हेलो दोस्तो कैसे हो आप सब उम्मीद करता हूं आप सब अच्छे होंगे। आप सभी को hindimepro.in वेबसाइट में स्वागत हज। आज फिर से आपके लिए और एक इंट्रेस्टिंग पोस्ट लेके आया हूं जो की है दुनिया का सबसे महँगा बाइक के बारे मै। उम्मीद करता हूं ये पोस्ट आपको अच्छा लगेगा।

3 दुनिया का सबसे महँगा बाइक

लोगों में मोटर बाइक्स के लिए दीवानगी किसी से भी छुपी नहीं है।

इसी बात को ध्यान में रखते हुए दुनिया की कुछ कंपनियों द्वारा सबसे महंगी और खूबसूरत बाइक्स बनाई गई हैं जिनकी एक झलक भी आपको पागल करने के लिए काफी है।

इसे देखने के बाद आप भी जरूर हैरानी में पड़ जाएंगे कि आखिर इन्हें बनाया कैसे गया होगा।

अपने डिजाइन स्पीड लुक और बनावट की वजह से ही ये बाइक दुनिया की सबसे ज्यादा महंगी बाइक्स हैं।

इन बाइक्स को इनके राइडर के मन में आने वाली लग्जरी और थ्रिल फीलिंग को ध्यान में रखकर ही बनाया गया है।

ये भी सभी जानते हैं कि ये बाइक्स आम लोगों के लिए नहीं हैं। ये बाइक्स आपको सिर्फ मिलेनियर से और बिलेनियर उस लोगों के गैराज में ही देखने को मिलेगी।

अगर आप हार्ले डेविडसन को दुनिया की सबसे मेहेंगा बाइक मानते हैं तो हमारी ये पोस्ट आपको हैरान करने के लिए काफी है। आज की पोस्ट में हम आपके लिए लेकर आए हैं दुनिया का सबसे महँगा बाइक।

1. Neiman Marcus Limited Edition Fighter

हमारे लिस्ट में पहले नंबर पर है वो है Neiman Marcus Limited Edition Fighter इस बाइक को कनफेडरेशन मोटर कॉर्पोरेशन द्वारा बनाया गया है।

इस बाइक पर ऐसी स्टील लगाई गई है जो इसे एक यूनीक और बेहतरीन लुक देती है। इसकी कीमत करीब 11 मिलियन यूएस डॉलर है। दोस्तो इंडियन करंसी में नीमच की कीमत लगभग 77 करोड़ रुपए है।

ये देखने में बेहद आकर्षक लगती है। इस बाइक को रोड पर चलाने वालों के लिए ये एक बेहद एक्साइटिंग एक्सपीरियंस होता है और ये भी जाहिर है कि ये बाइक कमजोर दिल वाले लोगों के लिए नहीं बनी हैं।

इस बाइक को आप भले ही भूल जाएं लेकिन इस बाइक को बाइक हिस्ट्री में हमेशा याद रखा जाएगा और जब भी दुनिया की सबसे बड़ी और हैवी बाइक्स की लिस्ट बनाई जाएगी इस बाइक का नाम उसमें जरूर आएगा। 

2. 1949 E90 Ajs Porcupine

हमारी लिस्ट में दूसरे नंबर पर है 1949 E90 Ajs Porcupine। इस बाइक को 1949 में प्रड्यूस किया गया था।

एजीएस कंपनी बाइक इंडस्ट्री में मौजूद सबसे बड़ी कंपनियों में से एक है लेकिन फाइनैंशल परेशानियों के कारण एजीएस कंपनी केवल चार ही पोर्ट के पास इन बाइक्स का निर्माण कर पाई।

1949 में बाइक ऑल चैम्पियनशिप जीतने वाले लेविस ग्राहम ने इसी बाइक में राइड करके इस चैम्पियनशिप को जीता था।

उसके बाद सही पॉल के बाद दुनियाभर में फेमस हो गई थी पर कुर्बान की कीमत लगभग 7 मिलियन यूएस डॉलर यानि की इंडियन करेंसी में लगभग 49 करोड़ रुपए से ज्यादा है।

हालांकि इतनी ज्यादा आइकॉनिक बाइक है कि इसके लिए ये कीमत दी जा सकती है। इस बाइक का डिजाइन पुराने जमाने की बाइक्स जैसा भले ही है लेकिन इसकी स्पीड और इसके इंजन का मुकाबला आज के समय की कोई बाइक शायद ही कर पाए।

इतने समय पहले बनी ये बाइक अब तक लोगों के लिए मौजूद नहीं थी। हालांकि इसे 22 सालों तक बाइक यूएसए में रखने के बाद लोगों के लिए अवेलबल बना दिया गया।

3. Ecosse ES1 Spirit

अगर आप इसे बाइक समझ रहे हैं तो आप गलती कर रहे हैं क्योंकि यह मैं आपको इंट्रोड्यूस कराने जा रहा हूं। 265 पाउंड की वजन से जिसका नाम है Ecosse ES1 Spirit.

इस बाइक की कीमत है 3.6 मिलियन यूएस डॉलर यानि की इंडियन करेंसी में लगभग 25 करोड़ 20 लाख रुपये।

दोस्तो ये बाइक हैवी बाइक्स की लिस्ट में नंबर वन पर रहेगी। ये तो तय है ये बात सुनकर आपको भी झटका लगेगा कि जब ये बाइक पहली बार बनकर तैयार हुई तो इसे पहली दफा ड्राइव करने वाले प्रोफेशनल ड्राइवर को भी पूरे दो हफ्तों की ट्रेनिंग लेनी पड़ी।

इसके बाद ही वो इसे हैवी बाइक को ठीक से चला पाया। इस बाइक में टोटल 4 इंजन लगाए गए हैं और इस बाइक की सीट कुछ ऐसी है इसमें बैठने वाले ड्राइवर के घुटने उसके शरीर के पास रहें जिससे वो बाइक पर और भी अच्छा कंट्रोल कर सके और राइड का पूरा मजा उठा पाए।

ये भी पोढ़े

Conclusion

आज की पोस्ट में हमने सीखा है की दुनिया का सबसे महँगा बाइक के बारे में की कौन कौन है। उम्मीद करता हूं ये  पोस्ट आपको अच्छा लगा हो। आपको ये पोस्ट अच्छा लगा है तो इस पोस्ट को आप अपनी दोस्तो के साथ जरूर शेयर कर देना उनको भी पता चले की दुनिया का 3 सबसे महँगा बाइक के बारे मै। तब तक के लिए जय हिन्द।


Author

Hi, I'm Mantu Sing, में hindimepro.in वेबसाइट का संस्थापक हूं। में इस वेबसाइट knowledge, Full Form, Biography, Trending Topic के बारे में हिंदी में पोस्ट लिखता हूं।

Write A Comment