Full Form

DSP Full Form In Hindi – डीएसपी क्या है?

हेलो दोस्तो कैसे हो आप लोग उम्मीद करता हूं आप सब अच्छे होंगे। आप सभी को HindiMePro वेबसाइट में स्वागत है। आज फिर से आपके लिए और एक नया पोस्ट लेके आया हूं आज में आपको डीएसपी बारे में पूरी जानकारी दूंगा की डीएसपी क्या है, डीएसपी का पूरा नाम क्या है ( DSP Full Form In Hindi ), डीएसपी की सैलरी क्या होता है तो चलिए जानते है ।

डीएसपी क्या है?

तो सबसे पहले हम डीएसपी का फुल फॉर्म देख लेते हैं। डीएसपी का फुल फॉर्म होता है Deputy superintendent of police हिंदी में इसको उप पुलिस उप अधीक्षक भी कहा जाता है। डीएसपी किसी भी राज्य के पुलिस डिपार्टमेंट में एक ऊंची पोस्ट पर बड़ी पोस्ट है लेकिन इसके साथ ही इसकी जिम्मेदारियां भी बहुत होती हैं। बीएसपी पोस्ट पर वेतन भी अच्छा मिलता है साथ ही कुछ फैसिलिटीज भी आपको दी जाती हैं जैसे की रहने के लिए आवास वाहन। इस तरह की कुछ फैसिलिटीज भी हैं जो गवर्नमेंट की तरफ से आपको प्रोवाइड कराई जाती हैं।

DSP Full Form – DSP का फुल फॉर्म क्या है?

DSP Full Form In Police

पुलिस में DSP का फुल फॉर्म Deputy Superintendent of Police है।

DSP Full Form In Electronics

इलेक्ट्रानिक्स में DSP का फुल फॉर्म Digital Signal Processing है।

DSP Full Form In Politics

राजनीति में DSP का फुल फॉर्म Demokratik Sol Parti है।

DSP Full Form In Police

पुलिस में DSP का फुल फॉर्म Delaware State Police है।

DSP Full Form In Firms & Organizations

फर्म और संगठन में DSP का फुल फॉर्म Durgapur Steel Plant है।

DSP Full Form In Diseases & Conditions

रोग और स्थितियां में DSP का फुल फॉर्म Diastasis Symphysis Pubis है।

DSP Full Form In Companies & Corporations

कंपनियों और निगमों में DSP का फुल फॉर्म Dainippon Sumitomo Pharma है।

" } } , { "@type": "Question", "name": "DSP Full Form In Police", "acceptedAnswer": { "@type": "Answer", "text": "

पुलिस में DSP का फुल फॉर्म Delaware State Police है।

" } } , { "@type": "Question", "name": "DSP Full Form In Firms & Organizations", "acceptedAnswer": { "@type": "Answer", "text": "

फर्म और संगठन में DSP का फुल फॉर्म Durgapur Steel Plant है।

" } } , { "@type": "Question", "name": "DSP Full Form In Diseases & Conditions", "acceptedAnswer": { "@type": "Answer", "text": "

रोग और स्थितियां में DSP का फुल फॉर्म Diastasis Symphysis Pubis है।

" } } , { "@type": "Question", "name": "DSP Full Form In Companies & Corporations", "acceptedAnswer": { "@type": "Answer", "text": "

कंपनियों और निगमों में DSP का फुल फॉर्म Dainippon Sumitomo Pharma है।

" } } ] }

डीएसपी के लिए क्वालिफिकेशन

तो सबसे पहले हम देखते हैं कि डीएसपी बनने के लिए क्वालिफिकेशन क्या होनी चाहिए। अगर आप डीएसपी बनना चाहते हैं तब आपके मिनिमम क्वॉलिफिकेशन ग्रेजुएशन आपके पास होना चाहिए। आपने ग्रेजुएशन किया है किसी भी स्ट्रीम से किसी भी सब्जेक्ट से तब आप डीएसपी बन सकते हैं। इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके साथ ही कुछ फिजिकल एक्टिविटीज होती हैं जो भी आपको पूरा करनी होती है जैसे कि आप पर हाइट मेल के लिए 168 सेंटीमीटर रहती हैं फीमेल के लिए जो हाइट है वो 155 सेंटीमीटर रहती है तो ये भी आपको देखा जाता है।

