हेलो दोस्तो कैसे हो आप लोग उम्मीद करता हूं आप सब अच्छे होंगे। आप सभी को HindiMePro वेबसाइट में स्वागत है। इस पोस्ट में मेने COPA का फुल फॉर्म क्या है ( Copa full form in Hindi ), आईटिआई कोपा ट्रेड क्या है, आईटिआई कोपा कोर्स फीस, आईटीआई करने के बाद कितनी सैलरी मिलती है, कंप्यूटर ऑपरेटर एंड प्रोग्रामिंग असिस्टेंट क्या है, कोपा आईटीआई जॉब सैलरी बारे में बताया है।

आईटीआई कोपा नाम सुनने में थोड़ा अलग लगता है। नॉर्मल कोर्स से थोड़ा अलग लेकिन यह आईटीआई कोर्स में ऑफर किए जाने वाले बेस्ट ट्रेड में से एक है। आईटीआई ट्रेड से रिलेटेड ये कोर्स कंप्यूटर ऑपरेशन और प्रोग्रामिंग पर बेस्ड हैं और सॉफ्टवेयर हार्डवेयर और प्रोग्रामिंग लैंग्वेज इसको सीखकर जॉब पाने के लिए ये बेस्ट आईटीआई कोर्स है।

आईटीआई कोपा ट्रेड क्या है?

कोपा की फुल फॉर्म कंप्यूटर ऑपरेटर एंड प्रोग्रामिंग असिस्टेंट है और इस कोर्स की टाइम केवल एक साल की है। ये एक नॉन इंजीनियरिंग ट्रेड है जो एनसीवीटी यानि की नैशनल काउंसिल वोकेशनल ट्रेनिंग के अंडर एक आईटीआई ट्रेड है। इस कोर्स को कर लेने के बाद आपको किसी प्रोग्राम डेवलपमेंट होम में जॉब तो नहीं मिल जाएगी लेकिन ये कोर्स ऐसी जॉब्स के लिए एकदम परफेक्ट है जिनमें कंप्यूटर और इंटरनेट फंक्शनिंग की बेसिक नॉलेज की जरूरत पड़ती है।

इस तरह आईटीआई कोपा कोर्स करने से आपको कंप्यूटर के बेसिक फंक्शन और प्रोग्रामिंग की मैक्सिमम नॉलेज मिल जाएगी। ये ट्रेड बहुत ही इनोवेटिव और करियर ओरिएंटेड है और हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर इंडस्ट्री की डिमांड को ध्यान में रखते हुए बहुत सी आईआईटीज में ऑफर किया जाता है। इस कोर्स से आपको कंप्यूटर हार्डवेयर सॉफ्टवेयर कंप्यूटर प्रोग्रामिंग डेटा इंट्री प्रोग्रामिंग लैंग्वेजेस डेटाबेस मैनेजमेंट माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस इंटरनेट अपलोडिंग डाउनलोडिंग और सौंपेंगे गोट नॉलेज मिलेगी जो आपको जॉब दिला सकेगी। ये कोर्स गवर्मेंट और प्राइवेट दोनों ही तरह की जॉब के लिए सूटेबल हैं।

कोपा का फुल फॉर्म – Copa full form in Hindi

  • Copa full form in English – Computer Operator and Programming Assistant
  • Copa full form in Hindi – कंप्यूटर ऑपरेटर और प्रोग्रामिंग सहायक
  • Copa full form in Marathi – संगणक ऑपरेटर आणि प्रोग्रामिंग सहाय्यक
  • Copa full form in Gujrati – કમ્પ્યુટર ઓપરેટર અને પ્રોગ્રામિંગ સહાયક

कोपा ट्रेड कोर्स के लिए क्वालिफिकेशन

इस कोर्स को करने के लिए क्राइटेरिया है क्लास टेंथ यानि की एक इग्नाइट बोर्ड से टेंथ क्लास पास करने के बाद आप इस कोर्स को कर सकते हैं क्लास टेंथ में मैथमेटिक्स और साइंस पेपर्स का होना भी जरूरी है। इसके अलावा कैंडिडेट की उम्र कम से कम 14 साल और ज्यादा से ज्यादा 40 साल हो सकती है। इस कोर्स को एनरोल करने के लिए एंट्रेंस एग्जाम क्लियर करना जरूरी होगा। एक साल का ये कोर्स दो सेमेस्टर में पूरा होता है। ये एक रेग्युलर कोर्स है और इसका सिलेबस गवर्मेंट ऑफ इंडिया के द्वारा अप्रूव्ड है।

कोपा कोर्स करने के लिए कॉलेजेस

कोपा कोर्स करने के लिए इंडिया के कुछ बेहतरीन कॉलेजेस यानी आईटीआई ये है गोमट इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट आईटीआई चंडीगढ़, भौगोलिक गवर्मेंट इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट गोवा, इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट आईटीआई गोल पारा आसाम, गवर्मेंट इंस्टीटयूट ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट विशाखापट्टनम, मोहिल एजुकेशनल रिसर्च इंस्टीटय़ूट ऑफ टेक्नोलॉजी एमई आईआईटी दिल्ली, माता किताब और इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग सेंटर हनुमानगढ़, कौटिल्य प्राइवेट इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट पंचकुला, राजकीय सी इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग सेंटर कानपुर, राव प्राइवेट इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग सेंटर अलवर और श्री भवानी निकेतन प्राइवेट इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट जयपुर।

कोपा कोर्स फीस

तो इस कोर्स की फीस गोमट कॉलेज में लगभग 6 हजार रुपए होती है जबकि प्राइवेट इंस्टिट्यूशन में ये फीस 15 हजार से 50 हजार रुपए तक हो सकती है। फीस में कॉलेज यूनिवर्सिटी और इंस्टिट्यूशन के अनुसार अंतर मिल सकता है।

कोपा कोर्स करने के बाद सैलरी

जहां तक सैलरी की बात है तो आईटीआई कोपा कोर्स कंप्लीट करने के बाद एक फ्रेशर के तौर पर आपको लगभग 10 हजार रुपए पर मंथ सैलरी मिल सकती है और अगर आपको फील्ड की डीप नॉलेज हो और थोड़ा एक्सपीरियंस हो तो ये सैलरी 20 हजार रुपए पर मंथ भी हो सकती है।

ये भी पढ़े:

इस पोस्ट से अपने क्या सीखा

इस पोस्ट से अपने आईटिआई कोपा ट्रेड क्या है, कोपा का फुल फॉर्म ( Copa full form in Hindi ) बारे में सीखा। में उम्मीद करता हूं ये पोस्ट आपको अच्छा लगा होगा अच्छा लगा हो तो इस पोस्ट को आप अपनी दोस्तो के साथ जरूर शेयर कर देना उनको भी पता चले की आईटिआई कोपा ट्रेड के बारे में। जय हिन्द।

Author

Hi, I'm Mantu Sing, में hindimepro.in वेबसाइट का संस्थापक हूं। में इस वेबसाइट knowledge, Full Form, Biography, Trending Topic के बारे में हिंदी में पोस्ट लिखता हूं।

Write A Comment