आपको HindiMePro वेबसाइट में स्वागत है। इस पोस्ट में मेने आईएएस क्या होता है, आईएएस का फुल फॉर्म हिंदी में ( IAS Full Form In Hindi ), आईएएस कैसे बने, आईएएस बनने के लिए क्या करना होगा, आईएएस के लिए क्वॉलिफिकेशन, आईएएस की सैलरी बारे में बताया है।

आईएएस क्या है?

दोस्तों आईएएस का एग्जाम यूपीएससी कंडक्ट करता है मतलब यूनियन पब्लिक सर्विस कमिशन। अगर कोई कहता है कि वो आईएएस की तैयारी कर रहा है तो वो गलत है। असल में वह आईएएस की तैयारी नहीं वो सिविल सर्विस एग्जाम की तैयारी करना होता है। इसके अंतर्गत कई सर्विस होते हैं जैसे आईएएस, आईपीएस, आईएफएस, आईआरएस सहित 24 तरह के सर्विसेस हैं। इसका एग्जाम यूपीएससी ऑर्गनाइज करती है।

दोस्तों यहां आप पूछेंगे कि सिविल सर्विस एग्जाम पास होने के बाद जितने भी आईएएस, आईपीएस बनते हैं उन्हें जॉब किस चीज की मिलती है वे लोग किस डिपार्टमेंट में काम करते हैं तो आपको बता दूं कि जितने भी डीएम, कमिश्नर और डिप्टी कमिश्नर कितने भी हेड ऑफ डिपार्टमेंट होते हैं वे सभी आईएएस होते हैं। डिपार्टमेंट के सेक्रेटरी प्राइम मिनिस्टर के सेक्रेटरी आदि आईपीएस कैडर के लोग पुलिस में ऑफिसर बनते हैं जैसे एसपी, डीएसपी आदि।

IAS Full From In Governmental

सरकारी में आईएएस का फुल फॉर्म Indian Administrative Service है।

IAS Full From In Accounting

लेखांकन में आईएएस का फुल फॉर्म International Accounting Standards है।

IAS Full From In Departments & Agencies

विभागों और एजेंसियों में आईएएस का फुल फॉर्म Internal Audit Service है।

IAS Full From In Universities & Institutions

विश्वविद्यालयों और संस्थानों में आईएएस का फुल फॉर्म Institute for Advanced Study है।

IAS Full From In Research & Development

अनुसंधान एवं विकास में आईएएस का फुल फॉर्म Indian Academy of Sciences है।

IAS Full From In International Orgaizations

अंतर्राष्ट्रीय संगठन में आईएएस का फुल फॉर्म International AIDS Society है।

IAS Full From In Anatomy & Physiology

एनाटॉमी और फिजियोलॉजी में आईएएस का फुल फॉर्म Internal Anal Sphincter है।

IAS Full From In Religious Organizations

धार्मिक आयोजन में आईएएस का फुल फॉर्म International Association of Sufism है।

IAS Full From In Air Transport

हवाई परिवहन में आईएएस का फुल फॉर्म Indicated Airspeed है।

IAS Full From In General Computing

सामान्य कम्प्यूटिंग में आईएएस का फुल फॉर्म Internet Authentication Service है।

IAS Full From In Software & Applications

सॉफ़्टवेयर एप्लिकेशन में आईएएस का फुल फॉर्म Internet Application Server है।

आईएएस के लिए क्वॉलिफिकेशन

इसकी सबसे बड़ी बात है कि इसमें सिर्फ ग्रेजुएशन पास चाहिए। अगर आप किसी भी सब्जेक्ट से मिनिमम मार्क से ग्रेजुएट हैं या आप ग्रेजुएशन लास्ट या लास्ट समेस्टर के स्टूडेंट हैं तो भी आप आईएएस का फॉर्म भर सकते हैं। आपने अगर बीए, बीकॉम, बीएससी, बीबीए, बीसीए, इंजीनियरिंग, मेडिकल या कोई भी डिग्री कोर्स किया हो आप यूपीएससी का एग्जाम देने के लिए एलिजिबल हैं।

