Updated On June 17th, 2021

हेलो दोस्तो कैसे हो आप लोग उम्मीद करता हूं आप सब अच्छे होंगे। आप सभी को HindiMePro वेबसाइट में स्वागत है। आज फिर से आपके लिए और एक नया पोस्ट लेके आया हूं आज में आपको सीपीसीबी क्या है,सीपीसीबी काम, सीपीसीबी का पूरा नाम ( CPCB Full Form In Hindi ) बारे में बताऊंगा तो चलिए जानते है।

सीपीसीबी क्या है?

सीपीसीबी का फुल फॉर्म है Central Pollution Control Board और हिंदी में इसे केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड कहते है। भारत का केद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ( CPCB ) पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय के तहत एक वैधानिक संगठन है।

यह 1974 में जल (प्रदूषण की रोकथाम और नियंत्रण) अधिनियम,1974 के तहत स्थापित किया गया था।

सीपीसीबी को वायु (प्रदूषण की रोकथाम और नियंत्रण) अधिनियम,1984 के तहत शक्तियां और कार्य भी सौंपे गए हैं। यह प्रदूषण नियंत्रण के क्षेत्र में देश में शीर्ष संगठन है।

सीपीसीबी काम क्या है

यह तकनीकी सहायता और मार्गदर्शन प्रदान करके राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोडडों की गतिविधियों का समन्वय करता है और उनके बीच विवादों को हल करता है।

जल व वायु प्रदूषण की रोकथाम और नियंत्रण तथा वायु की गुणवत्ता में सुधार से संबंधित किसी भी मामले पर केंद्र सरकार को सलाह देना।

जल और वायु प्रदूषण की रोकथाम, नियंत्रण या उन्मूलन के लिए एक राष्ट्रव्यापी कार्यक्रम का क्रियान्वयन करने की योजना बनाता हे।

पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय के तकनीकी विंग केरूप में कार्य करता है।

यह पर्यावरण और वन मंत्रालय (पर्यावरण) अधिनियम, 1986 के प्रावधानों के तहत तकनीकी सेवाएं भी प्रदान करता है।

सीपीसीबी का पूरा नाम – CPCB Full Form In Hindi

  • CPCB Full Form In English – Central Pollution Control Board
  • CPCB Full Form In Hindi – केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड
  • CPCB Full Form In Marathi – केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण मंडळ
  • CPCB Full Form In Gujrati – કેન્દ્રીય પ્રદૂષણ નિયંત્રણ બોર્ડ

सीपीसीबी का संरचना

बोर्ड का नेतृत्व इसके अध्यक्ष द्वारा किया जाता है, जो आमतौर पर भारत सरकार के मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति द्वारा नियुक्त भारतीय प्रशासनिक सेवा से एक सिविल सेवक होता है।

सीपीसीबी का मुख्य कार्यालय नई दिल्‍ली में है, जिसमें सात क्षेत्रीय कार्यालय और 5 प्रयोगशालाएँ हैं।

बोर्ड में लगभग 500 पूर्णकालिक कर्मचारी हैं, जिनमें इंजीनियर, वैज्ञानिक और पर्यावरण संरक्षण विशेषज्ञ शामिल हैं।

आज हमने क्या सीखा

आज की पोस्ट में हमने सीपीसीबी क्या है, सीपीसीबी का पूरा नाम क्या है ( CPCB Full Form In Hindi ) बारे में जाना है। उम्मीद करता हूं ये पोस्ट आपको अच्छा लगा होगा अच्छा लगा हो तो इस पोस्ट को आप अपनी दोस्तो के साथ जरूर शेयर कर देना उनको भी पता चले की सीपीसीबी बारे में। जय हिन्द।

Author

Hi, I'm Mantu Sing, में hindimepro.in वेबसाइट का संस्थापक हूं। में इस वेबसाइट में जीबनी परिचय, फुल फॉर्म, जानकारी के बारे में पोस्ट लिखता हूं।

Write A Comment