क्या आपको नहीं पता की भारत की सबसे बड़ी नदी कौन कौन है तो ये पोस्ट आपके लिए है। आज की पोस्ट में आपको बताऊंगा भारत की 10 सबसे बड़ी नदी के बारे में। उम्मीद करता हूं इस पोस्ट में आपको सही जानकारी दिया हूं और इस पोस्ट से आपक कुछ सिखने को मिलेगा।

भारत में लगभग 200 से ज्यादा नदियाँ है। उसमे से बोहोत सारे ऐसे बड़ी बड़ी नदियाँ है जिनके बारे में सायद आपको पता नहीं होगा।

भारत की सबसे बड़ी नदियों

दोस्तो भारत में नदियों को एक खास दर्जा दिया जाता है। यहां नदियों को धर्म और आस्था से भी जोड़कर देखा जाता है। दोस्तो आज हम आपको अपने इस पोस्ट में भारत की सबसे बड़ी नदि के बारे में बताने जा रहे हैं।

1. सिंधु नदी

पहला नदी है सिंधु नदी। सिंधु नदी एशिया की सबसे बड़ी नदियों में से एक है जिसका उद्गम भारत में हिमालय से होता है। इस नदी की लंबाई 2 हजार 900 किलोमीटर तक है।

2. ब्रह्मपुत्र नदी

दूसरी नदी है ब्रह्मपुत्र नदी। दोस्तों ब्रह्मपुत्र नदी का नाम एक सेव पर रखा गया था जिसका मतलब होता है दोस्तो ब्रह्म का पुत्र यह नदी तिब्बत से निकलती है जिसकी कुल लंबाई करीब 2 हजार 900 किलोमीटर की है। ब्रह्मपुत्र नदी भारत को बंगलादेश और चीन से जोड़ती हुई बहती है।

3. गंगा नदी

तीसरी है गंगा नदी। गंगा नदी का भारतीय इतिहास में बहुत ही ज्यादा महत्व है। गंगा नदी को सबसे पवित्र नदी माना जाता है जिसकी लंबाई करीब 2 हजार 510 किलोमीटर है। गंगा नदी गंगोत्री से निकलती है और माना जाता है तो इसका पानी इतना पवित्र है कि यह कभी खराब नहीं होता और लोग इसे भर कर अपने घर में रखते हैं।

4. गोदावरी नदी

चौथी नदी है गोदावरी नदी। गोदावरी नदी महाराष्ट्र के त्र्यंबक पर्वत से निकलती है जो करीब एक हजार 450 किलोमीटर लंबी है। यह नदी महाराष्ट्र से निकलकर तेलंगाना और आंध्र प्रदेश से होते हुए बंगाल की खाड़ी में जाकर मिलती है। गोदावरी नदी भी काफी पवित्र नदी मानी जाती है। तेलगू के बोध शब्द से इस नदी का नाम रखा गया है। इसका मतलब होता है मर्यादा।

5. नर्मदा नदी

पांचवी नदी है नर्मदा नदी। मध्य प्रदेश के अमरकंटक के पहाड़ों से निकलती है नर्मदा नदी जिसकी कुल लंबाई करीब 12 सौ किलोमीटर की है। नर्मदा नदी अमरकंटक से निकलकर महाराष्ट्र से होती हुई अरब सागर में जाकर मिलती है।

6. कृष्णा नदी

छठी नदी है कृष्णा नदी। कृष्णा नदी का उद्गम महाराष्ट्र के एक गांव से होता है। करीब 12 सौ किलोमीटर लंबी की ये नदी एक महाराष्ट्र कर्नाटक तेलंगाना और आंध्र प्रदेश से होकर गुजरती है। इन चारों राज्यों में सिंचाई के लिए कृष्णा नदी का ही पानी इस्तेमाल किया जाता है। कृष्णा नदी महाबलेश्वर की पहाड़ियों से निकलकर बंगाल की खाड़ी में जाकर गिरती है।

7. यमुना नदी

यमुना नदी उत्तराखंड के यमनोत्री ग्लेशियर से निकलकर हरियाणा की सीमा से होते दिल्ली और आगरा होते हुए इलाहाबाद में गंगा नदी से मिलती है। ये नदी करीब 12 से 11 किलोमीटर लंबी है।

8. महानदी

महानदी छत्तीसगढ़ रायपुर के पास स्थित सिहावा की पहाड़ियों से निकलती है जिसमें कई नदियों का संगम होता है और इसी कारण इसे महानदी कहा जाता है। इस नदी की कुल लम्बाई है दोस्तो करीब आठ सौ किलोमीटर नामक नदी है दोस्तो।

9. कावेरी नदी

कावेरी नदी ब्रहम मदुरई के पहाड़ों से निकलती है और कर्नाटक और तमिलनाडु से होती हुई बंगाल की खाड़ी में जाकर कावेरी नदी मिलती है। कावेरी नदी की कुल लंबाई है 760 किलोमीटर और दसवीं नदी है ।

10. ताप्ती नदी

ताप्ती नदी का उद्गम मध्य मध्यप्रदेश के बैतूल जिले से होता है जो मध्यप्रदेश महाराष्ट्र गुजरात से होकर गुजरती हुई अरब सागर में खंभात की खाड़ी में जाकर गिरती है। ताप्ती नदी की कुल लंबाई है करीब 720 किलोमीटर।

ये भी पोढ़े

आखिरी बात

तो अपने आज की पोस्ट सीखा है की भारत की सबसे बड़ी नदी के बारे में तो उम्मीद करते हैं दोस्तो आप सभी को हमारे पोस्ट पसंद आया होगा। अगर ये पोस्ट पसंद आया है तो इस पोस्ट को अपनी दोस्तो के साथ जरूर शेयर कर देना उनको भी पता चले की भारत की सबसे बड़ी नदियें के बारे में। तब तक के लिए जय हिन्द।

Author

Hi, I'm Mantu Sing, में hindimepro.in वेबसाइट का संस्थापक हूं। में इस वेबसाइट knowledge, Full Form, Biography, Trending Topic के बारे में हिंदी में पोस्ट लिखता हूं।

Write A Comment