हेलो दोस्तो कैसे हो आप लोग उम्मीद करता हूं आप सब अच्छे होंगे। आप सभी को hindimepro.in वेबाइट में स्वागत है। आज फिर से आपके लिए और के नया पोस्ट लेके आया हूं की जो की है दुनिया का सबसे बड़ा फूल कौन है बारे में उम्मीद करता हूं ये पोस्ट आपको अच्छा लगेगा।

दुनिया का सबसे बड़ा फूल 2021

तो दोस्तो फूल के बारे में तो हम सब जानते हैं पर हमारे आसपास के परिवेश में हम काफी सुन्दर सुन्दर फूल देखने को मिल जाते हैं परंतु आज हम आपको दुनिया का सबसे बड़ा फूल के बारे में बताने बाला हूं जिन्हें देख कर पर उनके बारे में जानकर आप काफी आश्चर्यचकित हो जाएंगे।

1. Raffesia Arnoldii

यह फूल इंडोनेशिया और मलेशिया में पाया जाता है। यह फूल दुनिया की वनस्पति जगत के सभी फूलों में सबसे बड़ा फूल है।

इसका व्यास लगभग एक मीटर और वजन लगभग 10 किलोग्राम तक हो सकता है।

इस फूल की त्वचा छूने में मास्क की तरह प्रतीत होती है और इससे मांस की तरह बदबू आती है जिससे बच्चे इसकी ओर आकर्षित हो जाते हैं।

इस फूल को सबसे पहले इंडोनेशिया में हुई थी और इसके खोजकर्ता का नाम स्टेनफोर्ड रिफ्लक्स था जिनके नाम पर इस फूल का नाम रख फलक अर्नोल्ड रखा गया था।

2. Amorphophallus Titanum

इस लिस्ट पर दूसरे नंबर पर फूल आता है उसका नाम Amorphophallus Titanum। इस फूल का साधा नाम टाइटन आरंभ है। दूसरे इस फूल को लास के फूल के रूप में भी जाना जाता है क्योंकि इस फूल में सड़े डोडे की गंध आती है।

तो यह फूल एक विचित्र प्रकार का होता है और इसकी ऊंचाई लगभग 10 मीटर तक हो सकती है।

यह फूल आपको आमतौर पर किसी खेत में देखने को नहीं मिलेगा क्योंकि इस फूल को उगाने में लगभग 8 से 9 वर्ष तक का समय लग जाता है।

हाली में यह फूल भारत के केरल राज्य में उगाया गया था जो काफी चर्चा का विषय रहा था।

3. Helianthus Annus

जो तीसरे नंबर पर फूल आता है उसका नाम Helianthus Annus। इसे हम हिन्दी में सूरजमुखी के नाम से जानते हैं। 

यह फूल अमेरिका के साथ रूस भारत,  ब्रिटेन,  आदि देशों में भी उगाया जाता है।

इस फूल का नाम सूरजमुखी इसलिए पड़ा क्योंकि यह हर समय सूर्य की ओर झुका रहता है।

सूर्यमुखी के उनकी बहुत से विशेषताएं होती हैं जैसे ये फूल सभी रंगों में उगाए जा सकते हैं परंतु पीले रंग का फूल सभी फूलों में सबसे अधिक सुन्दर दिखाई पड़ता है।

सूरजमुखी का फूल सबसे पहले मैक्सिको में उगाया गया था। उसके बीजों से प्राप्त तेल का उपयोग खाना बनाने में किया जाता है और खासकर के इन बीजों का उपयोग बायोडीजल बनाने में भी किया जाता है।

4. Dahlia

चौथे नंबर पे जो फूल है उसका नाम है Dahlia।  Dahlia फूल से आप सभी लोग तो परिचित होंगे ही डहेलिया का फूल अधिकांश मध्य एशिया में उगाया पाए जाते हैं।

इस फूल को सबसे पहले एक जगह टहलने की थी जिनके नाम पर इस स्कूल का नाम डहेलिया रखा गया था।

डहेलिया के फूल में लगभग 35 प्रजातियां मौजूद हैं और इस फूल की चौड़ाई लगभग 30 सेंटीमीटर तक हो सकती है।

ये भी पोढ़े

Conclusion

तो दोस्तो आज की पोस्ट में हमने सीखा की दुनिया का सबसे बड़ा फूल के बारे में। आपको ये पोस्ट अच्छा लगा है तो इस पोस्ट को आप अपनी दोस्तो के साथ जरूर शेयर कर देना उनको भी पता चलेगा की दुनिया की सबसे बड़ा फूल के बारे में। तब तक के लिए जय हिन्द।

Author

Hi, I'm Mantu Sing, में hindimepro.in वेबसाइट का संस्थापक हूं। में इस वेबसाइट knowledge, Full Form, Biography, Trending Topic के बारे में हिंदी में पोस्ट लिखता हूं।

Write A Comment