कैप्टन जैक स्पैरो के 6 सुनहरे नियम जो आपकी जिंदगी बदल देगा।

दोस्तों फिल्में तो दुनिया में बहुत सी बनती हैं लेकिन उनमें निभाए जाने वाले सिर्फ कुछ किरदार ही ऐसे होते हैं जोकि लोगों के जेहन में हमेशा हमेशा के लिए अमर हो जाते हैं। और पाइरेट्स ऑफ द कैरेबियन फिल्म में जॉनी डेप के द्वारा निभाया गया कैप्टन जैक स्पैरो का किरदार फिल्मी दुनिया के उन्हीं सबसे बेहतरीन किरदारों में से एक है।

ये एक ऐसा कैरेक्टर है जो अपने बेबाक अंदाज से न सिर्फ हम लोगों का मनोरंजन करता है बल्कि हमें जिंदगी जीने और सक्सेस हासिल करने का भी तरीका सिखाया जाता है।

और इस पोस्ट में भी हम आपको कैप्टन जैक स्पैरो के कुछ ऐसे नियमों के बारे में बताने वाले हैं जिनको फॉलो करके दुनिया का कोई भी इंसान सफलता की सीढ़ियां चढ़ सकता है।

#1: मंजिल के साथ ही सफर से भी प्यार करना

दोस्तों कैप्टन जैक स्पैरो एक ऐसा समुद्री लुटेरा है जोकि हमेशा ही समुद्र में रहना पसंद करता है। हालांकि समय के साथ साथ उसकी मंजिल जरूर बदलती रहती है जैसे कभी उसको ब्लैक पर्ल हासिल करना होता है तो कभी समुद्र में गड़ा हुआ खजाना।

लेकिन एक चीज जिसको वो सबसे ज्यादा पसंद करता है वो है हमेशा समुद्र में रहना। दरअसल वह सिर्फ अपने लक्ष्य से ही प्यार नहीं करता बल्कि इस लक्ष्य को हासिल करने के प्रोसेस को भी इंज्वॉय करता है।

अब हम लोगों की लाइफ में भी कोई न कोई लक्ष्य जरूर होता है। जैसे किसी को डॉक्टर बनना है किसी को इंजीनियर बनना है। इसी को ढेर सारा पैसा कमाना है तो किसी को फेम हासिल करनी होती है और अपने इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए हम इतने ज्यादा पागल हो जाते हैं कि हमें इसके अलावा और कुछ भी नजर नहीं आता।

अब यूं तो इंसान की लाइफ में किसी भी लक्ष्य या देश का होना बहुत ही जरूरी होता है लेकिन जिंदगी जीने का असली मजा तो तभी आता है जब इंसान सिर्फ अपनी मंजिल ही नहीं बल्कि अपनी जर्नी को भी इंज्वाय करना शुरू कर देता है और ये चीज हम कैप्टन जैक स्पैरो के कैरेक्टर से बहुत अच्छी तरह से सीख सकते हैं।

#2: हमेशा अपने दिल की सुनें

दोस्तों आप में से जिन लोगों ने पाइरेट्स ऑफ द कैरेबियन फिल्म देखी होगी पोलो कैप्टन जैक स्पैरो के उस कम्पास के बारे में तो जरूर ही जानते होंगे जिसको वह हमेशा ही अपने साथ रखता है। असल में ये एक ऐसा स्पेशल कम्पास है जोकि दूसरे साधारण कम्पास की तरह नॉर्थ दिशा में प्वाइंट नहीं करता है बल्कि ये उस तरह प्वाइंट करता है जिसको आप पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा चाहते हैं।

जैक हमेशा इस कम्पास के द्वारा दिखाई गई दिशा में ही आगे बढ़ता है यानि कि वह उसी चीज को ही अपना लक्ष्य बनाता है जो की दुनिया में उसको सबसे ज्यादा प्यारी होती है।

इससे यह सीख मिलती है कि हमें भी अपनी लाइफ में सिर्फ उसी चीज को अपना लक्ष्य बनाना और उसी काम को ही करना चाहिए जो कि हमें सबसे ज्यादा पसंद हो। फिर चाहे दूसरे लोग जो भी कहें लेकिन हमें हमेशा अपने दिल और मन की बात सुनकर ही लाइफ में आगे बढ़ना चाहिए क्योंकि जिस चीज को हम पसंद करते हैं और जिसको करने में हमारा मन लगता है हम सिर्फ उसी में ही अपना बेस्ट दे सकते हैं और जब कोई इंसान किसी भी फील्ड में अपना बेस्ट देता है तो फिर उसको सफल होने से कोई भी नहीं रोक पाता।

#3: समस्या का हल निकालें

दोस्तो दुनिया में किसी भी इंसान के कामयाब होने के लिए उसके अंदर प्रॉब्लम सॉल्विंग एबिलिटी का होना बहुत ही ज्यादा जरूरी होता है क्योंकि लाइफ में सिर्फ वही लोग आगे बढ़ पाते हैं जिनमें समस्याओं को निपटाने की योग्यता होती है और यह चीज हम कैप्टन जैक स्पैरो के कैरेक्टर से भी बहुत अच्छी तरह से सीख सकते है।

