी आयु सीमा में भी छूट प्रदान की गई है।

आईआरएस ऑफिसर बनने के लिए पढ़ाई क्या करें?

तो हम आपको बता दे कि आईआरएस ऑफिसर बनने के लिए कुछ ज्यादा नहीं यानि कि जो सिविल सर्विस एग्जाम की तैयारी की जाती है उसे ही आपको पढ़नी है। अगर आप यूपीएससी का प्रिपरेशन करते हैं तो आपको पता होगा 7 से लेकर 10 तक की सारी बुक पढ़ जाइए। न्यूज पेपर करेंट अफेयर से अवेयर रहें और आपको डेली न्यूज पेपर पढ़ना एक घंटा दो घंटा और आपको एक स्ट्रैटजी बना लेना है कि हमें कितना देर तक पढ़ना है कितना देर तक क्या खाना है घूमना है टहलना सबके स्टडीज बनाके रखें ये कुछ ज्यादा भारी नहीं है ये बहुत ही आसान है अगर अपने शब्दों में समझें तो।

आईआरएस ऑफिसर की सैलरी

भारत सरकार ने आईआरएस अधिकारी के लिए वेतन ग्रेड निश्चित कर रखा है जिसमें नए वेतन के साथ परिवर्तन होते रहते हैं। यद्यपि यानि कि आईआरएस अधिकारी को प्रतिमाह लगभग 90 हजार रुपए सैलरी प्रदान की जाती है और इसके साथ ही उन्हें विभिन्न तरह की सुविधाएं भी दी जाती है।

आईआरएस ऑफिसर की पावर क्या है इन्हें कैसे फैसिलिटीज मिलती हैं

अगर आईआरएस अफसर की पर्क्स फैसिलिटीज की बात करे तो समानता आईएएस, आईएफएस जैसे ही इन्हें भी फैसिलिटीज और सुविधाएं प्रदान की जाती है जैसे इन्हें रहने को घर मिलता है और अगर घर नहीं है आज पोस्टिंग के लिए रेंट प्रदान की जाती है इन्हें कार की सुविधाए और साथ ही साथ इन्हें बिजली और मोबाइल बिल भी दिया जाती ह। और आगे हम बात करें सिक्युरिटी गार्ड की तो साथ इसके साथ सिक्युरिटी गार्ड अभी प्रदान नहीं की गई हैं।

ये भी पढ़े :

Leave a Comment