हेलो दोस्तो कैसे हो उम्मीद करता हूं सब लोग अच्छे होंगे आप सभी को hindimepro.in वेबसाइट मे स्वागत है। आज फिर से आपके लिए और एक नया पोस्ट लेके आया हूं आज की पोस्ट मे आपको बताऊंगा की भारत को INDIA क्यों कहा जाता है? बारे मे आपको ये नहीं पता होगा इसलिए तो मेरी पोस्ट को पड़ रहे है।

भारत को इंडिया कहना का कारण बोहोत है और बोहत पहले से ही भारत को इंडिया कहा जाता है। मे आपको इस पोस्ट मे पूरी जानकारी दूंगा भारत को इंडिया क्यों कहा जाता है उम्मीद करता हूं ये पोस्ट आपको अच्छा लगेगा।

भारत को INDIA क्यों कहा जाता है?

ऐसे तो आप सभी लोग जानते है भारत को भारत कहा जाता है इसके बदले भारत को हिंदुस्तान, इंडिया, भारतबर्ष भी कहा जाता है।

सम्भिधान की अनुसार भारत एक संघ है और भारत को इस दोनों नाम से पुकारा जाता है भारत और इंडिया।

आप लोगो को तो जरूर पता होगा की अङ्ग्रेजो ने हमारी देश मे 200 साल से ज्यादा शासन किया है। उनकी सनसनी कल मे ही भारत को इंडिया नाम से बुलाया गया।

18वीं सदी में जब अंग्रेज भारत आए थे तो उस समय भारत को हिंदुस्तान और हिन्द भी कहा जाता था। लेकिन अंग्रेज़ों को भारत के इन सभी पुराने नाम को बोलने में काफी परेशानी होती थी। जब अंग्रेज़ों को पता चला कि प्राचीन ‘सिंधु घाटी सभ्यता’ को ‘इंडस वैली’ और ‘सिंधु नदी’ को ‘इंडस नदी’ कहते हे तो इसके आधार पर अंग्रेज़ों ने भारत को ‘इंडिया’ नाम दे दिया।

अंग्रेज़ों ने भारत को ‘इंडिया’ कहना शुरू कर दिया| इसके बाद ब्रिटिशकाल में ‘इंडिया’ नाम काफी परिचय हो गया। दुनिया के लगभग सभी देश भारत को ‘इंडिया’ के नाम से जानने लगे थे इस तरह से भारत का नाम ‘इंडिया’ पड़ा।

इन सबके बावजूद ‘इंडिया’ को पूरी मान्यता भारत की आजादी के बाद मिली। जब भारत आज़ाद हुआ तो भारत को संविधान ने भी इस नाम को स्वीकार कर लिया था। इसके बाद भारत के लोग भारत को ‘इंडिया’ और ख़ुद को ‘इंडियन’ कहने लगे थे।

ये भी पढ़े

भारत मे कुल कितना राज्य है 2020 मे ?

आखिरी बात

अब आपको पता चल गया होगा की भारत को INDIA क्यों कहा जाता है। मेने आपको पूरी जानकारी के साथ बताया है भारत को इंडिया क्यों कहा जाता है।उम्मीद करता हूं ये पोस्ट मे आपको पूरी जानकारी मिला हो भारत की भारत के  बारे मे। तबतक के लिए जय हिन्द।

Author

Hi, I'm Mantu Sing, में hindimepro.in वेबसाइट का संस्थापक हूं। में इस वेबसाइट knowledge, Full Form, Biography, Trending Topic के बारे में हिंदी में पोस्ट लिखता हूं।

1 Comment

Write A Comment