आपको HindiMePro वेबसाइट में स्वागत है। इस पोस्ट में मेने आइपीएस कैसे बने, आइपीएस की फुल फॉर्म ( IPS Full Form In Hindi ), आइपीएस ऑफिसर के लिए जग्यता क्या होना चाइये, आइपीएस ऑफिसर की सैलरी कितना होता है बारे में बताया है।

आइपीएस यानी इंडियन पुलिस सर्विस बहुत बड़ी पोस्ट है और एक आईपीएस ऑफिसर बनना लोगों का सपना होता है क्यूंकि इस पोस्ट को पाने के लिए लोग कड़ी मेहनत करते हैं। लेकिन फिर भी कुछ लोग इसमें सफल नहीं हो पाते और कुछ लोग ये नहीं जानते कि आईपीएस ऑफिसर बनने के लिए और इसके लिए किन किन चीजों की जरूरत होगी।

आईपीएस क्या होता है?

आईपीएस का फुल फॉर्म है इंडियन पुलिस सर्विस। एक आईपीएस ऑफिसर बनना इतना आसान नहीं है। इसके लिए आपको काफ़ी सारे एग्जाम्स पास करने होते हैं फिजिकल टेस्ट देना होता है ट्रेनिंग होती है और भी कई सारे टेस्ट होते हैं। ये सब क्लीयर करने के बाद ही आपकी पोस्टिंग होती है और आप एक आईपीएस आफिसर कहलाते हैं।

IPS Full From In Hindi – आईपीएस का पूरा नाम

IPS Full Form In Police

पुलिस में आईपीएस का फुल फॉर्म Indian Police Service है।

IPS Full Form In Display & Graphics

प्रदर्शन और ग्राफिक्स में आईपीएस का फुल फॉर्म In-Plane Switching है।

IPS Full Form In News

न्यूज़ में आईपीएस का फुल फॉर्म Inter Press Service है।

IPS Full Form In Units

यूनिट्स में आईपीएस का फुल फॉर्म Inch per second है।

IPS Full Form In Universities & Institutions

विश्वविद्यालयों और संस्थानों में आईपीएस का फुल फॉर्म Indianapolis Public Schools है।

IPS Full Form In General Computing

सामान्य कम्प्यूटिंग में आईपीएस का फुल फॉर्म Instructions Per Second है।

IPS Full Form In Airplanes & Aircraft

हवाई जहाज और विमान में आईपीएस का फुल फॉर्म Ice Protection Systems है।

IPS Full Form In Security

सुरक्षा में आईपीएस का फुल फॉर्म Intrusion Prevention System है।

IPS Full Form In Departments & Agencies

विभागों और एजेंसियों में आईपीएस का फुल फॉर्म Identity and Passport Service है।

IPS Full Form In Regional Organizations

क्षेत्रीय संगठन में आईपीएस का फुल फॉर्म Institute for Palestine Studies है।

IPS Full Form In Medical Organizations

चिकित्सा संगठन में आईपीएस का फुल फॉर्म Indian Psychiatric Society है।

आईपीएस ऑफिसर के लिए ऐज कितना चाइये

आईपीएस बनने के लिए आपकी उम्र 21 से 30 साल के बीच में होनी चाहिए लेकिन यहां पर एससी, एसटी कैंडिडेट के लिए 5 साल की छूट है। दूसरा है आपके पास बैचलर डिग्री होनी चाहिए। किसी भी फील्ड में तीसरा आईपीएस को इंडिया नेपाल और भूटान के लोग दे सकते हैं।

आईपीएस ऑफिसर के लिए शारीरिक योग्यता

अब बात की जाए शारीरिक योग्यता की तो आईपीएस ऑफिसर बनने के लिए पुरुष के लिए कम से कम 165 सेंटीमीटर लंबाई होनी चाहिए ये जनरल कैंडिडेट के लिए है। अगर आप एससी और ओबीसी कैटिगरी के हैं तो इसके लिए आपको कम से कम हाइट 160 सेंटीमीटर होनी चाहिए। इसके अलावा 84 सेंटीमीटर चेस्ट यानि सीना होना चाहिए।

आगे महिलाओं की बात की जाए तो महिलाओं के लिए हाइट कम से कम 150 सेंटीमीटर होनी चाहिए जो कि जनरल कैंडिडेट के लिए है और अगर एससी, ओबीसी कैटिगरी की महिलाओं की बात की जाए तो लंबाई 145 सेंटीमीटर होनी चाहिए। इसके साथ ही महिलाओं की चेस्ट 79 सेंटीमीटर होनी चाहिए। लंबाई के साथ साथ आई साइड की बात की जाए तो ठीक आखों के लिए आखों का विज़न 6/6 या 6/9 होना चाहिए और बी का विजन 6/12 या 6/9 होना चाहिए तो ये कुछ रिक्वायरमेंट है जो कि आइपीएस ऑफिसर्स में होनी चाहिए। अगर आपके पास ये सब क्वॉलिफिकेशन और शारीरिक योग्यता है तो आप इस एग्जाम में बैठ सकते हैं और एक आईपीएस अफसर यानी पुलिस ऑफिसर बन सकते हैं।

आईपीएस ऑफिसर कैसे बने?

