आपको HindiMePro वेबसाइट से स्वागत है। इस पोस्ट में मेने बीपीएससी क्या है, बीपीएससी के एग्जाम, BPSC Full Form In Hindi, बीपीएससी का फुल फॉर्म क्या है, बीपीएससी के लिए एज लिमिट, बीपीएससी के लिए क्वालिफिकेशन क्या चाइये बारे में बताया है।

बीपीएससी क्या है?

बीपीएससी का फुल फॉर्म Bihar Public Service Commission होता है और इसे हिंदी में बिहार लोक सेवा आयोग के नाम से जानते हैं। ये भारत के संविधान द्वारा राज्य बिहार के सिविल सर्विस के लिए बनाई गई संस्था है जहां सिविल सेवाओं का चयन मेरिट लिस्ट के आधार पर किया जाता है।

भारत के संविधान के इतिहास से पता चलता है कि कुछ पदों पर नियुक्तियों के लिए इंट्रेंस एग्जाम का आयोजित करने की साल 1853 में वापस आ गई थी। 1854 में इसकी आकार देने के लिए एक समिति का गठन हुआ। संघीय लोक सेवा आयोग और राज्य लोक सेवा आयोग का गठन भारत सरकार अधिनियम 1935 के तहत किया गया था। बिहार लोक सेवा आयोग 1 अप्रिल 1949 से ओड़िशा और मध्य प्रदेश राज्यों के लिए आयोग से अलग होने के बाद अस्तित्व में आया। बिहार लोक सेवा आयोग ने शुरू में रांची में अपना मुख्यालय के साथ बिहार राज्य के लिए अपना कामकाज शुरू किया था और उसी के बाद राज्य सरकार ने आयोग के मुख्यालय को रांची से पटना शिफ्ट करने का निर्णय लिया और 1 मार्च 1951 को पटना शिफ्ट कर दिया गया।

BPSC Full Form In Hindi – बीपीएससी का फुल फॉर्म क्या है?

BPSC Full Form In Departments & Agencies

विभागों और एजेंसियों में बीपीएससी का फुल फॉर्म Bihar Public Service Commission है।

BPSC Full Form In Fashion & Lifestyle

फैशन और जीवन शैली में बीपीएससी का फुल फॉर्म Back Post Single Crochet है।

BPSC Full Form In Departments & Agencies

विभागों और एजेंसियों में बीपीएससी का फुल फॉर्म Balochistan Public Service Commission है।

BPSC Full Form In Departments & Agencies

विभागों और एजेंसियों में बीपीएससी का फुल फॉर्म Bangladesh Public Service Commission है।

BPSC Full Form In Conferences & Events

सम्मेलन और आयोजन में बीपीएससी का फुल फॉर्म Business Process and Services Computing है।

BPSC Full Form In Regional Organizations

क्षेत्रीय संगठन में बीपीएससी का फुल फॉर्म Book Publicists of Southern California है।

BPSC Full Form In Companies & Corporations

कंपनियों और निगमों में बीपीएससी का फुल फॉर्म Bear Paw Scout Camp है।

BPSC Full Form In Departments & Agencies

विभागों और एजेंसियों में बीपीएससी का फुल फॉर्म Belated Payment Surcharge है।

बीपीएससी के एग्जाम

बीपीएससी एक आयोग है बिहार लोक सेवा आयोग जिसका शुरुवात 1956 में हुआ। बीपीएससी एग्जाम को कंडक्ट कराती है जैसे पीसीएस लेवल का एग्जाम होता है जैसे एसडीएम, पीपीएस, टैक्स कमिश्नर और कई सारे अन्य पोस्ट के लिए एग्जाम को कंडक्ट कराती है।

बीपीएससी के लिए क्वालिफिकेशन

बीपीएससी का फॉर्म भरने के लिए किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन पास होना चाहिए और ध्यान रखिए यह डिप्लोमा वाले फॉर्म नहीं भर सकते हैं। अगर आप ग्रेजुएशन पास है या लास्ट सेमेस्टर या लास्ट ईयर के स्टूडेंट हैं तो आप फौरन अप्लाई कर सकते हैं। ग्रेजुएशन में आपको सिर्फ पास मार्क्स होने चाहिए। अगर आपने ग्रेजुएशन किसी भी स्ट्रीम से की हो आप फॉर्म अप्लाई कर सकते हैं जैसे बीए, बीएससी, बीकॉम, बीबीए, इंजीनियरिंग, एग्रीकल्चर, मेडिकल आदि। दोस्तो ये बात ध्यान रखिए किसी भी स्टेट पीसीएस का फॉर्म भरने के लिए आपको वहां का निवासी होना जरूरी नहीं है। अगर आप उत्तर प्रदेश से हैं और बीपीएससी का फॉर्म भरना है तो आप भर सकते हैं।

बीपीएससी के लिए एज लिमिट

अगर आप बीपीएससी का फॉर्म भरते हैं या यूपीपीएससी का तो एज लिमिट है मिनिमम 21 साल और मैक्सिमम 37 साल। ये एज लिमिट सभी के लिए है। उम्र सीमा में जो छूट मिल रही है वो जिस स्टेट के निवासी हैं उन्हें ही मिलेगी। अब कैटेगरी वाइज उम्र सीमा की बात करूं तो जनरल कैटिगरी के लिए मिनिमम 21 साल और मैक्सिमम 37 साल है। ओबीसी के लिए तीन साल की छूट और एससी, एसटी वालों के लिए पांच साल की छूट मिलती है।

पीएससी अधिकारी की सैलरी कितनी होती है?

तो ये डिपेंड करता है कि कैसा पोस्ट है, क्या पोस्ट मिला है उसके मुताबिक । अगर हम आपको एग्जाम्पल दे दे एसडीओ की तो एसडीओ की सैलरी से हर स्टेट का अलग करती है जनरली एक एसडीओ की सैलरी पर मंथ 23640 रुपये और इसके आस पास हो सकती है जिसमें एलाउंस और ग्रेड्स अलग से शामिल हैं। ये शुरुवात में नए भर्ती किये जाने वाले एसडीओ अधिकारी को मिलती है। सभी सुविधाओं और भत्ते को जोड़ने के बाद शुरुआती स्तर पर एसडीओ की सैलरी 51369 रुपये पर मंथ हो सकती है। वही जैसे जैसे आपको सर्विस का ड्यूरेशन बढ़ता जाएगा वैसे वैसे आपकी सैलरी भी बढ़ती जाएगी।

Author

Hi, I'm Mantu Sing, में hindimepro.in वेबसाइट का संस्थापक हूं। में इस वेबसाइट में जीबनी परिचय, फुल फॉर्म, जानकारी के बारे में पोस्ट लिखता हूं।

Write A Comment