Updated On June 17th, 2021

हेलो दोस्तो कैसे हो आप लोग उम्मीद करता हूं आप सब अच्छे होंगे। आप सभी को HindiMePro वेबसाइट में स्वागत है। इस पोस्ट मेने सीएमपी का फुल फॉर्म ( CMP Full Form In Hindi ), सीएमपी क्या है बारे में बताया है।

सीएमपी क्या है?

इंडियन आर्मी के कोर ऑफ मिलिट्री पुलिस की स्थापना आजादी से पहले सन् 1939 में फर्स्ट प्रोवास्ट यूनिट के नाम से हुई थी जोकि शुरुआत में चौथी इंडियन इन्फैन्ट्री डिवीजन का हिस्सा थी यानि कि वो डिविजन जिसे वर्ल्ड वर 2 में सबसे पहले अपडेट किया गया था और वर्ल्ड वर 2 में इस न्यूली फॉर्म यूनिट के एक सक्सेसफुल ऑपरेशन के बाद ब्रिटिश गवर्नमेंट ने इसे सात जुलाई 1942 को औपचारिक रूप से कोर्ट ऑफ इंडियन मिलिट्री पुलिस के तौर पर स्थापित किया और ब्रिटिश रूल के तहत इसे कोर ऑफ इंडियन मिलिट्री पुलिस यानि की सीआईएमपी के नाम से जाना जाता था।

लेकिन आजादी के बाद 18 अक्टूबर 1947 में इसे फिर से री डिजाइन किया गया और इसका नाम कोर ऑफ मिलिट्री पुलिस यानि की सीएमपी रखा गया और कोरा ऑफ मिलिट्री पुलिस 18 अक्टूबर को ही अपने एनिवर्सरी के तौर पर मनाती है। वर्तमान समय में इंडियन आर्मी की मिलिट्री पुलिस में करीब 9000 के आसपास पेंशनर्स मौजूद हैं और इनका मोटो है सेवा तथा सहायता और मिलिट्री पुलिस के पर्सनल पहचान के तौर पर रेड कलर की बैरे और व्हाइट कलर के लेनिड्स और बेल्स को पहनते हैं और इसके साथ ही वे अपने हाथ में काले कलर के आमलेट को भी पहनते हैं जिसमें बड़े बड़े लेटर्स में  एमपी लिखा गया होता है और इस रेड कलर की बैरे को एलिट कोर्ट और मिलिट्री पुलिस के पेंशनर्स के सीनोनिमस के तौर पर देखा जाता है।

अब बात आती है की इस मिलिट्री पुलिस के पेंशनर्स की मुख्य जिम्मेदारी क्या होती है तो स्कोर की सबसे मुख्य जिम्मेदारी होती है इंडियन आर्मी के ड्रॉप्स के हाई स्टैंडर्ड ऑफ डिसिप्लीन को मेनटेन करके रखना और इस बात का ध्यान रखना कि किसी भी तरह का रूल रेगुलेशन ब्रीच ना हो। यानि अगर आसान भाषा में समझा जाए तो जिस तरह स्टेट पुलिस इस बात का ध्यान रखती है कि स्टेट में किसी भी तरह का कानून ना टूटे ठीक उसी तरह मिलिट्री पुलिस इंडियन आर्मी के कैंटोनमेंट एरियाज में इसी तरह की जिम्मेदारी निभाती है और इसके साथ ही शांतिकाल और युद्ध जैसी स्थिति दोनों ही मिलिट्री पुलिस कैंटोनमेंट एरियाज में लॉजिस्टिक सोल्जर्स और गाड़ी की मूवमेंट को भी मेनटेन करती है।

CMP Flower Form in Army

  • CMP Full Form In Army – Corps of Military Police

ये भी पढ़े:

Author

Hi, I'm Mantu Sing, में hindimepro.in वेबसाइट का संस्थापक हूं। में इस वेबसाइट में जीबनी परिचय, फुल फॉर्म, जानकारी के बारे में पोस्ट लिखता हूं।

Write A Comment