12वीं क्लास पास करें

एक आईपीएस ऑफिसर बनने के लिए सबसे पहले आपको 12th की परीक्षा पास करनी होगी। किसी भी स्ट्रीम से साइंस, कॉमर्स, या आर्ट सब्जेक्ट से बस आपको सबसे पहले ट्वेल्थ पास करनी है।

दूसरा ग्रैजुएशन पूरी करें

जैसे हीं ट्वेल्थ पास कर लेते हैं तो उसके बाद आपको अपने हिसाब से जिस भी सब्जेक्ट में इंट्रेस्ट है उसमें ग्रैजुएशन की डिग्री को पूरा कीजिए एक आईपीएस ऑफिसर बनने के लिए ग्रैजुएट होना बहुत जरूरी है। तभी आप आईपीएस एग्जाम में बैठ सकते हैं।

यूपीएससी एग्जाम के लिए अप्लाई करें

जैसी आपकी ग्रैजुएशन पूरी हो जाए तो इसके बाद यूपीएससी एग्जाम के लिए आप अप्लाई कर सकते हैं और आप चाहें तो फाइनल इयर में भी इस एग्जाम के लिए भी अप्लाई कर सकते हैं। अगर आपको आईएएस आईपीएस आईआरएस जैसे एग्जाम देने हैं तो सभी के लिए आपको यूपीएससी एग्जाम देना होगा। क्यूंकि यूपीएससी ही इन एग्जाम्स को कंडक्ट करता है और ये सबसे मुश्किल एग्जाम है जैसे आप यूपीएससी एग्जाम के लिए अप्लाई कर देते हैं इसके बाद आपको तीन मेन एग्जाम क्लियर करना होगा।

सबसे पहले प्रिलिमिनरी एग्जाम दूसरा मेन एग्जाम और लास्ट में होता है इंटरव्यू और ये सब क्लियर करने के बाद आपको ट्रेनिंग के लिए भेजा जाता है और आप एक आईपीएस अफसर बन जाते हैं।

प्रीलिमिनरी एग्जाम क्लियर करें

यूपीएससी में अप्लाई करने के बाद आपको सबसे पहला एग्जाम क्लियर करना होगा जिसका नाम है दो प्रिलिमिनरी एग्जाम। इसमें दो पेपर होते हैं और दोनों ही आब्जेक्टिव वाले सवाल होते हैं। यानि की चार ऑप्शन वाले तो दोनों पेपर 200 – 200 मार्क्स के होंगे तो नेक्स्ट राउंड में जाने के लिए आपको इस एग्जाम को क्लियर करना होगा जो कि बहुत ही जरूरी है।

मेन एग्जाम क्लियर करे

जैसी हीं आप पहले एग्जाम क्लियर कर लेते हैं इसके बाद अब आपको मेन एग्जाम क्लियर करना होगा जो कि बहुत मुश्किल होता है। इसमें आपको टोटल 9 पेपर देने होंगे जिसमें आपको रिटन एग्जाम के साथ साथ इंटरव्यू भी देना होता है और ये थोड़ा मुश्किल होता है। इस एग्जाम को बहुत सारे लोग क्लियर नहीं कर पाते हैं। तो अगर आपको आईपीएस ऑफिसर बनना है तो आपको अच्छे से एग्जाम में टॉप मार्क्स लाने होंगे।

इंटरव्यू राउंड क्लियर करें

जैसे हीं आपका दोनों राउंड क्लियर होंगे उसके बाद अब आपको पर्सनल इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है जो कि करीब 45 मिनट का होता है तो आपको इंटरव्यू क्लियर करना होगा। यहां पर कई इंटरव्यू लेने वाले पैनल होते हैं जो आपसे काफी मुश्किल और ट्रिकी सवाल पूछते हैं तो आपको इसके लिए तैयार रहना होगा तभी आप एक काबिल आईपीएस अफसर बन सकते हैं।

ट्रेनिंग को पूरा करें

जी हां जैसे आप ये सारी चीजें क्लियर कर लेते हैं इसके बाद आपको आईपीएस ऑफिसर बनने के लिए ट्रेनिंग पूरी करनी होती है। इसके लिए आपको मसूरी और हैदराबाद जैसे शहरों में ट्रेनिंग के लिए भेजा जाता है। जैसी आपकी ट्रेनिंग पूरी हो जाती है। इसके बाद पोस्टिंग ली जाती है उस तरीके से आप एक आईपीएस आफिसर बनते हैं।

आइपीएस ऑफिसर की सैलरी

इनकी सैलरी अलग अलग होतो है की आपका रैंक क्या है किस केटेगरी में जॉब मिली है जैसे की एसपी की 78 हजार के करीब, एसएसपी को 1 लाख 31 हजार, डीआईजी को 1 लाख 44 हजार,और डीजीपी को 1 लाख 82 हजार। इसके आलावा बहुत सारे सुबिधा दिया जाते हैं।

ये भी पढ़े :

Author

Hi, I'm Mantu Sing, में hindimepro.in वेबसाइट का संस्थापक हूं। में इस वेबसाइट में जीबनी परिचय, फुल फॉर्म, जानकारी के बारे में पोस्ट लिखता हूं।

Write A Comment