दुनिया का सबस लम्बा पुल – हेलो दोस्तो कैसे हो आप लोग उम्मीद करता हूं आप सबसे अच्छे होंगे। आज फिर से आपके लिए एयर एक नया पोस्ट लेके आया हूं आज में आपको दुनिया का 5 सबस लम्बा पुल के वारे में बताऊंगा।

दुनिया का सबसे लम्बा पुल कौन कौन है?

दोस्तो नदी और समंदर को पार करने के लिए लोग सदियों से पुल बनाते आए हैं। दुनिया का सबसे पहला लोहे से बना ब्रिज इंग्लैंड की सेवर नदी पर सतह से 100 में बनाया गया था। तब से आज तक हजारों ब्रिज बनाए गए हैं। आज के इस मुद्दे में हम बात करने जा रहे हैं दुनिया के 5 सबसे लम्बा पुल के बारे में तो ये बिना देरी किए जानते हैं।

1. Danyang – Kunshan Grand Bridge

पहले नंबर पर है Danyang – Kunshan Grand Bridge। 2010 में बनाए ब्रिज आज तक का सबसे लंबा ब्रिज है।

ये पुल के बीजिंग और शंघाई शहर का हिस्सा है। इस पुल से अगर आप सफर करेंगे और खिड़की के बाहर देखेंगे तो आपको लगेगा कि आप हवा में हैं और आपको घंटो तक जमीन नहीं दिखेगी।

सर्दी के मौसम में इस ब्रिज से सफर करने का और ही मजा है क्योंकि सर्दी के मौसम में यहां पर धूप पड़ती है और धुंध से नजारा काफी रोमांचक दिखता है। इस ब्रिज की लंबाई है 165 किलोमीटर।

2. Changhua – Kaohsiung Viaduct

दूसरे नंबर पर है Changhua – Kaohsiung Viaduct।  ताइवान के हाईस्पीड रेलवे नेटवर्क के लिए ये पुल बनाया गया था कि दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा ब्रिज है।

रेलवे में बैठ कर अगर आप इस ब्रिज पर सफर करेंगे तो आप सोचेंगे ये कब खत्म होगा। एक सीट से बैठने के बाद भी ब्रिज डायरेक्टर आपको दूसरे शहर में ले जाएगा। इस ब्रिज की लंबाई है 157 किलोमीटर।

3. Cangde Grand Bridge

तीसरे नंबर पर है Cangde Grand Bridge। चाइना के दो बड़े शहर बीजिंग और शंघाई को जोड़ने वाले रेलवे के लिए यह ब्रिज बनाया गया है।

इस ब्रिज को 3100 बड़े बड़े पाट्र्स का सपोर्ट दिया गया है और इसे भूकंपरोधी भी बनाया गया है ताकि भूकंप आने पर भी इसे कोई नुकसान न हो। इस ब्रिज की लंबाई है 115 किलोमीटर।

4. Tianjin Grand Bridge

चौथे नंबर पर है Tianjin Grand Bridge। ये पुल चाइना के चौथे सबसे बड़े शहर तियानजिन में बनाया गया है।

इसका निर्माण 2010 में खत्म हुआ। तियानजिन चाइना का एक बेहतरीन शहर है। इसे हम हाईटेक सिटी भी कह सकते हैं। Tianjin Grand Bridge लंबाई है 113 किलोमीटर।

5. Weinan Weihe Grand Bridge

पांचवें नंबर पर हैं Weinan Weihe Grand Bridge। चाइना की दो बड़े शहर जिंजर ओशियन को जोड़ता है।

इस पुल का निर्माण 2008 में हुआ था तब तक की दुनिया का सबसे लंबा ब्रिज था लेकिन बाद में जब ब्रिज बने इसका भी रिकॉर्ड तोड़ दिया। इस ब्रिज की लंबाई है 80 किलोमीटर।

ये भी पोढ़े

आखिरी बात

तो आज की पोस्ट में हमने सीखा की दुनिया की सबसे लम्बा पुल के बारे में की कौन कौन है। आपको ये पोस्ट अच्छा लगा है तो इस पोस्ट को अपनी दोस्तो के साथ जरूर शेयर करदेना उनको भी पता चले की दुनिया का 5 सबसे लम्बा पुल के बारे में। तब तक के लिए जय हिन्द।

Author

Hi, I'm Mantu Sing, में hindimepro.in वेबसाइट का संस्थापक हूं। में इस वेबसाइट knowledge, Full Form, Biography, Trending Topic के बारे में हिंदी में पोस्ट लिखता हूं।

Write A Comment