भारत मे कुल कितना राज्य है? – हेलो दोस्तो कैसे हो उम्मीद करता हूं आप सब अच्छे होंगे। आप सभी को hindimepro.in वेबसाइट मे फिर से स्वागत है। आज फिर से आपके लिए और एक नया पोस्ट लेके आया हूं जिसमे मेने आपको बताया है की भारत मे कितना राज्य है। आपको इसके बारे मे नहीं पता होगा इसीलिए आप इंटरनेट पर सर्च करके मेरी पोस्ट को पोड रहे है।

क्या आपको पता है भारत दुनिया का सातबे सबसे बड़ा देश है जगा को लेकर और दूसरा सबसे बोड़ा देश है जन संख्या को लेकर। इसे आप अंदाजा लगा सकते है भारत कितना बोड़ा देश है। भारत मे 3,287,263 बर्ग k.m. जगा है। अभी के टाइम मे चीन की जनसंख्या 142 करोड़ से ज्यादा है और इंडिया की जनसंख्या 138 करोड़ से ज्यादा है। जिस तरह से इंडिया की जनसंख्या बढ़ रही है कुछ सालो मे चीन को भी पीछे छोड़ देगा।

भारत मे राज्य को बिभाजन किया गया है वो भाषा की आधार पे बिभाजन किया गया है। इस देश मे आपको हर राज्य मे अलग अलग भाषा रहन सहन खाना अलग अलग देकने मिल जायेगा। भारत मे राष्ट्रीय भाषा है hindi लेकिन हर राज्य का खुदका एक भाषा है जिसको उनकी राज्य मे ज्यादातर इस्तेमाल किया जाता है।

भारत मे कुल कितना राज्य है

जब मे इस पोस्ट को लिख रहा हूं तब भारत मे 29 राज्य 9 केंद्र शासित अंचल है। लेकिन 2014 से पहले भारत मे 27 राज्य हुआ करता था लेकिन 2 जून 2014 को एक नया राज्य बनाया गया जिसका नाम है तेलंगाना है। तेलंगाना पहले आंध्रप्रदेश का हिस्सा हुआ करता था लेकिन अब ये एक राज्य है। क्या आपको पता है खेत्रफल के हिसाब से राजस्तान सबसे बड़ा राज्य है और जनसंख्या हिसाब से उत्तरप्रदेश सबसे बड़ा राज्य है। अब आपके मनमे सबाल आ रहा होगा की सबसे छोटा राज्य कौन कौन है तो मे आपको बतादू की खेत्रफल के हिसाब से गोवा सबसे छोटा राज्य है और जनसंख्या हिसाब से सिक्किम सबसे छोटा है।

भारत की राज्य की नाम

क्रमांक राज्य राजधानी
1 बिहार पटना
2 पश्चिम बंगाल कोलकाता
3 असम दिसपुर
4 आंध्रप्रदेश अमरावती (नई), हैदराबाद (पुरानी)
5 उड़ीसा भुवनेश्वर
6 उत्तर प्रदेश लखनऊ
7 कर्नाटक बंगलौर
8 केरल तिरुवनन्तपुरम्
9 गुजरात गांधीनगर
10 जम्मू कश्मीर
11 तमिलनाडु चेन्नई
12 त्रिपुरा अगरतल्ला
13 नागालैंड कोहिमा
14 पंजाब चंडीगढ़
15 हरियाणा चंडीगढ़
16 मणिपुर इम्फाल
17 मध्यप्रदेश भोपाल
18 महाराष्ट्र मुंबई
19 मेघालय शिलांग
20 राजस्थान जयपुर
21 हिमाचल प्रदेश शिमला
22 सिक्किम गंगटोक
23 मिजोरम आइजॉल
24 अरुणाचल प्रदेश ईटानगर
25 गोवा पणजी
26 उत्तराखंड देहरादून
27 छत्तीसगढ़ रायपुर
28 झारखंड रांची
29 तेलंगाना हैदराबाद

भारत की केंद्र शासित अंचल की नाम

क्रमांक केंद्र शासित अंचल नाम
1 अंडमान और निकोबार दीपपुंजा
2 चंडीगढ़
3 दादरा और नगर हबेली
4 दमन और देऊ
5 लाख्यादीपो
6 पुडुचेरी
7 दिल्ली
8 जम्मू और कश्मीर
9 लद्दाख

आखिरी बात

अब आपको पता चल गया होगा की भारत मे कुल कितना राज्य है। मेने आपको पूरी जानकारी के साथ बताया है भारत की कितनी राज्य है उसके साथ उनकी राजधानी के नाम भी मेने बताया है और उसके साथ मेने भारत की केंद्र शासित अंचल के नाम भी बताया है उम्मीद करता हूं ये पोस्ट मे आपको पूरी जानकारी मिला हो भारत की राज्य की बारे मे। तबतक के लिए जय हिन्द।









Author

Hi, I'm Mantu Sing, में hindimepro.in वेबसाइट का संस्थापक हूं। में इस वेबसाइट knowledge, Full Form, Biography, Trending Topic के बारे में हिंदी में पोस्ट लिखता हूं।

Write A Comment