पाइरेट्स ऑफ द कैरेबियन फिल्म के दौरान कैप्टन जैक स्पैरो बहुत सी अलग अलग मुसीबतों में भी फसता है लेकिन उसकी खासियत यह है कि वह मुसीबतों से घबराने की बजाय उसका सल्यूशन ढूढ़ने में अपना दिमाग खर्च करता है। फिर चाहे मुसीबत कितनी ही बड़ी क्यों न हो लेकिन वह हमेशा उससे निकलने का रास्ता खोज लेता है और ऐसा वह इसलिए कर पाता है क्योंकि वह परेशानियों का सामना बहुत क्रिएटिव और स्मार्ट तरीके से करता है। इसीलिए हम लोगों को भी जॉय की तरह ही एक स्मार्ट और क्रिएटिव प्रॉब्लम सॉल्वर बनने की कोशिश करनी चाहिए।

#4: हमेशा जमीन से जुड़े रहना

दोस्तों जैक स्पैरो एक ऐसा कैरेक्टर है जो हमेशा हंबल और जमीन से जुड़ा हुआ रहता है और उसकी इसी खासियत की वजह से ही बहुत से लोग उसको बेवकूफ समझकर उसे हल्के में लेने की गलती कर बैठते हैं। यहां तक कि कई बार तो लोगों को एक मामूली लुटेरा समझकर अपनी वो बातें भी बता देते हैं जोकि उन्हें नहीं बतानी चाहिए क्यूंकि जैक बाहर से जितना बेवकूफ और मामूली नजर आता है अंदर सेवा उतना ही तेज और चालाक है और जब भी कोई व्यक्ति जैक को बेवकूफ समझने की गलती करता है तो फिर वह उसका पूरा पूरा फायदा उठा लेता है।

अब हम लोगों को भी जैक की तरह ही हमेशा हंबल और जमीन से जुड़े रहना चाहिए क्योंकि हम अपनी लाइफ में जितने हंबल रहते हैं हमारे कामयाब होने के चांसेज भी उतने ही ज्यादा बढ़ जाते हैं।

#5: दिमाग की ताकत को असल ताकत मानना

दोस्तो हमारे इस दुनिया में ऐसे लोगों की कोई कमी नहीं है जोकि फिजिकल ताकत को ही असली ताकत मानते हैं। इस तरह के लोग यह सोचते हैं कि अपनी बॉडी की ताकत से वह कुछ भी हासिल कर सकते हैं।

जब की असल ताकत इंसान की बॉडी में नहीं बल्कि उसके दिमाग में होती है और अगर कोई इंसान अपने दिमाग का सही तरीके से इस्तेमाल करना जानता हो तो फिर वह बड़े से बड़े ताकतवर इंसान को भी बेहद आसानी से हरा सकता है और यही चीज हमें जैक स्पैरो से भी सीखने को मिलती है।

क्योंकि जब तक उसकी जान पर नहीं बनाती तब तक वह लड़ाई झगड़े से किसी भी चीज का सलूशन नहीं निकालता बल्कि इसकी जगह वह हमेशा अपने दिमाग का इस्तेमाल करके सिचुएशन को संभालने की कोशिश करता है और यही वजह है कि मुश्किल से मुश्किल परिस्थितियां होने पर भी वह अपने दिमाग का इस्तेमाल करके बड़ी आसानी और कुशलता से उससे बाहर निकल जाता है।

इसीलिए हम लोगों को भी जैक की तरह ही हर समस्या का हल ठंडे दिमाग से निकालने की कोशिश करनी चाहिए क्योंकि मन की शक्ति इंसान की असल शक्ति होती है।

#6: हमेशा मुस्कुराते रहना

दोस्तो आपने बहुत से लोगों को यह कहते सुना होगा कि इंसान को हमेशा पॉजिटिव माइंडसेट के साथ मुस्कुराते और खुश रहना चाहिए क्योंकि चिंता करना किसी भी समस्या का हल नहीं होता और इंसान का मन अगर पॉजिटिव रहे तो वह फिर बड़ी से बड़ी मुश्किल को भी बड़ी ही आसानी से पार कर सकता है।

लेकिन ये चीज सुनने में जितनी आसान और सिम्पल लगती है असल में ये उतनी ही ज्यादा मुश्किल है क्योंकि कोई भी मुसीबत या खराब समय आने पर पॉजिटिव रहना हर एक इंसान के बस की बात नहीं होती लेकिन ये कला हम कैप्टन जैक स्पैरो से जरूर सीख सकते हैं क्योंकि वह बड़ी से बड़ी मुसीबतों को भी हंसते हंसते पार कर जाता है। वो हर हाल में मुस्कुराता रहता है फिर चाहे उसके सामने उसकी मौत ही क्यों न खड़ी हो और दोस्तो कैप्टन जैक स्पैरो का ये पॉजिटिव एटिट्यूड अगर किसी इंसान के अंदर आ जाए तो फिर उसको कामयाबी हासिल करने से कोई नहीं रोक सकता। इसीलिए जैक की तरह हमें भी हमेशा ही पॉजिटिव रहने की कोशिश करनी चाहिए।

Leave a Comment