डीएसपी के लिए आबेदन

डीएसपी के लिए जो आवेदन है या भर्ती है वो राज्य लोक सेवा आयोग के द्वारा कराई जाती है। राज्य स्तर की भर्ती है सभी राज्यों की जो लोक सेवा आयोग है राज्य लोक सेवा आयोग की तरफ से एग्जाम कंडक्ट कराया जाता है और ये जो एग्जाम हैं 3 पार्ट्स में होता है प्री एग्जाम मेन एग्जाम और इंटरव्यू ये स्टेप आपको क्रॉस करने होते हैं तभी आप डीएसपी बन सकते हैं। पहले आपका प्री एग्जाम होगा प्री एग्जाम में आप बैठते हैं यह mcq टाइप्स रहता है। ये क्वॉलिफाई कर लेते हैं तो आप मेन एग्जाम में बैठ सकते हैं मेन एग्जाम एग्जाम के कंपैरिजन में थोड़ा सा टफ रहता है। अगर आप प्री एग्जाम और मेन एग्जाम निकाल लेते हैं फिर आपको इंटरव्यू के लिए कॉल किया जाता है और जब आप इंटरव्यू भी आप क्वालिफाई कर लेते हैं तब आप डीएसपी बन जाते हो और आपको पोस्टिंग की जाती है। कई जगह आपको ट्रेनिंग भी दी जाती है। एक दो साल की ट्रेनिंग भी रहती है।

डीएसपी की सैलरी

अब हम यहां पर देखते हैं डीएसपी के लिए सैलरी क्या रखती है तो यहां पर वेतन में जो वेतन बैंड है वो 34 हजार 900 से 5400 सौ ग्रेड पे रहता है। आपकी सैलरी भी आपको अच्छी खासी मिलती और साथ ही जैसे कि मैंने बताया को गवर्मेंट फैसिलिटीज मिलती है जैसे कि रहने के लिए आवास गाड़ी कुछ ऐसी फैसिलिटीज हैं आपको गार्ड दिया जाता है तो ये भी कुछ फैसिलिटीज है जो आपको दी जाती है सैलरी आपका जो ग्रेड पे रहेगा वो 54 सालों से रहता है।

डीएसपी की प्रमोशन

डीएसपी के ऊपर होता है जो हम कर प्रमोट होता है एसपी, एसएसपी, डीजीपी, आईजीपी, एडीजीपी, एडीजीपी ये प्रमोशन्स हैं या हम कहें हायर पोस्ट है टीएसपी से।

डीएसपी की एज लिमिट

अपर एज लिमिट 30 रखी गई है ये जनरल कैटिगरी के कैंडिडेट के लिए है जो रिजर्व्ड कैटिगरी के कैंडिडेट रहते उनको रिलैक्सेशन दिया जाता तो अपर एज लिमिट 35 – 40 तक पहुंच जाती है।

आज हमने क्या सीखा

आज की पोस्ट में हमने डीएसपी क्या है, डीएसपी का पूरा नाम क्या है ( DSP Full Form In Hindi ), डीएसपी की सैलरी बारे में जाना है। उम्मीद करता हूं ये पोस्ट आपको अच्छा लगा होगा अच्छा लगा हो तो इस पोस्ट को आप अपनी दोस्तो के साथ जरूर शेयर कर देना उनको भी पता चले कज डीएसपी क्या होता है। जय हिन्द।

About the author

Avatar

Mantu Sing

Hi, I'm Mantu Sing, में hindimepro.in वेबसाइट का संस्थापक और लेखक भी हूं। में इस वेबसाइट में जीबनी परिचय, फुल फॉर्म के बारे में पोस्ट लिखता हूं।

Leave a Comment