हेलो दोस्तो कैसे हो आप लोग उम्मीद करता हूं आप सब अच्छे होंगे। आप सभी को hindimepro.in वेबसाइट में स्वागत करता हूं। आज फिर से आपके लिए और एक नया पोस्ट लेके आया हूं आज में आपको बताऊंगा कंप्यूटर का फुल फॉर्म क्या है ( Computer Full Form In Hindi ) बारे में उसके साथ कंप्यूटर क्या है, कंप्यूटर का उपयोग के बारे में बताया है।

कंप्यूटर क्या है?

दोस्तो कंप्यूटर एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस होती है। या फिर हाम बाल सकते हैं कि कंप्यूटर एक इलेक्ट्रॉनिक डाटा प्रोसेसिंग डिवाइस है जो कि डेटा को इनपुट डिजायन कोड को एक्सेप्ट करता है उसे स्टोर करता है डेटा इनपुट को प्रोसेस करता है और उसे आउटपुट के एक आवश्यक प्रारूप में प्रदान करता है आपको कंप्यूटर जो होते हैं वे अलग अलग तरह के हो सकते हैं जैसे कि आपको एक कंप्यूटर को मोबाइल के रूप में देख सकते हैं। एक लैपटॉप के रूप में देख सकते हैं या फिर टैबलेट के रूप में देख सकते हैं आप किसी भी रूप में देखें सकते है। ये सभी कंप्यूटर का प्रकार होते हैं भले ही इनका अलग अलग रूप हो या फिर रंग हो।

लेकिन आप इन सभी को यूस इंफोर्मेशन के लिए करते हैं यह आपको अलग अलग तरह की इन्फॉर्मेशन प्रोवाइड करते हैं। या फिर इसके अलावा आप अपने लैपटॉप में या फिर कंप्यूटर ने और भी कई सारे काम कर सकते हैं। वहीं हम बात करें कंप्यूटर के आविष्कार की तो एक अमेरिकन व्यक्ति थे जिनका नाम था चार्ल्स परवेज। उन्होंने कंप्यूटर का आविष्कार किया था।

चार्ल्स ब्वॉयज को आज कंप्यूटर का आविष्कार करने की वजह से फादर ऑफ कंप्यूटर कहा जाता है। कंप्यूटर का अविष्कार जो हुआ वह मैथमेटिकल क्वेश्चन को हल करने के लिए किया गया था क्योंकि लोगों को शुरू से ही ऐसी मशीन की तलाश थी जोकि मैथमेटिक्स के शोषण को आसानी से सॉल्व कर सके।

कंप्यूटर का फुल फॉर्म क्या है – Computer Full Form In Hindi

  • Computer Full Form In English – Commonly Operated Machine Particularly Used for Technical & Education Research
  • Computer Full Form In Hindi – आमतौर पर तकनीकी और शिक्षा अनुसंधान के लिए विशेष रूप से संचालित मशीन
  • Computer Full Form In Marathi – तांत्रिक आणि शैक्षणिक संशोधनासाठी सामान्यतः ऑपरेट मशीन
  • Computer Full Form In Gujrati – સામાન્ય રીતે સંચાલિત મશીન ખાસ કરીને તકનીકી અને શિક્ષણ સંશોધન માટે વપરાય છે

कंप्यूटर का उपयोग

लेकिन दोस्तो जिस तरीके से कंप्यूटर का आविष्कार हुआ और आज की जितनी भी जनरेशन आई है यानि कि जो पांचवी पीढ़ी अभी कंप्यूटर के आविष्कार की चल रही तो आज के समय में कंप्यूटर का उपयोग बोहोत सारी चीजों में किया जा सकता है। किया जा रहा है अलग अलग तरह से आप कंप्यूटर का यूज करते हैं जैसे कि उसमें आप डाटा फीड कर सकते हैं। मैथमेटिकल इक्वेशन को ये बहुत ही जल्दी जल्दी सॉल्व कर सकता है। इसमें आप कई सारी फाइलें रख सकते हैं। अपने डॉक्यूमेंट को सुरक्षित रख सकते हैं आप इसमें इंटरनेट के जरिए दुनिया के किसी भी कोने की इन्फॉर्मेशन भी प्राप्त कर सकते हैं।

आज हमने क्या सीखा?

आज की पोस्ट में हमने सीखा की कंप्यूटर की फुल फॉर्म क्या है ( Computer Full Form In Hindi ), कंप्यूटर का उपयोग, कंप्यूटर क्या है। उम्मीद करता हूं ये पोस्ट आपको अच्छा लगा होगा अच्छा लगा हे तो इस पोस्ट को अपनी दोस्तो के साथ जरूर शेयर कर देना उनको भी पता चले की कंप्यूटर की फुल फॉर्म क्या है। तब तक के लिए जय हिन्द।

Author

Hi, I'm Mantu Sing, में hindimepro.in वेबसाइट का संस्थापक हूं। में इस वेबसाइट knowledge, Full Form, Biography, Trending Topic के बारे में हिंदी में पोस्ट लिखता हूं।

Write A Comment