CID Full Form In Hindi – सी.आई.डी क्या है?

हेलो दोस्तो कैसे हो आप लोग उम्मीद करता हूं आप सब अच्छे होंगे। आप सभी को HindiMePro वेबसाइट में स्वागत है। आज फिर से आपके लिए और एक नया पोस्ट लेके आया हूं। आज में आपको सी.आई.डी क्या है, सी.आई.डी का पूरा नाम क्या है ( CID Full Form In Hindi ), सी.आई.डी और सी.बी.आई में क्या अंतर है इन सब के बारे में जानेंगे तो चलिए जानते है।

सी.आई.डी क्या है?

सी.आई.डी का पूरा नाम Crime Inspection Department है और यह एक राज्य स्तर पर काम करती है। ये राज्य की पुलिस का एक खुफिया और जांच एजेंसी होती है। राज्य स्तर पर होने वाले दंगे अपरहण और भी कई केसेज के बारे में इन्वेस्टिगेशन करना सी.आई.डी का काम होता है। सी.आई.डी उसे कोई आदेश दे सकता है तो केवल राज्य की सरकार या राज्य में जो हाईकोर्ट होता है वही उसको कार्य करने का आदेश दे सकता है। सी.आई.डी में नॉर्मल अफसर जो होते है वो इन्वेस्टिगेशन करने जाते हैं वो एक नॉर्मलजाते हैं उनकी कोई ऐसी वर्दी होती नहीं है।

सी.आई.डी और सी.बी.आई में क्या अंतर है

  • सी.आई.डी जो है वो राज्य स्तर पर काम करती है लेकिन सी.बी.आई जो है वो केंद्रीय स्तर पर काम करती है।
  • सी.आई.डी को राज्य सरकार के द्वारा आदेश दिए जाते हैं तो सी.बी.आई को केन्द्र सरकार के द्वारा आदेश दिए जाते है।
  • इसी के साथ साथ कार्यक्षेत्र के अपने बात करती है। फिर उसके अगर पावर की बात करें तो ये तो अभी असली बात है कि सी.बी.आई के पास ज्यादा पावर होती है उसकी टीम बड़ी होती है और सी.आई.डी जो है वो राज्य स्तर पर हँलाकि टीम उनके भी बहुत बड़ी होती है लेकिन मुकाबला अगर तुलना कर लेना तो फिर छोटे होते।

सी.आई.डी का पूरा नाम क्या है – CID Full Form In Hindi

  • CID Full Form In Hindi – Crime Inspection Department
  • CID Full Form In English – अपराध निरीक्षण विभाग
  • CID Full Form In Marathi – गुन्हे तपासणी विभाग
  • CID Full Form In Gujrati – ગુના નિરીક્ષણ વિભાગ

सी.आई.डी के लिए एलिजिबिलटी

अगर आप सी.आई.डी ऑफिसर बनना चाहते हैं या सी.आई.डी जॉइन करना चाहते हैं देना आपकी क्वालिफिकेशन क्या होनी चाहिए तो सी.आई.डी जॉइन करने के लिए आपके पास मिनिमम क्वॉलिफिकेशन 12th पास होना चाहिए और अगर आप हायर पोस्ट के लिए अप्लाई करना चाहते हैं देन आपकी क्वालिफिकेशन ग्रेजुएशन होना चाहिए किसी भी स्ट्रीम से अगर आपने ग्रेजुएशन कंप्लीट कर लिया है तब आप जो हायर पोस्ट रहती हैं उसमें आप इसमें अप्लाई कर सकेंगे लेकिन 12th के बेस पर आप इसमें कॉन्स्टेबल पोस्ट के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

एज लिमिट यहां पर आपकी 20 से 27 साल होनी चाहिए लेकिन जो रिजर्व्ड कैटिगरी के केन्द्रित रहते हैं एससी एसटी ओबीसी उनके लिए यहां पर एज रिलैक्सेशन दे दिया जाता है सो आप जनरल कैंडिडेट के लिए यहां पर 20 से 27 साल एज लिमिट रखी गई है साथ ही साथ आपका फिजिकल रिक्वायरमेंट भी आपसे पर मांगा जाता है जिसमें फीमेल के लिए 150 मीटर हाइट रखी गई है और मेल के लिए 165 सेंटीमीटर हाइट रखी गई है सो ये तो थी एलिजिबिलिटी की बात जिसमें आपका क्वालिफिकेशन मिनिमम ट्वेल्थ पास हो अगर आप मिनिमम पास आपने कर लिया है तो आप सी.आई.डी जॉइन कर सकते हैं। कॉन्स्टेबल पोस्ट पर अगर आप हायर क्वॉलिफिकेशन हायर पोस्ट पर जाना चाहते हैं तो आपका ग्रेजुएशन जरूरी है।

सी.आई.डी के लिए एग्जाम

सी.आई.डी ज्वाइन करने के लिए अगर आप चाहते हैं तो ये जो एग्जामिनेशन है वो यूपी.एस.सी या एस.एस.सी के थ्रू कंडक्ट कराया जाता है और एग्जाम थ्री पैटर्न्स में होता है। पहला जिसकी रिटन एग्जाम होगा आपको सबसे पहले इसको क्वालिफाई कर लेते हैं फिर फिजीकल एग्जाम होगा फिजिकल एग्जाम में अगर आप फिट रहते हैं पास करते हैं आपका इंटरव्यू होता है।

आज हमने क्या सीखा

आज की पोस्ट में हमने सी.आई.डी क्या होता है, सी.आई.डी का पूरा नाम क्या है ( CID Full Form In Hindi ) बारे में जाना है। उम्मीद करता हूं ये पोस्ट आपको अच्छा लगा होगा अच्छा लगा हो तो इस पोस्ट को आप अपनी दोस्तो के साथ जरूर शेयर कर देना उनको भी पता चले सी.आई.डी के बारे में। जय हिन्द।

Leave a Comment