एक खास बात है कि कैंडिडेट इंडिया का सिटीजन होना चाहिए। आईएएस और आईपीएस बनने के लिए सिटिजन ऑफ इंडिया कंपल्सरी है लेकिन जितने भी अदर सर्विस हैं एडमिनिस्ट्रेटर के अंतर्गत वैसे आईएफएस, आईआरएस आदि के लिए माइग्रेट हो सकते हैं जैसे नेपाल, भूटान, पाकिस्तान के माइग्रेट हो सकते हैं।

आईएएस के लिए क्राइटेरिया

ज्यादातर स्टूडेंट को कन्फ्यूजन रहता है की सिविल सर्विस के फॉर्म में एज को लेकर जो क्राइटेरिया है वो 21 से 32 साल है। ये एज क्राइटेरिया जनरल के लिए हैं। ओबीसी के लिए 21 से 35 साल हैं और एससी, एसटी के लिए 21 से 37 साल हैं। अगर आप जम्मू और कश्मीर से हैं तो जनरल के लिए 21 से 37 साल हैं। वहीं फिजिकल चैलेंज स्टूडेंट के लिए 10 साल छूट हैं और वे मैक्सिमम 42 ईयर तक फॉर्म भर सकते हैं और जो डिसेबल हैं जैसे ब्लाइंड और डेफ हैं तो उनमें जनरल के लिए मैक्सिमम 37 साल ओबीसी के लिए 38 साल और एससी, एसटी के लिए 40 साल तक मैक्सिमम एक लिमिट है।

आईएएस में कितना अटैम्प्ट दे सकते हैं?

जो स्टूडेंट जनरल से बिलॉन्ग करते हैं वे 6 अटैम्प्ट दे सकते हैं। ओबीसी 9 अटैम्प्ट दे सकते हैं और एससी, एसटी मेंस शेड्यूल कास्ट और शेड्यूल ट्रैक से बिलॉन्ग करते हैं वे ऐज लिमिट खत्म होने तक अटैम्प्ट दे सकते हैं। दोस्तों एक बात और कि एक अटैम्प्ट तभी काउंट होगा जब आप प्रिलिम्स एग्जाम में बैठेंगे। ऐसा नहीं है कि आपने फॉर्म भरा और एग्जाम नहीं दिया तो अटेम्प्ट काउंट होगा ऐसा नहीं है।

आईएएस एग्जाम पैटर्न

अब बात करते हैं एग्जाम पैटर्न का पहला है प्रेलिम्स एग्जाम और दूसरा है मैंस एग्जाम और तीसरा है इंटरव्यू। प्रेलिम्स एग्जाम में दो पेपर होते हैं पहले जनरल स्टडीज और दूसरा सीसैट का होता है। दोनों पेपर 200-200 नंबर के होते हैं। दोनों पेपर में नंबर ऑफ क्वैश्चंस अलग अलग होता है। पहले में 100 और दूसरे में 80 क्वैश्चन होते हैं। इस एग्जाम में आप हिंदी या इंग्लिस दोनों में से किसी एक लैंग्वेज में एग्जाम दे सकते हैं। ये आप पर निर्भर करता है कि आप किस लैंग्वेज में कंफर्टेबल हैं।

आईएएस की सैलरी

वैसे इंडियन का पे स्केल 50 हजार से डेढ़ लाख मंत्री के सचिव या विभाग के सचिव को एक लाख से दो लाख। चीफ सेक्रेटरी को दो लाख और कैबिनेट सेक्रेटरी को ढाई लाख मिलता है। इसके अलावा बहुत सारे फैसिलिटीज प्रोवाइड किए जाते हैं।

ये भी पढ़े :

आज हमने क्या सीखा?

तो आज की पोस्ट में हमने सीखा की आईएएस की फुल फॉर्म क्या है ( IAS Full Form In Hindi ), आईएएस क्या है, आईएएस कैसे बने के बारे में उम्मीद करता हूं की ये पोस्ट आपको अच्छा लगा होगा। अच्छा लगा होगा तो इस पोस्ट को आप अपनी दोस्तो के साथ जरूर शेयर कर देना उनको भी पता चले की आईएएस की फुल फॉर्म क्या है ( IAS Full Form In Hindi ) के बारे में। तब तक के लिए जय हिन्द।

Author

Hi, I'm Mantu Sing, में hindimepro.in वेबसाइट का संस्थापक हूं। में इस वेबसाइट knowledge, Full Form, Biography, Trending Topic के बारे में हिंदी में पोस्ट लिखता हूं।

Write A Comment