हेलो दोस्तो कैसे हो आप लोग उमोद करता हूं आप सब अच्छे होंगे। आप सभी को HindiMePro वेबसाइट में स्वागत है। इस पोस्ट में मेने गाड़ी में सीसी क्या होता है, सीसी का मतलब क्या है, सीसी का पूरा नाम ( CC Ka Full Form In Hindi ), बाइक सीसी का फुल फॉर्म के बारे में बताया है।

गाड़ी में सीसी क्या होता है?

दोस्तो जब भी आप किसी कार या बाईट के बारे में बात करते हैं और साथ में ये बोलते हैं कि ये बाइक कितने सीसी की है या फिर ये कार कितनी सीसी की है तो उस समय आप बात कर रहे होते हैं उस कार या बाइक के इंजन की कैपेसिटी के बारे में। जी हां दोस्तो ये जो सीसी है ये किसी गाड़ी के इंजन की कैपेसिटी की मापने का यूनिट होती है। मतलब किसी भी इंजिन की कैपेसिटी को सीसी में नापा जाता है। इसकी फुल फॉर्म क्यूबिक सेंटीमीटर होती है। इसको आप किसी इंजन की वोल्यूम भी कह सकते हैं।

जब हम कहते हैं कि कोई इंजन हजार सीसी का है तो उस इंजन की कैपेसिटी एक लीटर होती है। यानी कि वॉल्यूम में उसका एक लीटर बोलते हैं। जब हम कहते हैं कि किसी इंजन की कैपेसिटी 800 सीसी है तो उस समय इंजन की कैपेसिटी का कह सकते हैं कि 0.8 लीटर है। अगर किसी कार में चार सिलेंडर इंजन और उसकी कैपेसिटी हजार सीसी है तो इसका मतलब है कि चारों सिलेंडर मिलकर इंजन की जो कैपेसिटी है उसको एक लीटर बनाया है। इसी इंजन की कैपेसिटी को मेजर करने के लिए जो फॉर्मूला यूज किया जाता है वो है V = π/4 x (D)² x H x N इसमें v=volume, D=Bore Diameter, H=Stroke Length, N=No. Of Cylinders.

गाड़ी में सीसी का फुल फॉर्म – Bike CC Full Form in Hindi

CC Full Form In English - Cubic capacity
CC Full Form In Hindi - घन क्षमता
CC Full Form In Marathi - घन क्षमता
CC Full Form In Gujrati - ઘન ક્ષમતા

ये भी पढ़े:

Author

Hi, I'm Mantu Sing, में hindimepro.in वेबसाइट का संस्थापक हूं। में इस वेबसाइट knowledge, Full Form, Biography, Trending Topic के बारे में हिंदी में पोस्ट लिखता हूं।

Write A Comment