हेलो दोस्तो कैसे हो उम्मीद करता हूं आप सब अच्छे होंगे आप सभी को hindimepro.in वेबसाइट मे स्वागत है। आज फिर से आपके लिए और एक नया पोस्ट लेके आया हूं जो की है भारत को उपमहाद्वीप क्यों कहते है? उम्मीद करता हूं इसके बारे मे आपको पूरी जानकारी दूंगा। इस पोस्ट को देखने के बढ़ आपको और दूसरा पोस्ट देखने की जरुरत नहीं पड़ेगा।

भारत को उपमहाद्वीप क्यों कहते है

आज हमारा दिन का विषय है कि भारत को उपमहाद्वीप क्यों कहा जाता हैं।आप लोगों को पता होगा कि भारत को उपमहाद्वीप कहा जाता है। तो मैं आप लोगों को यह बताने वाले क्या कि क्या है की भारत को उपमहाद्वीप कहा जाता है। तो चलिए शुरू करते हैं भारत एक उपमहाद्वीप के रूप में।

भारत एक विशाल ने क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत विश्व का सातवां सबसे बड़ा देश है। इसमें कई प्रकार की विभिन्नताएं मिलती हैं। इसके उत्तर में विश्व का सबसे ऊँचा पर्वत हिमालय है। विश्व का सबसे बड़ा डेल्टा सुंदरवन का डेल्टा संसार का सबसे अधिक वर्षा वाला स्थान चेरापूंजी जहां वर्ष भर में 13 सेंटीमीटर वर्षा होती है दूसरी तरफ राजस्थान में वर्षभर में केवल 25 सेंटीमीटर वर्षा होती है। भारत चीन के बाद विश्व का दूसरा सबसे अधिक जनसंख्या वाला देश है। यहां अनेक भाषाओं का प्रचलन है। भारतीय संविधान 15 भाषाओं को मान्यता प्राप्त है। विश्व के तीनों प्रमुख धर्म हिन्दू इस्लाम तथा ईसाई धर्मों को मानने वाले लोग रहते हैं।

विश्व की सबसे उंची सड़क भारत में ही है जो श्रीनगर जिले को मिलती है। इसी प्रकार भारत की प्राकृतिक वनस्पति कृषि खनिज तथा उद्योग धंधों में काफी विविधता मिलती है। भारत की विशालता या विभिन्नता को देखते हुए भारत को एक उप महाद्वीप। सब कॉन्टिनेंट कहा जाता है। मुझे उम्मीद है कि आप लोगों को पता चला कि भारत को उपमहाद्वीप क्यों कहते हैं। किसी गुजराती अध्ययन समाप्त होता है। धन्यवाद।

ये भी पढ़े

भारत को INDIA क्यों कहा जाता है?

भारत मे कुल कितना राज्य है 2020 मे ?

आखिरी बात

अब आपको पता चल गया होगा की भारत को उपमहाद्वीप क्यों कहते है। मेने आपको पूरी जानकारी के साथ बताया है भारत को उपमहाद्वीप क्यों कहते है।उम्मीद करता हूं ये पोस्ट मे आपको पूरी जानकारी मिला हो भारत की उपमहाद्वीप के  बारे मे। तबतक के लिए जय हिन्द।

Author

Hi, I'm Mantu Sing, में hindimepro.in वेबसाइट का संस्थापक हूं। में इस वेबसाइट knowledge, Full Form, Biography, Trending Topic के बारे में हिंदी में पोस्ट लिखता हूं।

Write A Comment