हेलो दोस्तो कैसे हो आप लोग उम्मीद करता हूं आप सब अच्छे होंगे। आप सभी को hindimepro.in वेबसाइट में स्वागत करता हूं। आज फिर से आपके लिए और एक नया पोस्ट लेके आया हूं आज में आपको बताऊंगा जीडीपी का फुल फॉर्म क्या है ( GDP Full Form In Hindi ) के बारे में बताऊंगा इसके साथ जीडीपी क्या है ये भी आपको बताऊंगा।

जीडीपी क्या है?

आप हमेशा से सोशल मीडिया या न्यूजपेपर में पढ़ते होंगे। इंडिया की जीडीपी बहुत तेजी से ग्रोथ कर रही है तो जीडीपी होती क्या है।

किसी अर्थव्यवस्था में एक निश्चित समय में कुल उत्पादित वस्तुओं और सेवाओं के अंतिम मूल्य को जीडीपी कहते हैं। मतलब बाजार में जो वस्तुएं मिलती हैं उनका जो अंतिम मूल्य होगा उसे हम जीडीपी कहेंगे।

इसे हम एक उदाहरण से समझते हैं। मान लीजिए एक साल में सौ टीवी बनाया गया। एक का कीमत 10 हजार तो टोटल हुए 10 लाख तो 10 लाख हमारी जीडीपी होगी।

एक और उदाहरण से समझें मान लीजिए कि गेहूं होता है। उससे आटा बनता है। फिर सबसे अंत में बिस्किट बनता है जो बिस्किट है। वह फिर बाजार में बिकेगा। वह मूली को जीडीपी कहा जाए। हम गेहूं या आटे के मूल्य को जीडीपी नहीं कहेंगे। मतलब एक साल के टोटल प्रॉडक्शन के अंतिम मूल्य को हम जीडीपी कहेंगे।

GDP का फुल फॉर्म क्या है – GDP Full Form In Hindi

  • GDP Full Form In English – Gross Domestic Product
  • GDP Full Form In Hindi – सकल घरेलु उत्पाद
  • GDP Full Form In Marathi – एकूण घरगुती उत्पादन
  • GDP Full Form In Gujarati – કુલ સ્થાનિક ઉત્પાદન

जीडीपी की गणना कैसे करें?

अगर हमें किसी भी देश की अर्थव्यवस्था का पता लगाना है तो एक बहुत ही कारगर तरीका जीडीपी तो जीडीपी से हम आसानी से पता लगा सकते कि उस देश की अर्थव्यवस्था कैसी है। जीडीपी को हम कैसे कैलकुलेट करेंगे तो मान लीजिए कि आज अगर किसी देश में एक साल में सौ टीवी बने और हरेक टीवी की कीमत है दस हजार रुपए तो उस देश की जीडीपी होगी दस लाख रुपए। लेकिन जीडीपी नापने का फॉर्मूला होता है GDP= C+I+G+(X-M)

जिसमें c का मतलब होता है Private Consumption और I का मतलब है Gross Investment, G का मतलब है Government Investment, X का मतलब है Exports, M का मतलब है Imports.

जीडीपी का वो डेवलप किया था अमेरिकन इकोनॉमिस्ट ने जिनका नाम है सायमन कुछ नट्स और उन्होंने इसका इस्तमाल अमेरिका की अर्थव्यवस्था को मापने के लिए किया था लेकिन अब लगभग सारे ही देश जीडीपी का इस्तेमाल करते हैं और यहां की इंडिया ने भी 1950 के बाद से जीडीपी का इस्तेमाल करना स्टार्ट कर दिया।

ये भी पोढ़े

आज हमने क्या सीखा?

तो आज की पोस्ट में हमने सीखा है की जीडीपी का फुल फॉर्म क्या है ( GDP Full Form In Hindi), जीडीपी क्या है, जीडीपी की गणना कैसे करें के बारे मै। उम्मीद करता हूं ये पोस्ट आपको अच्छा लगा होगा अच्छा लगा है तो इस पोस्ट को आप अपनी दोस्तो के साथ जरूर शेयर कर देना उनको भी पता चले की जीडीपी का फुल फॉर्म क्या है बारे में। तब तक के लिए जय हिन्द।

Author

Hi, I'm Mantu Sing, में hindimepro.in वेबसाइट का संस्थापक हूं। में इस वेबसाइट knowledge, Full Form, Biography, Trending Topic के बारे में हिंदी में पोस्ट लिखता हूं।

Write A Comment