Updated On June 17th, 2021

हेलो दोस्तो कैसे हो आप लोग उम्मीद करता हूं आप सब अच्छे होंगे। आप सभी को HindiMePro वेबसाइट में स्वागत है। इस पोस्ट में मेने बीबीए कोर्स क्या है, बीबीए का फुल फॉर्म ( BBA Ka Full Form In Hindi ), बीबीए की फीस कितनी है की फीस कितनी है, Bba क्या है, बीबीए के लिए योग्यता, बीबीए नौकरियों इन सबके बारे में बताऊंगा।

बीबीए कोर्स क्या है?

बीबीए का पूरा नाम बैचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन है। ये तीन साल का कोर्स होता है 12th के बाद की जाने वाली एक ग्रेजुएशन डिग्री होती है जिसको आजकल बहुत लोग करते हैं। अगर आपने बिजनेस मैनेजमेंट जैसा माइंड रखते हैं तो 12वीं के बाद इसमें एडमिशन ले सकते हैं।

बीबीए एमबीए कर के एक अच्छा करियर बना सकते हैं। बीबीए आपको मैनेजमेंट की राह पर ले जाता है। कॉमर्स फील्ड के बच्चों के लिए बीबीए एक बेहतरीन ऑप्शन होता है बीबीए का कोर्स लगभग सभी यूनिवर्सिटीज में उपलब्ध होता है। बीबीए में एडमिशन के लिए आपको कम एंट्रेंस एग्जाम देकर उसे पास करना होता है तभी आप इसमें दाखिला ले सकते हैं लेकिन बहुत से बीबीए कॉलेज ऐसी होती है जो बीबीए के एग्जाम कडक्ट नहीं करवाती है।

बीबीए कोर्स इसलिए बनाया गया ताकि स्टूडेंट को बिजनेस मैनेजमेंट का ज्ञान मिले। उनकी कम्युनिकेशन स्किल्स अच्छी हो जाए उन्हें एंटरप्रिन्योरशिप स्किल्स भी आ जाये और बीबीए में पटक प्रैक्टिकल एक्सपीरियंस के जरिए केस प्रोजेक्ट प्रेजेंटेशन और इंडस्ट्रियल विजिट एक्सपर्ट्स द्वारा दी गई लेक्चर्स के जरिए भी आपको सिखाया जाता है।

बीबीए का फुल फॉर्म –  BBA Ka Full Form In Hindi

  • BBA Full Form In English – Bachelor of Business Administration
  • BBA Full Form In Hindi – व्यवसायिक प्रबंधन में स्नातक
  • BBA Full Form In Marathi – व्यवसाय प्रशासन पदवी
  • BBA Full Form In Gujrati – બિઝનેસ એડમિનિસ્ટ્રેશન સ્નાતક

बीबीए कोर्स करने का उद्देश्य

बीबीए कोर्स डिग्री कोर्स का उद्देश्य शिक्षार्थी को व्यवसायिक ज्ञान और पेशेवर नैतिकता के प्रमुख पहलुओं को प्रदान करना होता है। बीबीए कोर्स का सिलेबस उद्योगों के मालिकों और विशेषज्ञों द्वारा तैयार किया जाता है जो उद्यमशीलता नैतिकता और नेतृत्व पर एक शिक्षार्थी के दृष्टिकोण को बढ़ाने में मदद करता है। बीबीए कोर्स सबसे मूल्यवान व्यावहारिक और सैद्धांतिक कौशल पैदा करता है जो छात्रों के संपूर्ण विकास में मदद करता है।

बीबीए की फीस कितनी होती है

अगर आप एक अच्छे कॉलेज से बीबीए करना चाहते हैं तो पूरे कोर्स में तकरीबन आपको एक से चार लाख रुपए तक खर्च करना होता है।

बीबीए कोर्स के लिए एलिजिबिलिटी

बीबीए एलिजिबिलिटी की बात करें तो बीबीए के लिए 12th पास करना जरूरी है। मिनिमम 45% के साथ 12th पास होना जरूरी है। इंग्लिश लैंग्वेज अच्छी होनी चाहिए।

Top BBA College In India Ranking

  1. Christ University, Bangalore [Mangluru ]
  2. Narsee Monjee Institute of Management Studies [NMIMS] Deemed University, Mumbai
  3. Shaheed Sukhdev College of Business Studies [SSCBS], New Delhi
  4. New Horizon College, Kasturi Nagar Bangalore
  5. Roorkee College of Engineering
  6. Mysore Insitute of Commerce and ArtsSP Jain School of Global Management [SPJSGM], Mumbai [11.9L Yr]
  7. Loyola College, Chennai
  8. Flame University, PuneAyya Nadar Janaki Ammal College, Sivaganga [434 Yr]
  9. Virudhunagar Hindu Nadar’s Senthikumara Nadar College, Virudhunagar
  10. Nadar Mahajana Sangams Vellaichamy Nadar College, मदुराई

ये भी पढ़े:

इस पोस्ट से अपने क्या सीखा

इस पोस्ट से अपने बीबीए कोर्स क्या है, बीबीए का फुल फॉर्म ( BBA Ka Full Form In Hindi ) बारे में सीखा। में उम्मीद करता हूं ये पोस्ट आपको अच्छा लगा होगा अच्छा लगा हो तो इस पोस्ट को आप अपनी दोस्तो के साथ जरूर शेयर कर देना उनको भी पता चले की बीबीए कोर्स के बारे में। जय हिन्द।

Author

Hi, I'm Mantu Sing, में hindimepro.in वेबसाइट का संस्थापक हूं। में इस वेबसाइट में जीबनी परिचय, फुल फॉर्म, जानकारी के बारे में पोस्ट लिखता हूं।

Write A Comment